September 19, 2024
A.I

Microsoft Gives Up Observer Seat on OpenAI Board Amid Regulatory Scrutiny: Report

  • August 18, 2024
  • 1 min read
Microsoft Gives Up Observer Seat on OpenAI Board Amid Regulatory Scrutiny: Report

माइक्रोसॉफ्ट ने ओपनएआई में बोर्ड पर्यवेक्षक पद से इस्तीफा दे दिया है, जिस पर अटलांटिक के दोनों ओर नियामकीय जांच चल रही थी। माइक्रोसॉफ्ट का कहना है कि पिछले आठ महीनों में एआई स्टार्ट-अप के प्रशासन में उल्लेखनीय सुधार होने के बाद यह आवश्यक नहीं था।

फाइनेंशियल टाइम्स ने मामले की प्रत्यक्ष जानकारी रखने वाले एक व्यक्ति के हवाले से बताया कि आईफोन निर्माता एप्पल से भी ओपनएआई के बोर्ड में पर्यवेक्षक की भूमिका निभाने की उम्मीद थी, लेकिन ऐसा नहीं होगा। एप्पल ने टिप्पणी के अनुरोध का जवाब नहीं दिया।

पिछले वर्ष नवंबर में माइक्रोसॉफ्ट ने ओपनएआई के बोर्ड में गैर-मतदान, पर्यवेक्षक का पद ग्रहण किया था, जब ओपनएआई के सीईओ सैम ऑल्टमैन ने कंपनी की बागडोर वापस ले ली थी, जो जनरेटिव एआई चैटबॉट चैटजीपीटी का संचालन करती है।

इस सीट का अर्थ यह था कि वह ओपनएआई की बोर्ड बैठकों में भाग ले सकती थी और गोपनीय जानकारी तक पहुंच सकती थी, लेकिन निदेशकों के चुनाव या चयन जैसे मामलों में उसे मतदान का अधिकार नहीं था।

पर्यवेक्षक सीट और ओपनएआई में माइक्रोसॉफ्ट के 10 बिलियन डॉलर से अधिक के निवेश ने यूरोप, ब्रिटेन और अमेरिका में प्रतिस्पर्धा-विरोधी निगरानी संस्थाओं के बीच इस बात को लेकर बेचैनी पैदा कर दी है कि ओपनएआई पर इसका कितना नियंत्रण है।

माइक्रोसॉफ्ट ने ऑल्टमैन के स्टार्टअप में वापस आने के बाद ओपनएआई की नई साझेदारियों, नवाचार और बढ़ते ग्राहक आधार को पर्यवेक्षक सीट छोड़ने का कारण बताया।

ओपनएआई को 9 जुलाई को लिखे पत्र में कंपनी ने कहा, “पिछले आठ महीनों में हमने नवगठित बोर्ड द्वारा महत्वपूर्ण प्रगति देखी है और कंपनी की दिशा को लेकर आश्वस्त हैं। इन सब बातों को देखते हुए अब हमें नहीं लगता कि पर्यवेक्षक के रूप में हमारी सीमित भूमिका आवश्यक है।”

यूरोपीय संघ के प्रतिस्पर्धा-विरोधी नियामकों ने पिछले महीने कहा था कि यह साझेदारी यूरोपीय संघ के विलय नियमों के अधीन नहीं होगी, क्योंकि माइक्रोसॉफ्ट ओपनएआई को नियंत्रित नहीं करता है, लेकिन इसके बजाय वे समझौते में विशिष्टता के प्रावधानों पर तीसरे पक्ष की राय लेंगे।

इसके विपरीत, ब्रिटिश और अमेरिकी प्रतिस्पर्धा-विरोधी निगरानी संस्थाओं को ओपनएआई पर माइक्रोसॉफ्ट के प्रभाव और उसकी स्वतंत्रता के बारे में चिंताएं और प्रश्न बने हुए हैं।

माइक्रोसॉफ्ट और ओपनएआई उद्यम ग्राहकों को एआई प्रौद्योगिकी बेचने के लिए प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं, जिसका उद्देश्य राजस्व उत्पन्न करना और अविश्वास संबंधी चिंताओं को दूर करने के लिए नियामकों के समक्ष अपनी स्वतंत्रता प्रदर्शित करना है।

इसके अतिरिक्त, माइक्रोसॉफ्ट Azure प्लेटफॉर्म पर अपनी AI पेशकशों का विस्तार कर रहा है और उसने अपने उपभोक्ता AI प्रभाग का नेतृत्व करने के लिए Inflection के CEO को नियुक्त किया है, इस कदम को व्यापक रूप से OpenAI से परे विविधता लाने के प्रयास के रूप में व्याख्यायित किया जा रहा है।

© थॉमसन रॉयटर्स 2024


संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता वक्तव्य देखें।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin