September 19, 2024
A.I

Scarlett Johansson Says OpenAI’s ChatGPT Voice ‘Eerily Similar’ to Hers

  • August 18, 2024
  • 1 min read
Scarlett Johansson Says OpenAI’s ChatGPT Voice ‘Eerily Similar’ to Hers

स्कारलेट जोहानसन ने सोमवार को ओपनएआई पर चैटजीपीटी प्रणाली के लिए ऐसी आवाज बनाने का आरोप लगाया, जो अभिनेत्री से “काफी मिलती-जुलती” लग रही थी, क्योंकि उन्होंने चैटबॉट के लिए स्वयं आवाज देने से इनकार कर दिया था।

जोहानसन ने यह टिप्पणी एक बयान में की, जो कृत्रिम बुद्धिमत्ता कंपनी द्वारा यह कहे जाने के कुछ घंटों बाद जारी किया गया कि वह ‘स्काई’ नामक आवाज को हटा रही है।

ओपनएआई के सीईओ सैम ऑल्टमैन ने सोमवार को रॉयटर्स को ईमेल किए गए एक बयान में कहा कि स्काई की आवाज जोहानसन की नकल नहीं थी, बल्कि एक अलग पेशेवर अभिनेत्री की थी।

ऑल्टमैन ने कहा, “स्काई की आवाज़ स्कारलेट जोहानसन की आवाज़ नहीं है, और इसे कभी भी उनसे मिलता-जुलता बनाने का इरादा नहीं था। हमने सुश्री जोहानसन से संपर्क करने से पहले ही स्काई की आवाज़ के पीछे आवाज़ देने वाले अभिनेता को चुन लिया था।”

“सुश्री जोहानसन के सम्मान में, हमने अपने उत्पादों में स्काई की आवाज़ का उपयोग रोक दिया है। हम सुश्री जोहानसन से माफ़ी चाहते हैं कि हम बेहतर तरीके से संवाद नहीं कर पाए।”

हॉलीवुड में अभिनेताओं की आवाज और छवियों के अधिकारों को लेकर लड़ाई एक मुद्दा बन गई है, क्योंकि स्टूडियो इस बात पर विचार कर रहे हैं कि नए मनोरंजन के निर्माण के लिए एआई का उपयोग कैसे किया जाए और कंप्यूटर द्वारा निर्मित छवियों और ध्वनियों को मनुष्यों से अलग करना कठिन हो गया है।

जोहानसन ने बयान में कहा कि पिछले साल सितंबर में ऑल्टमैन ने उनसे संपर्क किया था और चैटजीपीटी की आवाज के लिए उन्हें काम पर रखने की पेशकश की थी – लेकिन उन्होंने इस प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया था।

उन्होंने कहा, “नौ महीने बाद, मेरे दोस्तों, परिवार और आम लोगों ने देखा कि ‘स्काई’ नामक नवीनतम प्रणाली की ध्वनि कितनी हद तक मेरी तरह थी।”

“जब मैंने जारी किया गया डेमो सुना, तो मैं हैरान, क्रोधित और अविश्वास में था कि मिस्टर ऑल्टमैन ऐसी आवाज का अनुसरण करेंगे जो मेरी आवाज से इतनी मिलती-जुलती है कि मेरे सबसे करीबी दोस्त और समाचार आउटलेट भी अंतर नहीं बता पाएंगे।”

जोहानसन ने कहा कि ऑल्टमैन ने “उसके” संदर्भ में ट्वीट करके “यह संकेत दिया था कि यह समानता जानबूझकर थी”, 2013 की फिल्म “हर” एक ऐसे व्यक्ति के बारे में थी जो अभिनेत्री द्वारा आवाज दी गई एक एआई सहायक के साथ संबंध विकसित करता है।

जोहानसन के इस नोट को एनपीआर और अन्य समाचार आउटलेट्स के पत्रकारों ने प्रकाशित किया। उनके प्रचारक ने इसे रॉयटर्स के साथ भी साझा किया।

उन्होंने कहा कि उन्होंने आवाज तैयार करने की प्रक्रिया के बारे में पूछने के लिए कानूनी सलाहकार को नियुक्त किया था।

ओपनएआई ने पिछले सप्ताह अपना नवीनतम एआई मॉडल, जिसे जीपीटी-4o कहा जाता है, प्रदर्शित किया, जिसमें ऑडियो क्षमताएं हैं, जो उपयोगकर्ताओं को चैटबॉट से बात करने और वास्तविक समय में प्रतिक्रिया प्राप्त करने में सक्षम बनाती हैं, जो अधिक यथार्थवादी लगने वाली एआई बातचीत में एक महत्वपूर्ण प्रगति को दर्शाता है।

© थॉमसन रॉयटर्स 2024


संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता वक्तव्य देखें।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin