September 19, 2024
A.I

OpenAI CEO Sam Altman Pitches ChatGPT Enterprise to Large Firms, Including Some Microsoft Customers

  • August 18, 2024
  • 1 min read
OpenAI CEO Sam Altman Pitches ChatGPT Enterprise to Large Firms, Including Some Microsoft Customers

ओपनएआई के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सैम ऑल्टमैन ने इस महीने सैन फ्रांसिस्को, न्यूयॉर्क और लंदन में सैकड़ों फॉर्च्यून 500 कंपनियों के अधिकारियों की मेजबानी की, जहां उन्होंने और ओपनएआई के अन्य अधिकारियों ने कॉर्पोरेट उपयोग के लिए एआई सेवाओं की पेशकश की, और कुछ मामलों में वित्तीय सहायक माइक्रोसॉफ्ट के साथ भी उनकी सीधी टक्कर हुई, ऐसा उपस्थित लोगों ने रॉयटर्स को बताया।

रोड शो जैसे कार्यक्रम दर्शाते हैं कि किस प्रकार कंपनी, जिसे अपने उपभोक्ता पेशकश के साथ जनरेटिव आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के विस्फोट को बढ़ावा देने का श्रेय दिया जाता है, दुनिया भर के कॉरपोरेट्स से राजस्व के नए स्रोत विकसित करने की कोशिश कर रही है – जिनमें से कुछ संभवतः उसके सबसे बड़े साझेदार के घरेलू मैदान पर होंगे।

वरिष्ठ कॉर्पोरेट अधिकारियों के साथ हुई तीन बैठकों – पिछले सप्ताह अमेरिका में दो तथा सोमवार को लंदन में एक – की पहले कोई रिपोर्ट नहीं दी गई थी।

नाम न बताने की शर्त पर उपस्थित लोगों के अनुसार, ऑल्टमैन ने प्रत्येक शहर में 100 से अधिक कार्यपालकों को सीधे संबोधित किया।

प्रत्येक कार्यक्रम में, ऑल्टमैन और मुख्य परिचालन अधिकारी ब्रैड लाइटकैप ने उत्पाद प्रदर्शन प्रस्तुत किए, जिनमें चैटजीपीटी एंटरप्राइज, इसके प्रसिद्ध चैटबॉट का एंटरप्राइज ग्रेड, जो सरल संकेतों से पाठ उत्पन्न करता है, ग्राहक अनुप्रयोगों को एपीआई के रूप में जानी जाने वाली एआई सेवाओं से जोड़ने के लिए सॉफ्टवेयर, और इसके नए टेक्स्ट-टू-वीडियो मॉडल शामिल थे।

ओपनएआई ने वादा किया है कि चैटजीपीटी एंटरप्राइज के ग्राहकों के डेटा का इस्तेमाल इसके मॉडलों को प्रशिक्षित करने के लिए नहीं किया जाएगा। वित्त, स्वास्थ्य सेवा और ऊर्जा सहित उद्योगों के संभावित ग्राहकों से बात करते हुए, ओपनएआई के अधिकारियों ने कॉल-सेंटर प्रबंधन और अनुवाद जैसे कई अनुप्रयोगों पर प्रकाश डाला। उन्होंने बताया कि इसके चैटबॉट का उपभोक्ता संस्करण पहले से ही फॉर्च्यून 500 कंपनियों में से 92 प्रतिशत से अधिक द्वारा उपयोग में है।

ओपनएआई में सबसे बड़ा निवेशक, माइक्रोसॉफ्ट, अपने एज़्योर क्लाउड के माध्यम से ओपनएआई की तकनीक तक पहुंच प्रदान करता है और माइक्रोसॉफ्ट 365 कोपायलट को बेचकर, जो उद्यमों को लक्षित करने वाले ओपनएआई के मॉडलों द्वारा संचालित एक उत्पादकता उपकरण है।

कार्यक्रम में उपस्थित लोगों ने बताया कि कुछ अधिकारियों ने पूछा कि यदि वे पहले से ही माइक्रोसॉफ्ट के ग्राहक हैं तो उन्हें चैटजीपीटी एंटरप्राइज के लिए भुगतान क्यों करना चाहिए।

उपस्थित लोगों के अनुसार, ऑल्टमैन और लाइटकैप ने जवाब दिया कि उद्यम सेवा के लिए भुगतान करने से उन्हें ओपनएआई टीम के साथ सीधे काम करने, नवीनतम मॉडलों तक पहुंच प्राप्त करने और अनुकूलित एआई उत्पाद प्राप्त करने के अधिक अवसर प्राप्त हुए।

ओपनएआई और माइक्रोसॉफ्ट ने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।

ओपनएआई, जिसका अंतिम मूल्यांकन द्वितीयक बिक्री में $86 बिलियन (लगभग 7,18,998 करोड़ रुपये) था, अपने राजस्व प्रवाह में विविधता लाने की कोशिश कर रहा है क्योंकि इसके चैटबॉट चैटजीपीटी ने 2022 के अंत में तेजी से लोकप्रियता हासिल की थी। सूत्रों ने कहा है कि यह 2024 के लिए अनुमानित 1 बिलियन डॉलर (लगभग 8,359 करोड़ रुपये) के राजस्व लक्ष्य को प्राप्त करने की राह पर है।

मार्केटप्लेस चैटजीपीटी स्टोर जैसे उपभोक्ताओं के लिए नए उत्पाद बनाने की कोशिश करते हुए, कंपनी को उम्मीद है कि उद्यमों को बेचना उसके राजस्व का एक अधिक सार्थक हिस्सा बन जाएगा। लाइटकैप ने पिछले हफ़्ते ब्लूमबर्ग को बताया कि चैटजीपीटी एंटरप्राइज और टीम का उपयोग करने के लिए 600,000 से अधिक लोगों ने साइन अप किया, जबकि जनवरी में यह संख्या लगभग 150,000 थी।

ओपनएआई के मुख्य कार्यकारी अधिकारी लाइटकैप ने कंपनी के सोरा वीडियो निर्माण उपकरण को बढ़ावा देने के लिए स्टूडियो अधिकारियों से बात करने के लिए हॉलीवुड में भी समय बिताया है। वह तकनीक, जो उपयोगकर्ता के टेक्स्ट विवरण के आधार पर वीडियो बना और परिष्कृत कर सकती है, ने रचनात्मक उद्योग के भीतर उत्साह और चिंता दोनों पैदा की है।

दो प्रमुख हॉलीवुड स्टूडियो ने रॉयटर्स को बताया कि वे अनुप्रयोगों की खोज शुरू करने के लिए शीघ्र पहुंच की मांग कर रहे हैं, हालांकि सोरा को प्रशिक्षित करने के लिए उपयोग किए गए वीडियो के स्रोत, आउटपुट की विश्वसनीयता और कॉपीराइट कार्यों की सुरक्षा करने की इसकी क्षमता के बारे में कुछ चिंताएं हैं।

इस सत्र की जानकारी रखने वाले एक सूत्र के अनुसार, फॉक्स और न्यूज कॉर्प ने पिछले अक्टूबर में एक नेतृत्व रिट्रीट में ऑल्टमैन की मेजबानी भी की थी, जहां उन्होंने एक प्रश्नोत्तर सत्र में भाग लिया था।

© थॉमसन रॉयटर्स 2024


संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता वक्तव्य देखें।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin