September 19, 2024
A.I

Sam Altman’s OpenAI Signs Content Agreement With News Corp

  • August 18, 2024
  • 1 min read
Sam Altman’s OpenAI Signs Content Agreement With News Corp

सैम ऑल्टमैन के नेतृत्व वाली ओपनएआई ने एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं, जिससे उसे मीडिया समूह न्यूज कॉर्प के स्वामित्व वाले कुछ सबसे बड़े समाचार प्रकाशनों की सामग्री तक पहुंच मिल जाएगी, कंपनियों ने बुधवार को कहा।

यह सौदा माइक्रोसॉफ्ट समर्थित एआई दिग्गज द्वारा एआई मॉडल के विकास के लिए फाइनेंशियल टाइम्स से सामग्री का लाइसेंस लेने के समझौते के कुछ सप्ताह बाद हुआ है।

डेटा के भंडार तक पहुंच ओपनएआई के चैटजीपीटी द्वारा उत्पादित सामग्री को बढ़ाने में मदद कर सकती है, चैटबॉट जो संकेतों पर मानव जैसी प्रतिक्रियाएं उत्पन्न कर सकता है और लंबे पाठ का सारांश बना सकता है।

इस तरह की साझेदारियां एआई मॉडलों के प्रशिक्षण के लिए भी महत्वपूर्ण हैं और समाचार प्रकाशकों के लिए लाभदायक हो सकती हैं, जिन्हें पारंपरिक रूप से इंटरनेट दिग्गजों द्वारा उनकी सामग्री वितरित करने के लिए अर्जित लाभ का हिस्सा नहीं दिया गया है।

ओपनएआई, जिसने 2022 में अपना चैटबॉट लॉन्च करके एआई उन्माद की शुरुआत की थी, ने पिछले सप्ताह सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म रेडिट के साथ एक कंटेंट डील भी की थी।

ओपनएआई ने अपने नवीनतम सौदे के वित्तीय विवरण का खुलासा नहीं किया, लेकिन वॉल स्ट्रीट जर्नल, जो कि न्यूज कॉर्प के स्वामित्व में है, ने बताया कि पांच वर्षों में इसकी कीमत 250 मिलियन डॉलर (लगभग 2,080 करोड़ रुपये) से अधिक हो सकती है।

डब्ल्यूएसजे की रिपोर्ट में कहा गया है कि इस समझौते में यह गारंटी भी शामिल है कि समाचार वेबसाइट पर प्रकाशित होने के तुरंत बाद सामग्री चैटजीपीटी पर उपलब्ध नहीं होगी।

इस समझौते से ओपनएआई को वॉल स्ट्रीट जर्नल, मार्केटवॉच, टाइम्स और अन्य सहित कई न्यूज कॉर्प प्रकाशनों की वर्तमान और संग्रहीत सामग्री तक पहुंच प्राप्त होगी।

घंटी बजने के बाद न्यूज कॉर्प के शेयरों में लगभग 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई।

© थॉमसन रॉयटर्स 2024


संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता वक्तव्य देखें।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin