September 19, 2024
A.I

Samsung Brings AI Features to Your Living Room With New Range of Premium Smart TVs in India

  • August 18, 2024
  • 1 min read
Samsung Brings AI Features to Your Living Room With New Range of Premium Smart TVs in India

सैमसंग ने बुधवार को ढेरों AI फीचर्स के साथ अपने प्रीमियम स्मार्ट टीवी की 2024 रेंज की घोषणा की। फ्लैगशिप मॉडल – सैमसंग नियो QLED 8K और नियो QLED 4K को सुपर प्रीमियम रेंज के लिए लक्षित किया गया है और इस साल के अन्य सैमसंग उत्पादों की तरह ही, इनमें AI-पावर्ड फीचर्स दिए गए हैं। इस साल, सैमसंग ने सभी उत्पादों में AI एकीकरण के साथ पूरी कोशिश की है – चाहे वह स्मार्टफोन हो, अप्लायंस हो या स्मार्ट टीवी। हालाँकि, प्रीमियम स्मार्ट टीवी की 2024 रेंज के साथ, सैमसंग की भारतीय बाज़ार के लिए व्यापक महत्वाकांक्षाएँ हैं। गैजेट्स 360 को घोषणा से पहले सैमसंग इंडिया के विजुअल डिस्प्ले बिज़नेस के वरिष्ठ उपाध्यक्ष मोहनदीप सिंह से बात करने और टीवी व्यवसाय और अन्य के लिए कंपनी की योजनाओं को समझने का मौका मिला।

प्रीमियम टीवी सेगमेंट के लिए सैमसंग की योजना

मोहनदीप सिंह ने पुष्टि की कि सैमसंग इस साल भारत में सुपर-प्रीमियम स्मार्ट टीवी पर कारोबार को दोगुना करने की योजना बना रहा है। सिंह ने जोर देकर कहा कि स्मार्ट टीवी में यूजर पैटर्न धीरे-धीरे बदल रहा है, प्रीमियम मॉडल को तरजीह दे रहा है, और 2024 वह साल है जब गैर-स्मार्ट टीवी मॉडल में गिरावट देखी जाएगी। उन्होंने कहा कि भारत में गैर-स्मार्ट टीवी मॉडल की गिरावट पिछले साल से लगातार हो रही है और 32 इंच स्क्रीन साइज़ से आगे भी जारी रहेगी।

शोध फर्म ओमडिया के आंकड़ों के अनुसार, सैमसंग 2023 में भारत में 55 इंच और उससे अधिक के प्रीमियम टीवी सेगमेंट में सबसे आगे रहेगा। दक्षिण कोरियाई दिग्गज कंपनी की ‘मेक इन इंडिया’ रणनीति के तहत चेन्नई में एक टीवी विनिर्माण सुविधा है।

सैमसंग प्रीमियम टीवी के लिए लक्षित दर्शक

स्मार्ट टीवी में यूजर खरीद व्यवहार के बारे में पूछे जाने पर, सिंह ने कहा कि कंपनी के डेटा के अनुसार, भारत में खरीदे गए सैमसंग टीवी में से 40 प्रतिशत ईएमआई विकल्प का उपयोग करते हैं। सिंह ने कहा, “उपभोक्ता व्यवहार के दृष्टिकोण से, जो स्पष्ट रूप से अपग्रेड कर रहा है, और यह एक मेट्रो घटना नहीं है। यह पूरे देश में एक घटना है,” उन्होंने इस बारे में बात करते हुए कहा कि कैसे प्रीमियम टीवी सेगमेंट आखिरकार पकड़ बना रहा है।

नए प्रीमियम टीवी के लिए लक्षित दर्शकों के बारे में पूछे जाने पर, सिंह ने कहा कि नवीनतम मॉडल जनरल एमजेड (या 1981 और 2009 के बीच पैदा हुए लोगों) और निश्चित रूप से उच्च आय वर्ग के दर्शकों को ध्यान में रखकर बनाए गए हैं।

नए प्रीमियम टीवी उपयोगकर्ता डेटा को कैसे संभाल रहे हैं

नवीनतम डिवाइस पर AI सुविधाओं की बाढ़ के साथ, सबसे बड़ी चिंताओं में से एक उपयोगकर्ता डेटा रहा है। क्या इसे डिवाइस पर स्थानीय रूप से संग्रहीत किया जाएगा या क्लाउड पर भेजा जाएगा, और समग्र उपयोगकर्ता डेटा कितना सुरक्षित है? सिंह ने जोर देकर कहा कि “सुरक्षा सर्वोपरि है, और सैमसंग नॉक्स के साथ, हर सुविधा, ऐप और प्लेटफ़ॉर्म को मजबूत सुरक्षा का लाभ मिलता है, जिससे कनेक्टेड अनुभव निजी और सुरक्षित बने रहते हैं।”

उन्होंने कहा, “दिलचस्प बात यह है कि टेलीविजन पर जो भी डेटा संग्रहीत है, वह एन्क्रिप्टेड है। एन्क्रिप्शन टेलीविजन पर ही होता है। एन्क्रिप्शन कुंजी भी टेलीविजन पर ही होती है, लेकिन उसे सर्वर पर नहीं भेजा जाता। इसलिए यह एक बहुत ही सुरक्षित वातावरण बनाता है। इसलिए, टीवी के अंदर जो कुछ भी है, वह सुरक्षित और एन्क्रिप्टेड है। यह सुनिश्चित करने के लिए पृष्ठभूमि में भी काम करता है कि फ़िशिंग और दुर्भावनापूर्ण साइटें आपके डिवाइस तक न पहुँच सकें।”

नए प्रीमियम टीवी की मुख्य विशेषताएं

नए स्मार्ट टीवी ऐप और प्लेटफ़ॉर्म के साथ ज़्यादा व्यक्तिगत अनुभव प्रदान करते हैं। सैमसंग ने नए विजेट जोड़े हैं, और टीवी स्क्रीन में व्यक्तिगत डैशबोर्ड हैं जो उपयोगकर्ताओं को घर की स्थिति, कैमरा फ़ीड, ऊर्जा उपयोग, मौसम अपडेट और बहुत कुछ आसानी से मॉनिटर करने की अनुमति देते हैं।

सैमसंग का नियो QLED 8K दो मॉडल – QN900D और QN800D में उपलब्ध होगा, जो 65, 75 और 85 इंच के साइज़ में उपलब्ध होगा। कंपनी के इन-हाउस NQ8 AI Gen3 प्रोसेसर द्वारा संचालित, नियो QLED 8K 8K AI अपस्केलिंग प्रो लाता है, जो कम-रिज़ॉल्यूशन वाली सामग्री को शार्प करता है ताकि यह अल्ट्रा-हाई रिज़ॉल्यूशन में दिखाई दे और AI मोशन एन्हांसर प्रो, जो टीवी पर खेल के प्रकार को स्वचालित रूप से पहचानता है और लाइव मैच के दौरान स्क्रीन पर फुटबॉल या क्रिकेट बॉल जैसी तेज़ गति वाली वस्तुओं को ट्रैक करता है। इसमें रियल डेप्थ एन्हांसर प्रो भी है, जो फिर से AI का उपयोग करके किसी दृश्य के उन हिस्सों का पता लगाता है जिन पर मानव आँख स्वाभाविक रूप से ध्यान केंद्रित करेगी और उन्हें अग्रभूमि में लाएगी। इस सुविधा का लाभ यह है कि यह स्क्रीन पर छवियों को अधिक विवरण के साथ अधिक जीवंत बनाता है।

एआई सुविधाओं की सूची लंबी है और इसमें एआई पिक्चर टेक्नोलॉजी, एआई साउंड टेक्नोलॉजी, एआई ऑटो गेम मोड, एआई कस्टमाइजेशन मोड और एआई एनर्जी मोड शामिल हैं।

इसके बाद, नियो क्यूएलईडी 4के को ग्लेयर-फ्री ओएलईडी कहा जाता है। यह कंपनी के NQ4 AI Gen2 प्रोसेसर द्वारा संचालित है और इसमें पैनटोन-वैलिडेटेड डिस्प्ले और डॉल्बी एटमॉस है। यह दो मॉडल- QN85D और QN90D में उपलब्ध है और 55, 65, 75, 85 और 98 इंच में उपलब्ध होगा।

हाई-एंड QLED मॉडल के अलावा, सैमसंग ने बुधवार को OLED मॉडल की भी घोषणा की, जिन्हें ग्लेयर-फ्री OLED भी कहा जाता है, जिसके बारे में दावा किया जाता है कि यह किसी भी लाइटिंग कंडीशन में कंटेंट देखते समय अनावश्यक रिफ्लेक्शन को हटा देता है। ये OLED मॉडल NQ4 AI Gen2 प्रोसेसर द्वारा संचालित हैं और इनमें रियल डेप्थ एन्हांसर, OLED HDR प्रो और मोशन एक्सेलेरेटर जैसे फीचर हैं। सैमसंग OLED TV S95D और S90D मॉडल में 55, 65, 77 और 83 इंच के साइज़ में उपलब्ध होगा।

बंडल ऑफर

सैमसंग यह सुनिश्चित कर रहा है कि इन प्रीमियम डिवाइस को खरीदते समय ग्राहकों को बंडल ऑफर मिलें, जिससे कुल मिलाकर डील अच्छी हो। कंपनी ने प्री-ऑर्डर ऑफर की घोषणा की है, जिसके तहत नए नियो क्यूएलईडी 8के, नियो क्यूएलईडी 4के और ओएलईडी रेंज खरीदने वाले उपभोक्ताओं को मॉडल के आधार पर 79,990 रुपये तक का एक फ्रीस्टाइल प्रोजेक्टर और 29,990 रुपये का एक म्यूजिक फ्रेम स्पीकर मुफ्त मिलेगा। उपभोक्ताओं को मॉडल के आधार पर 20 प्रतिशत तक कैशबैक भी दिया जा रहा है। खास बात यह है कि ये बंडल ऑफर 30 अप्रैल, 2024 तक वैध हैं।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin