September 19, 2024
A.I

Samsung Galaxy Z Fold 6 and Z Flip 6 First Impressions

  • August 18, 2024
  • 1 min read
Samsung Galaxy Z Fold 6 and Z Flip 6 First Impressions

सैमसंग गैलेक्सी Z फोल्ड 6 और Z फ्लिप 6 की घोषणा वैश्विक स्तर पर की गई है। भारत में, सैमसंग के नए फोल्डेबल पहले से ही प्री-बुकिंग के लिए उपलब्ध हैं, जबकि वे 24 जुलाई से बिक्री के लिए उपलब्ध होंगे। पहली नज़र में, नए फोल्डेबल अपने पूर्ववर्तियों के समान ही लगते हैं, लेकिन जब आप करीब से देखते हैं, तो आपको कुछ बदलाव दिखाई देते हैं जो एक अंतर लाते हैं।

दुनिया भर के सभी स्मार्टफोन निर्माताओं में, सैमसंग अपने गैलेक्सी डिवाइस के लिए अपनी AI रणनीति के साथ सबसे अलग है। यह सब इस साल जनवरी में S-सीरीज़ के स्मार्टफोन के साथ शुरू हुआ, और आखिरकार, अब हमारे पास AI सुविधाएँ हैं जो ज़्यादा से ज़्यादा गैलेक्सी डिवाइस तक पहुँच रही हैं। अंडर-द-हूड बदलावों से अलग, कंपनी ने सॉफ्टवेयर में AI इंटीग्रेशन के मामले में गैलेक्सी Z फोल्ड 6 और Z फ्लिप 6 को पूरी तरह से बदल दिया है, जिसके बारे में हम कुछ समय में बात करेंगे।

सैमसंग गैलेक्सी Z फोल्ड 6 और Z फ्लिप 6 की भारत में कीमत

सभी नए फोल्डेबल अपने पूर्ववर्तियों की तुलना में 10,000 रुपये अधिक महंगे हैं। गैलेक्सी Z फ्लिप 6 की कीमत 12GB रैम और 256GB स्टोरेज के लिए 109,999 रुपये से शुरू होती है, जबकि 12GB रैम और 512GB स्टोरेज मॉडल की कीमत 121,999 रुपये है।

दूसरी ओर, गैलेक्सी जेड फोल्ड 6 की कीमत 12 जीबी रैम और 256 जीबी मॉडल के लिए 164,999 रुपये से शुरू होती है, जबकि दो और एसकेयू हैं – 12 जीबी + 512 जीबी स्टोरेज 176,999 रुपये और 12 जीबी और 1 टीबी स्टोरेज 200,999 रुपये में।

सैमसंग गैलेक्सी फोल्ड6 कवर डिस्प्ले फाई सैमसंग-गैलेक्सी-फोल्ड-6

सैमसंग गैलेक्सी फोल्ड 6 में 6.3 इंच का कवर LTPO AMOLED डिस्प्ले है

इस साल, सैमसंग ने फ्लिप 6 पर बेस रैम बढ़ा दी है, और अब फ्लिप 5 पर 8 जीबी रैम के बजाय 12 जीबी रैम है, जो एक अच्छी वृद्धि है।

कंपनी ने ग्राहकों को लुभाने में कोई कसर नहीं छोड़ी है और गैलेक्सी जेड एश्योरेंस भी पेश किया है, जो फ्लिप 6 के लिए 9,999 रुपये की कीमत वाले दो स्क्रीन/पार्ट्स रिप्लेसमेंट पैक को 999 रुपये में और फोल्ड 6 के लिए 14,999 रुपये की कीमत वाले समान ऑफर को 999 रुपये में पेश करता है।

सैमसंग गैलेक्सी जेड फोल्ड 6 और जेड फ्लिप 6: एआई, एआई और बहुत कुछ एआई

फोल्डेबल्स की प्री-ब्रीफिंग के दौरान, सैमसंग ने पुष्टि की कि AI दूसरा सबसे महत्वपूर्ण फीचर था जिसके कारण लोगों ने S24 सीरीज खरीदी, और नए जमाने के फोल्डेबल्स में AI फीचर लाना ही समझदारी थी। खैर, सैमसंग ने निराश नहीं किया।

सैमसंग ज़ेड फोल्ड 6 और ज़ेड फ्लिप 6 में ढेरों एआई फीचर्स शामिल हैं, लेकिन मैं कुछ बेहतरीन फीचर्स के बारे में बात करूंगा और बाकी को हमारे रिव्यू के लिए रखूंगा।

सैमसंग गैलेक्सी फोल्ड6 ai fi सैमसंग-गैलेक्सी-फोल्ड-6-ai

नए गैलेक्सी फोल्डेबल्स में ढेरों AI फीचर्स हैं

दोनों फोल्डेबल्स एक बिल्कुल नए के साथ आते हैं दुभाषिया यह एक ऐसा फीचर है जो मौके पर ही अनुवाद कर सकता है और आमने-सामने बातचीत के लिए दोहरी स्क्रीन का उपयोग करता है। कंपनी इसे वार्तालाप मोडऔर यह तब काम आ सकता है जब आप किसी जगह की यात्रा कर रहे हों और स्थानीय भाषा से परिचित न हों। नोट ऐप पहले से ही गैलेक्सी उपयोगकर्ताओं के बीच लोकप्रिय है, और सैमसंग ने कुछ नई तरकीबें जोड़ी हैं। उदाहरण के लिए, आप इसका उपयोग कर सकते हैं नोट सहायता स्वचालित ट्रांसक्रिप्शन, अनुवाद और मीटिंग का सारांश बनाने जैसी चीज़ों के लिए, नोट्स में अपनी आवाज़ रिकॉर्ड करके। फिर, वहाँ है पीडीएफ ओवरले अनुवाद, जो पीडीएफ फाइल को उस भाषा पैक में अनुवाद कर सकता है जिसे आपने पहले ही अपने डिवाइस पर डाउनलोड कर लिया है। यदि आपके पास भाषा पैक है, तो सैमसंग इस बात पर जोर देता है कि यह सुविधा डिवाइस पर काम करती है – एक बढ़िया स्पर्श।

वहाँ भी है लाइव अनुवादइस साल की शुरुआत में पेश किया गया, जो वास्तविक समय में कॉल का अनुवाद करता है। कंपनी ने पुष्टि की है कि यह सुविधा कुछ थर्ड-पार्टी ऐप्स के साथ उपलब्ध होगी। फिर, फोल्ड 6 में स्केच टू इमेज मिलता है, जो इस साल जोड़ा गया एक मजेदार AI फीचर है जहां आप कुछ स्केच कर सकते हैं, और AI कलाकृतियाँ बनाता है। उदाहरण के लिए, हमने जो एक चीज़ आज़माई वह थी सड़क के किनारे एक पेड़ बनाना। और, हम अपनी ड्राइंग में बहुत अच्छे नहीं थे, फिर भी AI ने इसे चुना और कई विकल्प प्रस्तुत किए – नए फोल्ड 6 उपयोगकर्ताओं के लिए एक सुविधाजनक सुविधा।

सैमसंग गैलेक्सी फ्लिप6 कवर डिस्प्ले सैमसंग-गैलेक्सी-फ्लिप-6-कवर

सैमसंग गैलेक्सी फ्लिप 6 में 3.4 इंच का सुपर AMOLED डिस्प्ले है

कुछ छोटे परिवर्धन में शामिल हैं संगीतकारजो संक्षिप्त इनपुट और AI द्वारा सुझाए गए उत्तरों के आधार पर सहजता से संदेश तैयार करता है, जहाँ गैलेक्सी डिवाइस टेक्स्ट के आधार पर कुछ प्रतिक्रियाएँ सुझाता है। ओवरले अनुवादजो किसी भी स्क्रीन पर तुरंत अनुवाद करता है – बस अपना कैमरा खोलें और किसी अलग भाषा में बोर्ड पर इशारा करें, और फोल्ड 6 या फ्लिप 6 अपना काम कर देगा। सैमसंग ने इसमें यह भी जोड़ा है पोर्ट्रेट स्टूडियोजहाँ आप अपने दोस्तों या पालतू जानवरों के पोर्ट्रेट क्लिक कर सकते हैं और 3D कार्टून सहित विभिन्न पोर्ट्रेट शैलियों को आज़मा सकते हैं। सैमसंग ने एक और फीचर जोड़ा है गृहकार्य गणित हल करने के लिए फीचर, और आप गणित की समस्या की फोटो क्लिक करके इसका उपयोग कर सकते हैं। Google की मदद से, आपको समस्या को हल करने के लिए चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका के साथ परिणाम मिलते हैं। फ्लिप 6 के लिए, सैमसंग ने पेश किया है फ्लेक्स कैमजो सब्जेक्ट को पहचानने के बाद ऑटो ज़ूम को हैंडल करता है और सबसे अच्छे एंगल को कैप्चर करने के लिए अपने आप ज़ूम करता है। यह फीचर फ्लिप 6 कैमरा सेटअप का उपयोग करने के लिए उपयोगी हो सकता है। बेशक, खोजने के लिए सर्कल करें नए फोल्डेबल्स पर है और इसे किसी परिचय की आवश्यकता नहीं है।

सैमसंग गैलेक्सी जेड फोल्ड 6 और जेड फ्लिप 6: शुरुआती विचार

गैलेक्सी Z फोल्ड 6 अब पतला है और सैमसंग द्वारा अब तक बनाया गया सबसे हल्का बुक-स्टाइल फोल्ड है। गैलेक्सी Z फोल्ड 5 (253 ग्राम) की तुलना में, फोल्ड 6 का वजन 239 ग्राम है। तुलना करने के लिए, iPhone 15 प्रो मैक्स का वजन 221 ग्राम है। अच्छी बात यह है कि यह डिज़ाइन परिवर्तन दिखाई देता है, और आप डिवाइस का उपयोग करते समय इसे महसूस कर सकते हैं। हालाँकि, गैलेक्सी Z फोल्ड 6 अभी भी एक ऐसे फ़ोन के रूप में फिट नहीं है जिसे आप ज़्यादातर कामों के लिए एक हाथ से इस्तेमाल कर सकें। क्रीज गैलेक्सी फोल्ड 5 की तरह स्पष्ट रूप से दिखाई नहीं देती है; थोड़ा सुधार दिखाई देता है।

सैमसंग गैलेक्सी फोल्ड6 स्क्रीन फाई गैलेक्सी-फोल्ड-6-मेन-डिस्प्ले

गैलेक्सी फोल्ड 6 में 7.6 इंच का डायनामिक LTPO AMOLED डिस्प्ले है, जिसकी अधिकतम ब्राइटनेस 2600nits है

सैमसंग ने जोर देकर कहा कि हिंज में सुधार हुआ है और यह अधिक टिकाऊ है – ऐसा कुछ जो हम हर साल वृद्धिशील अपडेट के साथ देखते हैं। डिस्प्ले ब्राइट है, और कलर रिप्रोडक्शन बेहतरीन है। 2600nits की पीक ब्राइटनेस काम को बखूबी करती है, लेकिन हमारे रिव्यू में डिस्प्ले के बारे में और अधिक जानकारी दी गई है। क्वालकॉम का स्नैपड्रैगन 8 जेन 3 प्रोसेसर दोनों नए फोल्डेबल को पावर देता है। सैमसंग का एक और बड़ा दावा वेपर चैंबर के लिए था, जिसे गैलेक्सी Z डिवाइस पर इस्तेमाल किया गया अब तक का सबसे बड़ा बताया गया है। फिर से, हम इसके लिए तभी वाउंट कर सकते हैं जब हम अपने परफॉरमेंस टेस्ट करेंगे। कागज़ पर कैमरे फोल्ड 5 के लगभग समान दिखाई देते हैं। हम अपने रिव्यू के लिए कैमरे पर अपना फैसला सुरक्षित रखेंगे। बैटरी – एक 4,400mAh यूनिट – फोल्ड 5 के समान ही है।

सैमसंग गैलेक्सी फ्लिप6 साइड्स गैलेक्सी-फ्लिप-6-साइड्स

सैमसंग गैलेक्सी Z फ्लिप 6 में अपग्रेडेड मेन कैमरा और बड़ी बैटरी है

फ्लिप 6 की बात करें तो सैमसंग के क्लैमशेल-स्टाइल फोल्डेबल में इस साल कुछ बड़े बदलाव देखने को मिले हैं। मुख्य कैमरे से शुरुआत करें तो फ्लिप 6 में 50-मेगापिक्सल का प्राइमरी सेंसर और फ्लिप 5 में 3,700mAh की बैटरी की तुलना में बड़ी 4,000mAh की बैटरी है। दोनों नए फोल्डेबल में IP48 वाटर रेजिस्टेंस है। फ्लिप 6 पर क्रीज लगभग अदृश्य है, क्योंकि डिवाइस के साथ हैंड्स-ऑन समय के दौरान, हमने डिवाइस को स्क्रॉल किया और क्रीज को मुश्किल से नोटिस कर पाए। डिस्प्ले अच्छा लगता है, और फ्लिप 6 के लिए अपग्रेड किया गया कैमरा बेहतरीन है। मैंने फोन के साथ जो सीमित समय बिताया, उसमें परफॉरमेंस बेहतरीन थी। हम फ्लिप 6 पर फैसला अपने रिव्यू के लिए सुरक्षित रखेंगे।

सैमसंग गैलेक्सी फोल्ड 6 और फ्लिप 6 की हमारी समीक्षा के लिए बने रहें।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin