September 19, 2024
A.I

Nvidia Rides AI Boom to Dethrone Microsoft as World’s Most Valuable Company

  • August 18, 2024
  • 1 min read
Nvidia Rides AI Boom to Dethrone Microsoft as World’s Most Valuable Company

एनवीडिया मंगलवार को दुनिया की सबसे मूल्यवान कंपनी बन गई, जिसने प्रौद्योगिकी दिग्गज माइक्रोसॉफ्ट को पीछे छोड़ दिया, क्योंकि इसके उच्च-स्तरीय प्रोसेसर कृत्रिम बुद्धिमत्ता प्रौद्योगिकी पर हावी होने की होड़ में केंद्रीय भूमिका निभाते हैं।

चिप निर्माता के शेयर 3.5 प्रतिशत बढ़कर 135.58 डॉलर पर पहुंच गए, जिससे इसका बाजार पूंजीकरण 3.335 ट्रिलियन डॉलर (लगभग 2,78,15,901 करोड़ रुपये) हो गया, जो कि आईफोन निर्माता एप्पल को पछाड़कर दूसरी सबसे मूल्यवान कंपनी बनने के कुछ ही दिनों बाद है।

माइक्रोसॉफ्ट के शेयरों में 0.45 प्रतिशत की गिरावट आने से इसका शेयर बाजार मूल्य 3.317 ट्रिलियन डॉलर रह गया।

एप्पल के शेयर में 1 प्रतिशत से अधिक की गिरावट आई, जिससे इसका मूल्य 3.286 ट्रिलियन डॉलर रह गया।

पिछले वर्ष के दौरान एनवीडिया के बाजार मूल्य में हुई आश्चर्यजनक वृद्धि, उभरती हुई एआई प्रौद्योगिकी के प्रति आशावाद से प्रेरित वॉल स्ट्रीट उन्माद का प्रतीक बन गई है।

हालांकि एनवीडिया की तेजी ने एसएंडपी 500 और नैस्डैक को रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचा दिया है, लेकिन कुछ निवेशकों को चिंता है कि यदि प्रौद्योगिकी पर खर्च में मंदी के संकेत मिलते हैं तो एआई के बारे में बेलगाम आशावाद गायब हो सकता है।

इंटरएक्टिव ब्रोकर्स के मुख्य बाजार रणनीतिकार स्टीव सोसनिक ने कहा, “यह एनवीडिया का बाजार है; हम सभी इसमें व्यापार कर रहे हैं।”

एलएसईजी डेटा के अनुसार, एनवीडिया वॉल स्ट्रीट पर अब तक की सबसे ज़्यादा कारोबार वाली कंपनी बन गई है, जिसका दैनिक कारोबार हाल ही में औसतन 50 बिलियन डॉलर रहा है, जबकि एप्पल, माइक्रोसॉफ्ट और टेस्ला का कारोबार लगभग 10 बिलियन डॉलर रहा है। चिपमेकर अब एसएंडपी 500 कंपनियों में होने वाले कुल कारोबार का लगभग 16 प्रतिशत हिस्सा रखता है।

इस वर्ष अब तक एनवीडिया के शेयरों में लगभग तीन गुना वृद्धि हुई है, जबकि माइक्रोसॉफ्ट के शेयरों में लगभग 19 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, क्योंकि इसके शीर्ष-स्तरीय प्रोसेसरों की मांग आपूर्ति से अधिक है।

प्रौद्योगिकी दिग्गज माइक्रोसॉफ्ट, मेटा प्लेटफॉर्म्स और गूगल के स्वामित्व वाली अल्फाबेट अपनी एआई कंप्यूटिंग क्षमताओं का निर्माण करने और अपने उत्पादों और सेवाओं में प्रौद्योगिकी को जोड़ने के लिए प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं।

एनवीडिया के एआई प्रोसेसरों के लिए अत्यधिक मांग, जिन्हें प्रतिस्पर्धियों की तुलना में कहीं बेहतर माना जाता है, ने उन्हें सीमित आपूर्ति में छोड़ दिया है, और कई निवेशक एनवीडिया को बढ़ते एआई विकास से अब तक का सबसे बड़ा विजेता मानते हैं।

न्यूयॉर्क में वेल्थस्पायर एडवाइजर्स के वरिष्ठ उपाध्यक्ष ओलिवर पर्शे ने कहा, “एनवीडिया को काफी सकारात्मक ध्यान मिल रहा है और यह कई चीजें सही ढंग से कर रहा है, लेकिन एक छोटी सी चूक से स्टॉक में बड़ा सुधार हो सकता है, और निवेशकों को सावधान रहना चाहिए।”

मंगलवार की बढ़त ने एनवीडिया के शेयर को रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचा दिया और इसके बाजार पूंजीकरण में 110 बिलियन डॉलर से अधिक की वृद्धि हुई, जो लॉकहीड मार्टिन के संपूर्ण मूल्य के बराबर है।

कंपनी का बाजार मूल्य फरवरी में मात्र नौ महीनों में 1 ट्रिलियन डॉलर से बढ़कर 2 ट्रिलियन डॉलर हो गया, जबकि जून में 3 ट्रिलियन डॉलर तक पहुंचने में मात्र तीन महीने लगे।

लगभग एक वर्ष पहले इसके भारी नुकसान के पूर्वानुमान के बाद से, कंपनी ने राजस्व और लाभ के मामले में वॉल स्ट्रीट की ऊंची उम्मीदों को लगातार पार किया है, तथा इसके ग्राफिक्स प्रोसेसरों की मांग, आपूर्ति से कहीं अधिक है, क्योंकि कंपनियां एआई अनुप्रयोगों को शामिल करने में तेजी दिखा रही हैं।

एनवीडिया के अधिकारियों ने मई में कहा था कि ब्लैकवेल एआई चिप्स की मांग अगले साल तक आपूर्ति से अधिक हो सकती है।

एनवीडिया की भविष्य की कमाई के लिए विश्लेषकों की उम्मीदों में तीव्र वृद्धि ने इसके शानदार स्टॉक लाभ को पीछे छोड़ दिया है, जिसके परिणामस्वरूप स्टॉक की आय के मूल्यांकन में गिरावट आई है।

एलएसईजी के आंकड़ों से पता चला है कि एनवीडिया ने हाल ही में अपेक्षित आय के 44 गुना पर कारोबार किया, जो एक साल पहले के 84 गुना से कम है।

व्यक्तिगत निवेशकों के बीच अपने अत्यधिक मूल्यवान स्टॉक के प्रति आकर्षण को बढ़ाते हुए, एनवीडिया ने पिछले सप्ताह अपने स्टॉक को 10-से-1 के अनुपात में विभाजित किया।

© थॉमसन रॉयटर्स 2024


संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता वक्तव्य देखें।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin