September 19, 2024
A.I

WhatsApp Business Rolling Out AI Chatbot and Meta Verified Badge, India Among First Markets to Get It

  • August 18, 2024
  • 1 min read
WhatsApp Business Rolling Out AI Chatbot and Meta Verified Badge, India Among First Markets to Get It

WhatsApp Business को कई नए फीचर मिल रहे हैं, जिसमें एक प्रमुख आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) अपग्रेड भी शामिल है, जो व्यवसाय मालिकों को प्लेटफ़ॉर्म पर अपने कुछ संचार को बुद्धिमानी से स्वचालित करने में मदद करेगा। सोशल मीडिया दिग्गज ने साओ पाउलो में एक कार्यक्रम के दौरान WhatsApp Business के लिए एक नए AI-संचालित चैटबॉट की घोषणा की। इसने इन उपयोगकर्ताओं के लिए मेटा वेरिफाइड बैज भी शुरू किया है। भारत इन सुविधाओं को पाने वाले पहले बाजारों में से एक है। इसके अतिरिक्त, कंपनी व्यवसाय खातों के लिए कॉल कार्यक्षमता का भी परीक्षण कर रही है।

व्हाट्सएप बिजनेस को मिला AI असिस्टेंट

पिछले महीनों में, मेटा ने अपने लामा-3 एआई मॉडल द्वारा संचालित चैटबॉट को कई बाजारों में व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम और मैसेंजर पर रोल आउट किया है। मेटा एआई चैटबॉट एक बड़े भाषा मॉडल की सभी सामान्य टेक्स्ट-आधारित क्षमताओं के साथ आता है। इसके अतिरिक्त, यह चित्र भी उत्पन्न कर सकता है। अब, कंपनी व्हाट्सएप बिजनेस उपयोगकर्ताओं के लिए एक समान एआई सहायक शुरू कर रही है।

न्यूज़रूम पोस्ट में मेटा ने कहा, “हम AI को WhatsApp पर व्यवसायों द्वारा प्राप्त सबसे लोकप्रिय प्रश्नों का उत्तर देने के लिए प्रशिक्षित कर रहे हैं, ताकि वे ग्राहकों को उनके द्वारा मांगे जाने वाले उत्तर खोजने में तेज़ी से मदद कर सकें।” ऐसा प्रतीत होता है कि यह सुविधा न केवल पहले से लिखे गए उत्तर भेजेगी, बल्कि ग्राहक की ज़रूरतों और आवश्यकताओं के आधार पर समझदारी से सहायता प्रदान करेगी। इसका उपयोग उन लोगों को उत्पाद और सेवाएँ बेचने के लिए भी किया जा सकता है, जो उनमें रुचि रखते हैं। कंपनी का लक्ष्य AI तकनीक के साथ संचार स्वचालन में नवाचार करना है, ताकि व्यवसाय उन पर अधिक निर्भर हो सकें।

यह सुविधा अभी परीक्षण के दौर में है, लेकिन इसे भारत और सिंगापुर में शुरू किया जाएगा, इसके बाद आने वाले दिनों में ब्राज़ील में भी शुरू किया जाएगा। यह अभी तक ज्ञात नहीं है कि इसे सीमित क्षमता में शुरू किया जाएगा या देश के सभी WhatsApp Business उपयोगकर्ताओं के लिए।

Facebook और Instagram पर रोल आउट करने के बाद, अब मेटा वेरिफाइड बैज को WhatsApp Business अकाउंट पर भी रोल आउट किया जा रहा है। ये बैज व्यवसाय के नाम के आगे हरे रंग के स्टारबर्स्ट सर्कल के भीतर एक सफ़ेद चेकमार्क के रूप में दिखाई देंगे। बैज उन व्यवसायों को दर्शाएगा जिन्होंने मेटा के साथ अपनी जानकारी पंजीकृत की है और कंपनी से उन्नत खाता सहायता प्राप्त करते हैं। मेटा वेरिफाइड बैज WhatsApp चैनल और व्यवसायों के लिए कस्टम WhatsApp पेज पर दिखाई देगा। मेटा वेरिफाइड बैज भारत, ब्राज़ील, इंडोनेशिया और कोलंबिया में रोल आउट होने लगे हैं।

इनके अलावा, सोशल मीडिया दिग्गज व्हाट्सएप बिजनेस अकाउंट धारकों के लिए कॉलिंग फंक्शनलिटी का भी परीक्षण कर रहा है। इससे ग्राहक व्हाट्सएप पर बड़े व्यवसायों को कॉल कर सकेंगे। मेटा का कहना है कि इससे व्यवसाय अपने मुद्दों को जल्दी से हल कर सकेंगे और जटिल अनुरोधों के लिए सहायता प्राप्त कर सकेंगे। सोशल मीडिया दिग्गज ने इस सुविधा के लॉन्च के लिए कोई समयसीमा नहीं बताई।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin