September 19, 2024
A.I

Amazon Invests Additional $2.75 Billion in AI Startup Anthropic

  • August 19, 2024
  • 1 min read
Amazon Invests Additional $2.75 Billion in AI Startup Anthropic

Amazon.com Inc. का कहना है कि वह एंथ्रोपिक में अतिरिक्त $2.75 बिलियन का निवेश कर रहा है, जो पिछले साल आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस स्टार्टअप का समर्थन करने और कंपनियों के बीच साझेदारी का विस्तार करने के लिए किए गए सौदे को पूरा करता है। इस निवेश से एंथ्रोपिक में अमेज़न का कुल निवेश $4 बिलियन हो गया है, जो टेक्स्ट और विश्लेषण उत्पन्न करने में सक्षम AI टूल का एक जाना-माना निर्माता है, जो सितंबर में घोषित पहले निवेश के बाद है। उस सौदे के हिस्से के रूप में, अमेज़न को एक परिवर्तनीय नोट के रूप में अतिरिक्त धनराशि का योगदान करने का अधिकार था, बशर्ते कि वह मार्च के अंत से पहले ऐसा करे।

इस साझेदारी के तहत एंथ्रोपिक ने अपने कुछ कार्यों को संचालित करने के लिए अमेज़न वेब सर्विसेज़ डेटा सेंटर का उपयोग करने और अमेज़न के कस्टम-निर्मित कंप्यूटर चिप्स का उपयोग करने पर भी सहमति व्यक्त की है। सैन फ्रांसिस्को में स्थित एंथ्रोपिक ने अल्फाबेट इंक के गूगल, जो एक अन्य करीबी भागीदार है, के चिप्स का उपयोग करने के लिए भी प्रतिबद्धता जताई है।

एंथ्रोपिक ने कई बड़ी टेक कंपनियों के साथ करार किया है, जिसमें गूगल भी शामिल है, जो पिछले साल मई में स्पार्क कैपिटल के नेतृत्व में 450 मिलियन डॉलर के वित्तपोषण दौर में शामिल हुई थी। गूगल और अमेज़ॅन वेब सर्विसेज दोनों ही एंथ्रोपिक के क्लाउड कंप्यूटिंग पार्टनर हैं।

एंथ्रोपिक की स्थापना 2021 में ओपनएआई के पूर्व कर्मचारियों द्वारा की गई थी, जिसमें डेनिएला अमोदेई और उनके भाई डारियो शामिल हैं, जो इसके मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में कार्य करते हैं। तब से यह कंपनी ओपनएआई की सबसे मजबूत प्रतिस्पर्धियों में से एक बन गई है, जिसने अरबों डॉलर का फंड जुटाया है। इसके अधिकांश ग्राहक व्यवसाय हैं, जिनमें सर्च इंजन डकडकगो से लेकर ट्रैवल गाइड प्रकाशक लोनली प्लैनेट तक शामिल हैं।

क्लाउड नामक चैटबॉट प्रदान करने वाली कंपनी ने एआई को सुरक्षित और जिम्मेदारी से विकसित करने पर जोर दिया है। मार्च की शुरुआत में, इसने चैटबॉट के लिए नया सॉफ्टवेयर पेश किया, जिसके बारे में उसने कहा कि यह जटिल निर्देशों को पूरा करने में बेहतर होगा और चीजों को बनाने की प्रवृत्ति कम होगी।

मानव वार्तालाप की नकल करने में सक्षम चैटबॉट सिलिकॉन वैली कंपनियों का बढ़ता हुआ ध्यान बन गए हैं – तेज़ तकनीकी प्रगति के साथ निवेश उन्माद को बढ़ावा मिल रहा है। चैटबॉट खुद किसी भी तरह से नए नहीं हैं। लेकिन क्लाउड और प्रतिस्पर्धियों के बॉट्स को शक्ति देने वाली तकनीक एक अधिक शक्तिशाली उपकरण है जिसे एक बड़े भाषा मॉडल के रूप में जाना जाता है, जिसे इंटरनेट के बड़े पैमाने पर प्रशिक्षित किया जाता है ताकि पाठ उत्पन्न किया जा सके, जैसे कि किसी प्रश्न का उत्तर या कविता। ऐसे उपकरण जनरेटिव AI का एक अनुप्रयोग हैं, सिस्टम जो टेक्स्ट प्रॉम्प्ट जैसे इनपुट पर विचार करते हैं और इसका उपयोग नई सामग्री को आउटपुट करने के लिए करते हैं।

© 2024 ब्लूमबर्ग एल.पी.


(यह कहानी एनडीटीवी स्टाफ द्वारा संपादित नहीं की गई है और एक सिंडिकेटेड फीड से स्वतः उत्पन्न होती है।)

संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता वक्तव्य देखें।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin