September 19, 2024
A.I

YouTube Music Now Lets You Search Songs by Humming With New AI Feature

  • August 18, 2024
  • 1 min read
YouTube Music Now Lets You Search Songs by Humming With New AI Feature

एंड्रॉयड के लिए यूट्यूब म्यूजिक ने एक नया फीचर पेश किया है, जिससे उपयोगकर्ता सिर्फ़ गुनगुनाकर अपने दिमाग में अटके गानों को खोज सकते हैं। यह फीचर पहले से ही सर्च और यूट्यूब जैसे दूसरे गूगल ऐप और यहां तक ​​कि पिक्सल स्मार्टफोन में भी मौजूद था, जिससे उपयोगकर्ता गाने खोज सकते थे और मशीन लर्निंग (एमएल) और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) का इस्तेमाल करके उन्हें ढूंढ सकते थे। अब यह यूट्यूब म्यूजिक ऐप में भी आ गया है, जिससे रेडियो या मॉल में बजने वाले गानों को पहचानने के नए तरीके खुल गए हैं।

यूट्यूब म्यूज़िक को मिला नया AI सर्च फीचर

YouTube Music के Android ऐप वर्शन 7.02 में Hum to Search फ़ीचर देखा गया। यह ऐप में स्क्रीन के ऊपरी-दाएँ कोने में माइक्रोफ़ोन आइकन के बगल में एक नए वेवफ़ॉर्म आइकन द्वारा दर्शाया गया है। आइकन पर टैप करने पर एक नया जीवंत पेज खुलता है, जिस पर लिखा होता है, “गाना बजाएँ या गाना गुनगुनाएँ”। खोज क्वेरी के सफलतापूर्वक पूरा होने पर, यह गाना, कलाकार, वर्ष, एल्बम और कलाकृति जैसे विवरण दिखाता है। उनके नीचे, आपको गाना ‘प्ले’ या ‘सेव’ करने के विकल्प मिलते हैं।

यूट्यूब संगीत 3 यूट्यूब संगीत

यूट्यूब म्यूज़िक की नई खोज सुविधा

9to5Google की रिपोर्ट के अनुसार, यह “ध्वनि को मूल रिकॉर्डिंग से मिलाने के लिए” AI का उपयोग करता है। चूँकि यह एक Google सुविधा है, इसलिए यह कथित तौर पर Google खोज ऐप पर Hum to Search सुविधा के समान काम करती है। 2020 में पेश किया गया यह फीचर उपयोगकर्ताओं को Android और iOS दोनों डिवाइस पर 20 से अधिक भाषाओं में गाने खोजने के लिए गुनगुनाने की अनुमति देता है। Google का कहना है कि इसके लिए एक परफेक्ट पिच की आवश्यकता नहीं है क्योंकि किसी गाने की धुन ही उसकी “विशिष्ट पहचान” होती है, और यह इसे पहचानने और मिलान खोजने के लिए इसे संख्या-आधारित अनुक्रम में परिवर्तित करता है।

रिपोर्ट में आगे बताया गया है कि Google ने मार्च 2024 में YouTube Music पर इस फीचर की टेस्टिंग शुरू की थी, लेकिन अब तक यह आम लोगों के लिए उपलब्ध नहीं हो पाया है। हमने इस फीचर को एक्सेस करने की कोशिश की और यह विज्ञापन के अनुसार ही काम करता है। अगर आपको अपने डिवाइस पर यह फीचर नहीं मिला है, तो इसे व्यापक रूप से उपलब्ध होने में कुछ दिन लग सकते हैं क्योंकि टेक दिग्गज धीरे-धीरे अपने फीचर को रोल आउट कर रहा है।


संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता वक्तव्य देखें।

नवीनतम तकनीकी समाचारों और समीक्षाओं के लिए, गैजेट्स 360 को फ़ॉलो करें एक्सFacebook, WhatsApp, थ्रेड्स और Google News. गैजेट्स और तकनीक पर नवीनतम वीडियो के लिए, हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब करें। यदि आप शीर्ष प्रभावशाली लोगों के बारे में सब कुछ जानना चाहते हैं, तो Instagram और YouTube पर हमारे इन-हाउस Who’sThat360 को फ़ॉलो करें।

Apple iOS 18 के साथ AI-संचालित इमोजी जनरेशन, ऐप आइकन कस्टमाइज़ेशन जोड़ सकता है: रिपोर्ट


कॉल ऑफ ड्यूटी: ब्लैक ऑप्स 6 की आधिकारिक पुष्टि, 9 जून को होगा पूरा खुलासा



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin