September 19, 2024
A.I

Samsung Says AI to Drive Technology Demand in Second Half After Strong Q1 2024

  • August 18, 2024
  • 1 min read
Samsung Says AI to Drive Technology Demand in Second Half After Strong Q1 2024

सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स ने पूर्वानुमान लगाया है कि कृत्रिम बुद्धिमत्ता की मांग मजबूत रहेगी और कुछ उच्च-स्तरीय चिप्स की आपूर्ति कम होगी, जिससे वह प्रतिद्वंद्वियों के साथ मिलकर वैश्विक मेमोरी चिप बाजार में मजबूत सुधार से लाभान्वित होगा।

विश्व की सबसे बड़ी मेमोरी चिप निर्माता कंपनी के आशावादी दृष्टिकोण के कारण मंगलवार को इसके शेयरों में 1.8 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई, क्योंकि इसने पहली तिमाही में परिचालन लाभ में 10 गुना से अधिक की वृद्धि की सूचना दी।

लेकिन इस वर्ष अब तक सैमसंग के शेयरों में 0.8 प्रतिशत की गिरावट आई है, जो एसके हाइनिक्स के 24 प्रतिशत लाभ से पीछे है, क्योंकि यह एआई लीडर एनवीडिया को उच्च बैंडविड्थ मेमोरी (एचबीएम) जैसे टॉप-एंड चिप्स की आपूर्ति में अपने छोटे प्रतिद्वंद्वी के साथ पकड़ बनाने का प्रयास कर रहा है।

सैमसंग के मेमोरी डिवीजन के प्रभारी उपाध्यक्ष जेजून किम ने एक आय कॉल पर कहा, “हम 2024 में एचबीएम-संबंधित चिप्स की आपूर्ति पिछले साल की तुलना में तीन गुना से अधिक बढ़ाने की योजना बना रहे हैं।”

सैमसंग ने कहा कि उसने इस महीने जनरेटिव एआई चिपसेट में इस्तेमाल के लिए नवीनतम एचबीएम चिप्स का बड़े पैमाने पर उत्पादन शुरू किया है, जिसे 8-लेयर एचबीएम3ई कहा जाता है। यह एआई बूम का लाभ उठाने की कोशिश कर रहा है, जिससे एसके हाइनिक्स को फायदा हुआ है, जो एनवीडिया को एचबीएम3 चिप्स का एकमात्र आपूर्तिकर्ता था।

सैमसंग ने कहा कि उसने दूसरी तिमाही के दौरान 12-परत संस्करण बनाना शुरू करने की योजना बनाई है, और उम्मीद है कि वर्ष के अंत तक नवीनतम HBM3E उत्पाद उसके HBM उत्पादन का दो-तिहाई हिस्सा होंगे।

विश्लेषकों ने कहा कि लक्ष्य आक्रामक थे।

केबी सिक्योरिटीज के अनुसंधान प्रमुख जेफ किम ने कहा कि सैमसंग का 8-लेयर एचबीएम3ई एनवीडिया को आपूर्ति कर रहा है, जबकि 12-लेयर एएमडी और एनवीडिया को मिल सकता है।

किम ने कहा, “चूंकि सैमसंग की प्रौद्योगिकी उच्च-स्टैकिंग के लिए लाभदायक है, जबकि एसके हाइनिक्स के 8-लेयर में इसके फायदे हैं, इसलिए एक विभाजन हो सकता है जहां एनवीडिया को सैमसंग से 12-लेयर उत्पाद और एसके हाइनिक्स से अधिकांश 8-लेयर उत्पाद मिलेंगे।”

“सैमसंग अपने 12-परत उत्पाद की उत्पादकता में सुधार के लिए कड़ी मेहनत कर रहा है।”

सैमसंग ने अपने एचबीएम ग्राहकों के बारे में टिप्पणी के अनुरोध का तत्काल जवाब नहीं दिया।

सैमसंग ने यह भी कहा कि वह एआई सर्वर की मांग को पूरा करने के लिए उच्च-स्तरीय सॉलिड-स्टेट ड्राइव (एसएसडी) उत्पादों की पेशकश बढ़ाएगा, और उम्मीद है कि एचबीएम पर केंद्रित क्षमता के कारण वर्ष के अंत तक उच्च-स्तरीय मेमोरी चिप की आपूर्ति कम हो जाएगी, जो पिछले सप्ताह एसके हाइनिक्स की टिप्पणियों से मेल खाती है।

मेमोरी चिप लाभ

दक्षिण कोरियाई कंपनी का प्रथम तिमाही राजस्व 13 प्रतिशत बढ़कर KRW 71.9 ट्रिलियन (52.14 बिलियन डॉलर) हो गया, जिसमें मेमोरी चिप राजस्व में 96 प्रतिशत की वृद्धि के साथ KRW 17.49 ट्रिलियन शामिल है, क्योंकि कीमतों में भारी गिरावट के बाद तेजी से वृद्धि हुई थी, जिसका आंशिक श्रेय AI में तेजी को जाता है।

जनवरी-मार्च में परिचालन लाभ बढ़कर KRW 6.6 ट्रिलियन हो गया, जो एक साल पहले KRW 640 बिलियन था। यह 2022 की तीसरी तिमाही के बाद से कंपनी का सबसे अधिक परिचालन लाभ था।

चिप डिवीजन, जो कि ऐतिहासिक रूप से सैमसंग का कैश काउ बिजनेस है, जो इसके ऑपरेटिंग प्रॉफिट का दो-तिहाई हिस्सा हुआ करता था, मार्च तिमाही में KRW 1.91 ट्रिलियन के मुनाफे पर पहुंच गया, जबकि एक साल पहले इसमें KRW 4.58 ट्रिलियन का घाटा हुआ था। यह 2022 की तीसरी तिमाही के बाद पहला मुनाफा था।

डेटा प्रदाता ट्रेंडफोर्स के अनुसार, डेटा संग्रहीत करने के लिए प्रयुक्त NAND फ्लैश चिप्स की कीमतों में पहली तिमाही के दौरान पिछली तिमाही की तुलना में 23 प्रतिशत से 28 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जबकि तकनीकी उपकरणों में प्रयुक्त DRAM चिप्स की कीमतों में लगभग 20 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

सैमसंग के मोबाइल उपकरण व्यवसाय ने पहली तिमाही में KRW 3.51 ट्रिलियन का परिचालन लाभ दर्ज किया, जो एक वर्ष पूर्व के KRW 3.94 ट्रिलियन से कम है।

तिमाही के दौरान इसने लगभग 60 मिलियन स्मार्टफोन की बिक्री की, जो एक वर्ष पूर्व के स्तर के बराबर है, लेकिन इसने एप्पल से विश्व के शीर्ष स्मार्टफोन विक्रेता का अपना खिताब पुनः छीन लिया है, जिसकी चीन में बिक्री में गिरावट आई है।

बढ़ती लागत, जिसमें मेमोरी चिप की बढ़ी हुई कीमतें भी शामिल हैं, ने तिमाही के दौरान लॉन्च किए गए इसके प्रमुख गैलेक्सी एस24 स्मार्टफोन के मार्जिन को प्रभावित किया।

सैमसंग ने कहा कि AI फ़ंक्शन S24 फ़ोन की बिक्री को बढ़ा रहे हैं, जिससे डिवीजन को पहली तिमाही में दोहरे अंकों की लाभप्रदता बनाए रखने में मदद मिली। कंपनी ने कहा कि लगभग 50 प्रतिशत ग्राहकों ने कहा कि उन्होंने AI फ़ंक्शन के लिए S24 फ़ोन खरीदे हैं, और 60 प्रतिशत नियमित रूप से AI फ़ंक्शन का उपयोग कर रहे हैं।

© थॉमसन रॉयटर्स 2024


संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता वक्तव्य देखें।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin