September 19, 2024
A.I

YouTube Music Spotted Testing AI-Generated Custom Radio Station Feature

  • August 18, 2024
  • 1 min read
YouTube Music Spotted Testing AI-Generated Custom Radio Station Feature

YouTube Music को एक नए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) फीचर का परीक्षण करते हुए देखा गया है जो उपयोगकर्ताओं को एक प्रायोगिक उपकरण की मदद से अद्वितीय रेडियो बनाने की अनुमति देगा। नया फीचर टेक्स्ट-आधारित संकेतों के साथ काम करता है, जिसका अर्थ है कि उपयोगकर्ता बता सकते हैं कि वे क्या सुनना चाहते हैं, और AI इसमें समान गीतों के साथ एक रेडियो स्टेशन बनाता है। पहले उपयोगकर्ता केवल एक गीत या कलाकार के आधार पर रेडियो बना सकते थे और समान गीत अनुशंसाएँ प्राप्त कर सकते थे। एक पुरानी रिपोर्ट में दावा किया गया था कि YouTube अपने म्यूजिक ऐप के लिए AI टूल विकसित करने के लिए कॉपीराइट किए गए गानों का उपयोग करने के लिए प्रमुख रिकॉर्ड लेबल के साथ बातचीत कर रहा है।

YouTube म्यूजिक AI रेडियो स्टेशन परीक्षण में देखा गया

Reddit यूजर u/kater_pro ने YouTube Music पर एक नया फीचर देखा है जिसे प्रायोगिक के रूप में चिह्नित किया गया है। इस फीचर के बारे में बताते हुए, Redditor ने कहा कि यह उपयोगकर्ताओं को एक प्रॉम्प्ट लिखने की अनुमति देता है जो तुरंत एक कस्टम रेडियो स्टेशन बनाता है। यह फीचर के बारे में अब तक की एकमात्र ज्ञात रिपोर्ट है, इसलिए यह वर्तमान में स्पष्ट नहीं है कि इसका परीक्षण कितने व्यापक रूप से किया जा रहा है।

यूट्यूब म्यूज़िक के प्रतिद्वंद्वी स्पॉटिफ़ाई ने हाल ही में प्रीमियम उपयोगकर्ताओं के लिए पर्सनलाइज़्ड प्लेलिस्ट नामक एक समान सुविधा जारी की है, जो वर्तमान में बीटा परीक्षण में है। अमेज़ॅन ने भी अमेरिका में मेस्ट्रो नामक एक समान सुविधा जारी की है।

यूट्यूब संगीत एआई रेडियो1 यूट्यूब संगीत एआई रेडियो

YouTube म्यूजिक AI रेडियो सुविधा
फोटो क्रेडिट: रेडिट/kater_pro

Reddit यूजर द्वारा शेयर की गई एक तस्वीर से पता चलता है कि इस फीचर को ‘प्रयोगात्मक’ के रूप में चिह्नित किया गया है। सुझाव पर लिखा गया टेक्स्ट यूजर को बताता है कि “अपनी पसंद के हिसाब से संगीत मांगें”। दूसरे स्क्रीनशॉट में ऐसा कुछ दिख रहा है जो AI द्वारा जनरेटेड रेडियो स्टेशन जैसा प्रतीत होता है।

यूट्यूब संगीत एआई रेडियो 2 यूट्यूब संगीत

YouTube म्यूज़िक AI-जनरेटेड रेडियो
फोटो क्रेडिट: रेडिट/kater_pro

इस फीचर में रेडियो स्टेशन के संक्षिप्त विवरण के साथ प्लेलिस्ट का शीर्षक भी शामिल है। Redditor द्वारा शेयर किए गए स्क्रीनशॉट में यूजर द्वारा अनुरोधित थीम से जुड़े कई गाने भी शामिल हैं। नीचे, अन्य संगीत शैलियों के लिए कई त्वरित सुझाव भी प्रदर्शित किए गए हैं।

यह स्पष्ट नहीं है कि उन्हें मौजूदा रेडियो में सेकेंडरी फ़िल्टर के रूप में जोड़ा जाएगा या यह AI को एक नया रेडियो बनाने के लिए प्रेरित करेगा। नीचे की तरफ, हाल ही में रिपोर्ट किए गए आस्क फॉर म्यूज़िक फीचर को भी देखा जा सकता है।

जिन उपयोगकर्ताओं के पास अभी तक इस सुविधा तक पहुँच नहीं है, वे अभी भी YouTube Music पर कोई गाना या कलाकार चुनकर एक मानक रेडियो चैनल बना सकते हैं। फिर एल्गोरिदम स्रोत के समान गाने चुनता है। यदि नई सुविधा प्रायोगिक चरण से बाहर निकलती है, तो इसे अधिक बीटा परीक्षकों के लिए रोल आउट किया जा सकता है, और अंततः सभी YouTube Music उपयोगकर्ताओं को वे जो सुनना चाहते हैं उसके आधार पर एक रेडियो स्टेशन बनाने की अनुमति देता है।


संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता वक्तव्य देखें।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin