September 19, 2024
A.I

Truecaller AI Call Scanner Feature to Prevent AI-Based Voice Scams Launched: How It Works

  • August 18, 2024
  • 1 min read
Truecaller AI Call Scanner Feature to Prevent AI-Based Voice Scams Launched: How It Works

Truecaller आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) द्वारा संचालित एक नया फीचर पेश कर रहा है जिसका उद्देश्य उपयोगकर्ताओं को AI स्कैम कॉल का पता लगाने में मदद करना है। कॉलर आईडी प्लेटफ़ॉर्म AI कॉल स्कैनर फीचर शुरू कर रहा है जो यह पता लगा सकता है कि कॉल पर व्यक्ति की आवाज़ किसी इंसान की है या AI की। कंपनी ने AI वॉयस स्कैम के बढ़ते मामलों पर प्रकाश डाला, जहाँ बुरे लोग लोगों को ठगने के लिए परिचित आवाज़ों में कॉल करने के लिए AI का उपयोग करते हैं। विशेष रूप से, यह सुविधा सबसे पहले अमेरिका में शुरू की जाएगी।

ट्रूकॉलर एआई कॉल स्कैनर फीचर लॉन्च हुआ

कंपनी के अनुसार, हाल ही में घोषित Truecaller AI कॉल स्कैनर फीचर वास्तविक समय में कॉल करने वाले की आवाज़ का विश्लेषण कर सकता है और कुछ सेकंड के भीतर परिणाम साझा कर सकता है। यह पहचानने के लिए कि क्या कोई कॉलर उपयोगकर्ता को धोखा देने के लिए AI का उपयोग कर रहा है, AI कॉल स्कैनर फीचर कुछ सेकंड के लिए कॉलर की आवाज़ रिकॉर्ड करता है और फिर इन-हाउस AI मॉडल का उपयोग करके इसे प्रोसेस करता है।

एआई कॉल स्कैनर ट्रूकॉलर एआई कॉल स्कैनर सुविधा

ट्रूकॉलर का AI कॉल स्कैनर फीचर
फोटो क्रेडिट: ट्रूकॉलर

ट्रूकॉलर का कहना है कि इसका AI मॉडल मानव भाषण की अनूठी विशेषताओं को पहचानने और इसे AI द्वारा उत्पन्न आवाज़ों से अलग करने के लिए प्रशिक्षित है। इसने आगे कहा कि पूरी प्रक्रिया को पूरा होने में कुछ सेकंड लगते हैं, फिर भी यह उच्च स्तर की सटीकता बनाए रखता है।

यह सुविधा एंड्रॉयड पर ऐप के नवीनतम संस्करण (संस्करण 14.6) के साथ Truecaller प्रीमियम उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध होगी। यह सुविधा सबसे पहले अमेरिका में शुरू की जा रही है, और कंपनी ने कहा कि इसे आने वाले महीनों में भारत और कंपनी के अन्य प्रमुख बाजारों में पेश किया जाएगा।

कंपनी ने इस बात पर प्रकाश डाला कि कई बुरे लोग पीड़ितों से पैसे ऐंठने के लिए मानव आवाज़ की नकल करने वाले AI का इस्तेमाल कर रहे हैं। AI को प्रशिक्षित करने के लिए सोशल मीडिया वीडियो से लोगों की आवाज़ के नमूने लेकर, आवाज़ का इस्तेमाल उन पीड़ितों को कॉल करने के लिए किया जाता है जो उन लोगों से संबंधित होते हैं जिनकी आवाज़ की नकल की गई है।

स्कैमर्स अपने पीड़ितों को कॉल करते समय एक जानी-पहचानी आवाज़ का इस्तेमाल करते हैं, जो उनके झांसे में आ जाते हैं क्योंकि यह आवाज़ उनके रिश्तेदारों की आवाज़ से मिलती-जुलती होती है। ट्रूकॉलर बताता है कि ये घोटाले सबसे पहले 2019 में देखे गए और बाद के सालों में तेज़ी से बढ़े हैं।

Truecaller के AI कॉल स्कैनर का उपयोग कैसे करें

  1. Truecaller को अपने डिफ़ॉल्ट कॉलिंग ऐप के रूप में सेट करें।
  2. पर थपथपाना AI डिटेक्शन शुरू करें जब आपको कोई संदिग्ध कॉल प्राप्त हो।
  3. जैसे ही AI आवाज रिकॉर्ड करेगा, कॉल कुछ देर के लिए होल्ड पर चली जाएगी।
  4. “विश्लेषण कर रहा है…” संदेश की प्रतीक्षा करें जो यह दर्शाता है कि AI मॉडल कॉलर की आवाज़ की जाँच कर रहा है।
  5. यह देखने के लिए कि यह AI आवाज है या नहीं, ऑन-स्क्रीन अधिसूचना की जांच करें।

संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता वक्तव्य देखें।

नवीनतम तकनीकी समाचारों और समीक्षाओं के लिए, गैजेट्स 360 को फ़ॉलो करें एक्सFacebook, WhatsApp, थ्रेड्स और Google News. गैजेट्स और तकनीक पर नवीनतम वीडियो के लिए, हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब करें। यदि आप शीर्ष प्रभावशाली लोगों के बारे में सब कुछ जानना चाहते हैं, तो Instagram और YouTube पर हमारे इन-हाउस Who’sThat360 को फ़ॉलो करें।

मेटा एआई के माध्यम से त्वरित छवि निर्माण के लिए व्हाट्सएप को नया ‘इमेजिन’ चैट शॉर्टकट मिल सकता है: रिपोर्ट


एल्गोरैंड फाउंडेशन ने नैसकॉम के फ्यूचरस्किल्स प्लेटफॉर्म पर ब्लॉकचेन डेवलपर कोर्स की घोषणा की



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin