September 19, 2024
A.I

US and UK Announce Partnership on AI Safety and Testing

  • August 18, 2024
  • 1 min read
US and UK Announce Partnership on AI Safety and Testing

आगामी अगली पीढ़ी के संस्करणों के बारे में बढ़ती चिंताओं के बीच, संयुक्त राज्य अमेरिका और ब्रिटेन ने सोमवार को कृत्रिम बुद्धिमत्ता सुरक्षा के विज्ञान पर एक नई साझेदारी की घोषणा की।

वाणिज्य सचिव जीना रेमोंडो और ब्रिटिश प्रौद्योगिकी सचिव मिशेल डोनेलन ने नवंबर में ब्लेचली पार्क में आयोजित एआई सुरक्षा शिखर सम्मेलन में घोषित प्रतिबद्धताओं के बाद, उन्नत एआई मॉडल परीक्षण को संयुक्त रूप से विकसित करने के लिए वाशिंगटन में एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।

“हम सभी जानते हैं कि AI हमारी पीढ़ी की परिभाषित तकनीक है,” रेमोंडो ने कहा। “यह साझेदारी हमारे राष्ट्रीय सुरक्षा चिंताओं और हमारे व्यापक समाज की चिंताओं के जोखिमों को दूर करने के लिए हमारे दोनों संस्थानों के काम को पूरे स्पेक्ट्रम में गति देगी।”

ब्रिटेन और संयुक्त राज्य अमेरिका उन देशों में शामिल हैं जो सरकार के नेतृत्व में एआई सुरक्षा संस्थान स्थापित कर रहे हैं।

ब्रिटेन ने अक्टूबर में कहा था कि उसका संस्थान नए प्रकार के AI की जांच और परीक्षण करेगा, जबकि संयुक्त राज्य अमेरिका ने नवंबर में कहा था कि वह तथाकथित फ्रंटियर AI मॉडल से होने वाले जोखिमों का मूल्यांकन करने के लिए अपना स्वयं का सुरक्षा संस्थान शुरू कर रहा है और अब 200 कंपनियों और संस्थाओं के साथ काम कर रहा है।

औपचारिक साझेदारी के तहत, ब्रिटेन और संयुक्त राज्य अमेरिका सार्वजनिक रूप से सुलभ मॉडल पर कम से कम एक संयुक्त परीक्षण अभ्यास करने की योजना बना रहे हैं और संस्थानों के बीच कर्मियों के आदान-प्रदान की संभावना पर विचार कर रहे हैं। दोनों ही संस्थान एआई सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए अन्य देशों के साथ समान साझेदारी विकसित करने के लिए काम कर रहे हैं।

डोनेलन ने कहा, “यह दुनिया में कहीं भी अपनी तरह का पहला समझौता है।” “एआई पहले से ही हमारे समाज में अच्छाई के लिए एक असाधारण शक्ति है, और दुनिया की कुछ सबसे बड़ी चुनौतियों से निपटने की अपार क्षमता रखती है, लेकिन केवल तभी जब हम उन जोखिमों को संभालने में सक्षम हों।”

जनरेटिव एआई – जो खुले-अंत वाले संकेतों के जवाब में पाठ, फोटो और वीडियो बना सकता है – ने उत्साह के साथ-साथ आशंकाएं भी जगाई हैं कि यह कुछ नौकरियों को अप्रचलित कर सकता है, चुनावों को प्रभावित कर सकता है और संभावित रूप से मनुष्यों पर हावी हो सकता है और विनाशकारी प्रभाव डाल सकता है।

सोमवार को रॉयटर्स के साथ एक संयुक्त साक्षात्कार में, रेमोंडो और डोनेलन ने कहा कि एआई जोखिमों से निपटने के लिए तत्काल संयुक्त कार्रवाई की आवश्यकता है।

डोनेलन ने कहा, “समय बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि अगले मॉडल जल्द ही रिलीज़ होने वाले हैं, जो बहुत ज़्यादा सक्षम होंगे।” “हमारा ध्यान उन क्षेत्रों पर है जिन्हें हम विभाजित कर रहे हैं और जीत रहे हैं और वास्तव में विशेषज्ञता हासिल कर रहे हैं।”

रेमोंडो ने कहा कि वह गुरुवार को बेल्जियम में होने वाली अमेरिकी-यूरोपीय संघ व्यापार और प्रौद्योगिकी परिषद की बैठक में एआई मुद्दे को उठाएंगी।

रायमोंडो ने कहा कि बिडेन प्रशासन जल्द ही अपनी एआई टीम में नए लोगों को शामिल करने की घोषणा करने की योजना बना रहा है। “हम अमेरिकी सरकार के सभी संसाधनों का उपयोग कर रहे हैं।”

दोनों देश एआई मॉडल और प्रणालियों से जुड़ी क्षमताओं और जोखिमों तथा एआई सुरक्षा और संरक्षा पर तकनीकी अनुसंधान पर महत्वपूर्ण जानकारी साझा करने की योजना बना रहे हैं।

अक्टूबर में, बिडेन ने एक कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर किए जिसका उद्देश्य एआई के जोखिमों को कम करना है। जनवरी में, वाणिज्य विभाग ने कहा कि वह अमेरिकी क्लाउड कंपनियों को यह निर्धारित करने के लिए बाध्य करने का प्रस्ताव कर रहा है कि क्या विदेशी संस्थाएँ एआई मॉडल को प्रशिक्षित करने के लिए अमेरिकी डेटा केंद्रों तक पहुँच रही हैं।

ब्रिटेन ने फरवरी में कहा था कि वह नौ नए अनुसंधान केन्द्रों को शुरू करने और प्रौद्योगिकी के बारे में एआई नियामकों को प्रशिक्षित करने के लिए 100 मिलियन GBP ($ 125.5 मिलियन या लगभग 1,047 करोड़ रुपये) से अधिक खर्च करेगा।

रेमोंडो ने कहा कि वह विशेष रूप से जैव आतंकवाद या परमाणु युद्ध सिमुलेशन में प्रयुक्त एआई के खतरे को लेकर चिंतित थीं।

उन्होंने कहा, “ये ऐसी चीजें हैं जिनके परिणाम भयावह हो सकते हैं, इसलिए हमें इस क्षमता के लिए इस्तेमाल किए जा रहे कुछ मॉडलों के प्रति शून्य सहनशीलता अपनानी होगी।”

© थॉमसन रॉयटर्स 2024


संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता वक्तव्य देखें।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin