September 19, 2024
A.I

Microsoft Promotes New Tools for Making AI-Focussed Windows Software

  • August 18, 2024
  • 1 min read
Microsoft Promotes New Tools for Making AI-Focussed Windows Software

माइक्रोसॉफ्ट ने मंगलवार को नए उपकरणों के बारे में बात की, जिसका उद्देश्य प्रोग्रामर्स को विंडोज सॉफ्टवेयर में एआई-केंद्रित प्रौद्योगिकी बनाने के लिए प्रोत्साहित करना है, क्योंकि यह उभरते क्षेत्र पर हावी होने के लिए अल्फाबेट, अमेज़न डॉट कॉम और एप्पल के साथ प्रतिस्पर्धा कर रहा है।

सिएटल में एक डेवलपर सम्मेलन में, मुख्य कार्यकारी सत्य नडेला ने नए एप्लिकेशन प्रोग्रामिंग इंटरफेस या एपीआई को बढ़ावा दिया, जो डेवलपर्स के लिए माइक्रोसॉफ्ट द्वारा पेश की गई एआई तकनीक का उपयोग करना आसान बनाता है।

कंपनी ने कहा कि 1.8 मिलियन डेवलपर्स अब गिटहब कोपायलट का उपयोग कर रहे हैं, जो माइक्रोसॉफ्ट का जनरेटिव एआई टूल है, जो कंप्यूटर प्रोग्रामर्स को अधिक उत्पादक बनने में मदद करता है।

बिल्ड कॉन्फ्रेंस में अपने मुख्य भाषण के दौरान नडेला ने कहा, “जब मैं पिछले वर्ष को देखता हूं तो मेरे लिए सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि किस प्रकार आप सभी डेवलपर्स ने इन सभी क्षमताओं का उपयोग किया है और उन्हें हमारे आसपास की दुनिया को बदलने के लिए लागू किया है।”

माइक्रोसॉफ्ट ने अपने कोपायलट एआई सॉफ्टवेयर के लिए नई सुविधाओं का विवरण दिया है जो ईमेल और इसके टीम्स वीडियो और टेक्स्ट चैट उत्पाद जैसे व्यावसायिक उत्पादकता अनुप्रयोगों में मदद करता है। पिछले सप्ताह अपने डेवलपर सम्मेलन में, अल्फाबेट के गूगल ने लोगों को कार्यालय अनुप्रयोगों में मदद करने के लिए एआई उपकरणों के एक समान बैच का अनावरण किया।

माइक्रोसॉफ्ट ने पिछले सप्ताह अपने नए डेवलपर टूल्स का विवरण घोषित किया।

मंगलवार दोपहर को माइक्रोसॉफ्ट के शेयर 1.2 प्रतिशत बढ़कर 430.67 डॉलर पर पहुंच गए, जबकि सत्र के शुरू में यह 432.97 डॉलर के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया था। माइक्रोसॉफ्ट के शेयर में अब 2024 में 14 प्रतिशत की बढ़ोतरी हो चुकी है।

डेवलपर्स को लक्ष्य करते हुए, माइक्रोसॉफ्ट ने पिछले गुरुवार को कहा कि वह अपने क्लाउड कंप्यूटिंग ग्राहकों को AMD AI चिप्स का एक प्लेटफॉर्म प्रदान करेगा, जो Nvidia के साथ प्रतिस्पर्धा करेगा, जिसकी ग्राफिक्स प्रोसेसिंग इकाइयां AI कंप्यूटिंग के लिए स्वर्ण मानक बन गई हैं।

माइक्रोसॉफ्ट द्वारा निर्मित AMD चिप्स का प्लेटफार्म प्रोसेसरों को एक साथ जोड़ने के लिए Nvidia द्वारा निर्मित इन्फिनिबैंड नामक नेटवर्किंग प्रौद्योगिकी का उपयोग करता है।

माइक्रोसॉफ्ट के मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी केविन स्कॉट ने कहा कि ओपनएआई का नया जीपीटी4-ओ मॉडल, जो माइक्रोसॉफ्ट के बुनियादी ढांचे पर चलता है, डेवलपर्स के लिए अपने सॉफ्टवेयर में उपयोग करने के लिए प्रौद्योगिकी के पुराने संस्करणों की तुलना में 12 गुना सस्ता है।

माइक्रोसॉफ्ट ओपनएआई में सबसे बड़ा निवेशक है और अपने उत्पादों में इस एआई दिग्गज की कुछ प्रौद्योगिकी का उपयोग करता है।

सोमवार को, माइक्रोसॉफ्ट ने कोपायलट+ पर्सनल कंप्यूटर की एक श्रृंखला शुरू की, जिसमें एआई विशेषताएं हैं, जैसे कि सॉफ्टवेयर जो उपयोगकर्ताओं को लगभग किसी भी सॉफ्टवेयर में अपने पिछले कार्यों को खोजने की सुविधा देता है। नए कंप्यूटर में क्वालकॉम द्वारा बनाए गए आर्म-आधारित प्रोसेसर हैं।

© थॉमसन रॉयटर्स 2024


संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता वक्तव्य देखें।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin