September 19, 2024
A.I

Nokia Taps AI Boom With $2.3 Billion Infinera Purchase

  • August 18, 2024
  • 1 min read
Nokia Taps AI Boom With $2.3 Billion Infinera Purchase

नोकिया द्वारा अमेरिकी ऑप्टिकल नेटवर्किंग गियर निर्माता इन्फिनेरा को 2.3 बिलियन डॉलर में खरीदने के प्रयास से फिनिश कंपनी को कृत्रिम बुद्धिमत्ता के विकास के लिए डेटा सेंटरों में किए जा रहे अरबों डॉलर के निवेश से लाभ मिलने की संभावना है।

इस सौदे से नोकिया को सिएना से आगे निकलने में मदद मिलेगी और वह ऑप्टिकल नेटवर्किंग बाजार में 20% हिस्सेदारी के साथ हुआवेई के बाद दूसरा सबसे बड़ा विक्रेता बन जाएगा, जिसे चीन में पश्चिमी कंपनियों की न्यूनतम उपस्थिति का लाभ मिल रहा है।

5G उपकरणों की कम बिक्री से जूझ रहे दूरसंचार उपकरण निर्माता अपने बाजारों में विविधता लाने और AI जैसे बढ़ते क्षेत्रों में प्रवेश करने के तरीकों की तलाश कर रहे हैं।

नोकिया के इस कदम से कंपनी को अमेज़न, अल्फाबेट और माइक्रोसॉफ्ट जैसी बड़ी प्रौद्योगिकी कंपनियों को अधिक उपकरण बेचने का अवसर मिलेगा, क्योंकि ये कंपनियां कृत्रिम बुद्धिमत्ता के क्षेत्र में उछाल के लिए नए डेटा सेंटर बनाने में अरबों डॉलर का निवेश कर रही हैं।

नोकिया के सीईओ पेक्का लुंडमार्क ने रॉयटर्स के साथ एक साक्षात्कार में कहा, “इस तरह के सौदे के लिए यह सबसे उपयुक्त समय है, जब आप बाजार में सुधार आने से ठीक पहले ऐसा कर रहे हैं।”

उन्होंने कहा, “एआई डेटा सेंटरों में महत्वपूर्ण निवेश को बढ़ावा दे रहा है… इस अधिग्रहण का एक प्रमुख आकर्षण यह है कि इससे डेटा सेंटरों में हमारा जोखिम काफी बढ़ गया है।”

डेटा केंद्र ऑप्टिकल ट्रांसपोर्ट नेटवर्क का उपयोग करते हैं – कांच से बने केबल जो डिजिटल सिग्नल प्रेषित करते हैं – जिससे इलेक्ट्रॉनिक उपकरण एक दूसरे से बातचीत कर सकें।

इन्फिनेरा विशेष रूप से इंट्रा डेटा सेंटर संचार में मजबूत है, जो डेटा सेंटर के अंदर सर्वर-टू-सर्वर संचार को संदर्भित करता है। लुंडमार्क ने कहा कि यह समग्र संचार प्रौद्योगिकी बाजार में सबसे तेजी से बढ़ते क्षेत्रों में से एक होगा।

सुबह के कारोबार में नोकिया के शेयरों में 4% की बढ़ोतरी हुई, जिससे संकेत मिलता है कि शेयरधारक इस सौदे को लेकर उत्साहित हैं। नकद और शेयर सौदे में कमजोर पड़ने के कारण खरीदारों के शेयर की कीमत में आमतौर पर कमी आती है।

नोकिया, जो खरीद मूल्य का 70% नकद और शेष स्टॉक में भुगतान करेगा, को उम्मीद है कि अगले वर्ष सौदा पूरा होने के बाद उसे लागत में 200 मिलियन यूरो (213.88 मिलियन डॉलर) की बचत होगी।

हालांकि खरीद मूल्य कुछ अधिक हो सकता है, क्योंकि इन्फिनेरा का विकास पथ अनियमित था, लेकिन यदि नोकिया 200 मिलियन यूरो का लाभ कमा लेता है, तो खरीद मूल्य उचित होगा, ऐसा डैन्स्के बैंक क्रेडिट रिसर्च के विश्लेषक मैड्स रोसेंडल ने कहा।

लुंडमार्क ने कहा कि इन्फिनेरा को अपना लगभग 60% कारोबार संयुक्त राज्य अमेरिका से प्राप्त होता है, जबकि नोकिया की यूरोप और एशिया में बड़ी हिस्सेदारी है, जिससे यह एक पूरक लेनदेन बन गया।

लुंडमार्क ने कहा, “दोनों व्यवसायों की संयुक्त बिक्री लागत 2 बिलियन यूरो से अधिक है और परिचालन व्यय एक बिलियन यूरो से अधिक है… इसलिए उस लक्ष्य के मुकाबले 200 मिलियन (यूरो) कोई विशेष लक्ष्य नहीं है।” उन्होंने यह भी कहा कि संभावित छंटनी के बारे में टिप्पणी करना अभी जल्दबाजी होगी।

© थॉमसन रॉयटर्स 2024


(यह कहानी NDTV स्टाफ द्वारा संपादित नहीं की गई है और एक सिंडिकेटेड फ़ीड से स्वतः उत्पन्न होती है।)

संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता वक्तव्य देखें।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin