September 19, 2024
A.I

Microsoft Edge Will Soon Support Real-Time Video Translation on YouTube and Other Websites

  • August 18, 2024
  • 1 min read
Microsoft Edge Will Soon Support Real-Time Video Translation on YouTube and Other Websites

Microsoft Edge जल्द ही कई प्लेटफ़ॉर्म पर वीडियो के रीयल-टाइम अनुवाद का समर्थन करेगा, कंपनी ने मंगलवार (21 मई) को घोषणा की। कंपनी द्वारा अपने Copilot+ PC पेश किए जाने के ठीक एक दिन बाद इसकी घोषणा की गई, जो पहले से रिकॉर्ड किए गए और साथ ही लाइव वीडियो को रीयल-टाइम में अनुवाद करने में भी सक्षम हैं। जनरेटिव AI का लाभ उठाते हुए, Microsoft का कहना है कि आने वाला फीचर न केवल Microsoft Edge पर कैप्शन का अनुवाद कर सकता है, बल्कि दर्शकों की मूल भाषा में वीडियो को डब भी कर सकता है – सब कुछ वास्तविक समय में।

आधिकारिक ब्लॉग पोस्ट के अनुसार, रियल-टाइम वीडियो ट्रांसलेशन फीचर कैप्शन के साथ-साथ डबिंग के रूप में बोले गए कंटेंट का अनुवाद करने में सक्षम होगा। इसका उद्देश्य वीडियो को अधिक से अधिक लोगों तक पहुँचाना है, खासकर विकलांग लोगों के लिए। Microsoft का कहना है कि यह फीचर वर्तमान में अंग्रेजी को पाँच भाषाओं – हिंदी, जर्मन, स्पेनिश, रूसी और इतालवी में अनुवाद करने में सक्षम है। इसके अलावा, यह स्पेनिश को अंग्रेजी में भी अनुवाद कर सकता है।

रियल-टाइम वीडियो ट्रांसलेशन फीचर यूट्यूब, कोर्सेरा और लिंक्डइन जैसे प्लेटफॉर्म पर वीडियो का अनुवाद करने में भी सक्षम है। सीएनबीसी, रॉयटर्स, मनीकंट्रोल और ब्लूमबर्ग जैसी समाचार वेबसाइटें भी इस फीचर का समर्थन करेंगी। माइक्रोसॉफ्ट के अनुसार, सामग्री का अनुवाद डिवाइस पर ही होता है, जिसमें क्लाउड-आधारित प्रोसेसिंग शामिल नहीं होती है, जिसका अर्थ है कि “वीडियो या ऑडियो सामग्री का कोई भी हिस्सा कभी भी मशीन से बाहर नहीं निकलता है”।

Microsoft Edge के आधिकारिक चैनल द्वारा YouTube पर एक अनलिस्टेड वीडियो में इस बात की झलक मिलती है कि यह सुविधा कैसे काम कर सकती है। एक बार जब यह रोल आउट हो जाएगा, तो वीडियो के शीर्ष पर एक नया ट्रांसलेट वीडियो विकल्प दिखाई देगा। उपयोगकर्ता अंग्रेजी, जर्मन, स्पेनिश, इतालवी, हिंदी और रूसी जैसे विकल्पों के साथ वीडियो की भाषा चुन सकते हैं और फिर आउटपुट भाषा चुन सकते हैं।

Microsoft Edge के आधिकारिक चैनल द्वारा YouTube पर एक अनलिस्टेड वीडियो इस बात की झलक देता है कि यह सुविधा कैसे काम कर सकती है। पहली बार उपयोग में Edge द्वारा भाषा अनुवाद मॉडल की स्थापना शामिल होगी। फिर, वीडियो के शीर्ष पर एक नया अनुवाद वीडियो विकल्प दिखाई देगा। उपयोगकर्ता अंग्रेजी, जर्मन, स्पेनिश, इतालवी, हिंदी और रूसी जैसे विकल्पों के साथ वीडियो की भाषा चुन सकते हैं और फिर आउटपुट भाषा चुन सकते हैं।

फिर एक विकल्प दिया जाएगा – उपशीर्षक या ऑडियो प्रदान करना है या नहीं। उपशीर्षक विकल्प चुनी गई भाषा में कैप्शन प्रदान करेगा, जबकि ऑडियो विकल्प चुनने पर कुछ सेकंड की प्रोसेसिंग के बाद वीडियो की डबिंग की पेशकश की जाएगी। हालाँकि वीडियो अनुवाद सुविधा के रोलआउट की सटीक समयसीमा की घोषणा नहीं की गई है, लेकिन Microsoft का कहना है कि वह जल्द ही अधिक भाषाओं के साथ-साथ वेबसाइटों के लिए भी समर्थन जोड़ेगा।


संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता वक्तव्य देखें।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin