September 19, 2024
A.I

OpenAI Reportedly Shares the Five Levels to Reach Superintelligent AI With Its Employees

  • August 18, 2024
  • 1 min read
OpenAI Reportedly Shares the Five Levels to Reach Superintelligent AI With Its Employees

ओपनएआई ने कथित तौर पर एक नया वर्गीकरण बनाया है जो सुपर इंटेलिजेंट एआई को प्राप्त करने की दिशा में कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) विकास के विभिन्न स्तरों को दर्शाता है। रिपोर्ट के अनुसार, ओपनएआई ने अपने कर्मचारियों के साथ जो वर्गीकरण प्रणाली साझा की है, उसमें पाँच स्तर हैं: पहले स्तर में मौजूदा जनरेटिव एआई-संचालित संवादी चैटबॉट शामिल हैं और पाँचवें स्तर में अभी तक हासिल नहीं किया गया कृत्रिम सामान्य बुद्धिमत्ता (एजीआई) शामिल होगा, एक एआई प्रणाली जिसे पूरे संगठन के काम को संभालने के लिए पर्याप्त शक्तिशाली माना जाता है। ऐसा कहा जाता है कि एआई फर्म ने एक नए प्रोजेक्ट का विवरण भी साझा किया है जो GPT-4 मॉडल का उपयोग करता है और मानव जैसी तर्क क्षमता प्रदर्शित करता है – एक ऐसी क्षमता जो मॉडल को दूसरे स्तर पर ले जा सकती है।

ओपनएआई कथित तौर पर एजीआई के पांच स्तर साझा करता है

ओपनएआई के प्रवक्ता का हवाला देते हुए, ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट में बताया गया कि कंपनी ने अपने कर्मचारियों के साथ एक “ऑल-हैंड्स मीटिंग” में नई वर्गीकरण प्रणाली को साझा किया। कंपनी कथित तौर पर अपने निवेशकों और संगठन के बाहर के लोगों के साथ भी वर्गीकरण को साझा करने की योजना बना रही है, हालाँकि इसके लिए कोई समयसीमा साझा नहीं की गई।

फिलहाल, OpenAI को लेवल वन पर बताया जा रहा है, हालांकि, मामले से परिचित लोगों का हवाला देते हुए, रिपोर्ट में दावा किया गया है कि AI फर्म ने GPT-4 की नई क्षमताओं को साझा किया है जो लेवल दो के बराबर हो सकती हैं। सबसे उल्लेखनीय विशेषता कथित तौर पर AI मॉडल की तर्क क्षमता है। किसी अन्य विशेषता का उल्लेख नहीं किया गया।

प्रकाशन में AGI के पांच स्तर भी बताए गए हैं। ये हैं:

  • स्तर 1 – चैटबॉट: संवादात्मक भाषा के साथ AI
  • स्तर 2 — तर्ककर्ता: मानव-स्तर पर समस्या समाधान
  • स्तर 3 – एजेंट: सिस्टम जो कार्रवाई कर सकते हैं
  • स्तर 4 – नवप्रवर्तक: एआई जो आविष्कार में सहायता कर सकता है
  • स्तर 5 – संगठन: एआई जो संगठन का काम कर सकता है

रिपोर्ट किए गए वर्गीकरण के आधार पर, लेवल वन वह है जहाँ आज अधिकांश AI सिस्टम संवादात्मक चैटबॉट क्षमताओं के साथ हैं। ओपनएआई के बारे में कहा जाता है कि वह GPT-4 के साथ रीज़नर नामक लेवल दो तक पहुँच गया है, हालाँकि, कंपनी द्वारा इस क्षमता का प्रदर्शन किया जाना बाकी है।

तीसरे स्तर में एजेंट शामिल हैं, जो लोगों की ओर से कार्रवाई कर सकते हैं। यह संभवतः वह चरण है जहाँ AI सिस्टम व्यवहार पैटर्न के आधार पर स्वतंत्र रूप से कुछ कार्रवाई कर सकते हैं। इस स्तर में वास्तविक दुनिया के संचालन में AI का एकीकरण भी शामिल है। वर्गीकरण के अनुसार, चौथा स्तर AI को नवाचार का एक निश्चित स्तर देगा और यह नई तकनीकों और उत्पादों का आविष्कार करने में सहायता करने में सक्षम होगा। विशेष रूप से, सच्चा नवाचार मानव बुद्धि के परिभाषित लक्षणों में से एक माना जाता है।

अंत में, लेवल पांच या एजीआई वह है जब एक एआई सिस्टम पूरे संगठन के कार्यों को संभाल सकता है। यह मनुष्यों की क्षमता से कहीं अधिक होगा और एआई को सुपर इंटेलिजेंट स्तर पर ले जाएगा।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin