September 19, 2024
A.I

Apple Reportedly Acquires Startup DarwinAI, Could Fuel Tim Cook’s AI Vision

  • August 19, 2024
  • 1 min read
Apple Reportedly Acquires Startup DarwinAI, Could Fuel Tim Cook’s AI Vision

Apple ने कथित तौर पर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) पर केंद्रित कनाडा स्थित स्टार्टअप DarwinAI का अधिग्रहण कर लिया है। यह सौदा इस साल की शुरुआत में हुआ था, और माना जाता है कि यह टेक दिग्गज की AI महत्वाकांक्षाओं को बढ़ावा दे सकता है। फरवरी में, सीईओ टिम कुक ने कंपनी की तिमाही आय कॉल के दौरान खुलासा किया कि यह AI पर “बहुत अधिक समय और प्रयास” खर्च कर रहा है। किसी भी विवरण का खुलासा नहीं करते हुए, उन्होंने यह भी संकेत दिया कि इनमें से कुछ विकास इस साल के अंत में सामने आ सकते हैं। विशेष रूप से, रिपोर्टों ने सुझाव दिया है कि iOS 18 अपडेट iPhone में नई AI क्षमताएँ जोड़ सकता है।

ब्लूमबर्ग के मार्क गुरमन की रिपोर्ट के अनुसार, क्यूपर्टिनो स्थित टेक दिग्गज ने न केवल डार्विनएआई को खरीदा है, बल्कि इसके कई कर्मचारियों को काम पर भी रखा है। गुरमन ने अज्ञात स्रोतों का हवाला देते हुए यह भी कहा कि नए कर्मचारी एप्पल के एआई डिवीजन में शामिल हो गए हैं। ऐसा माना जाता है कि यह अधिग्रहण हाल ही में हुआ है क्योंकि रिपोर्ट संकेत देती है कि इस सौदे की आधिकारिक घोषणा बाद में की जा सकती है।

स्टार्टअप के सह-संस्थापक और मुख्य वैज्ञानिक अलेक्जेंडर वोंग कथित तौर पर कंपनी के एआई डिवीजन, मशीन लर्निंग रिसर्च के निदेशक के रूप में ऐप्पल में शामिल हो गए हैं। इस मामले में ब्लूमबर्ग के सवाल का जवाब देते हुए, iPhone निर्माता ने कहा कि वह “समय-समय पर छोटी प्रौद्योगिकी कंपनियों को खरीदता है”। हालाँकि, इसने इस विशेष अधिग्रहण के उद्देश्य और योजनाओं का खुलासा नहीं किया।

लिंक्डइन पेज के अनुसार, डार्विनएआई ने “निर्माताओं को उत्पाद की गुणवत्ता में सुधार और उत्पादन दक्षता बढ़ाने के लिए एक संपूर्ण समाधान प्रदान किया।” कहा जाता है कि इसने एक एआई सिस्टम विकसित किया है जो विनिर्माण प्रक्रिया में घटकों का नेत्रहीन निरीक्षण कर सकता है। वोंग ने कथित तौर पर न्यूरल नेटवर्क मॉडल को छोटा और तेज़ बनाने की तकनीक का भी आविष्कार किया था। हो सकता है कि Apple अपने डिवाइस में ऑन-डिवाइस एआई मॉडल और सुविधाएँ लाने के लिए उसी तकनीक का उपयोग कर सकता है।

कुक ने संकेत दिया कि 2024 में कंपनी के लिए AI एक प्रमुख फोकस था, लेकिन उन्होंने यह नहीं बताया कि कंपनी वास्तव में क्या योजना बना रही है। कुछ अफवाहों ने सुझाव दिया है कि Apple अपने मूल आधार मॉडल AppleGPT पर काम कर सकता है। अन्य अफवाहों में सिरी का एक उन्नत संस्करण शामिल है जो ChatGPT और Google Gemini के समान चैटबॉट के रूप में कार्य कर सकता है, Apple Music के लिए AI-जनरेटेड प्लेलिस्ट, Apple के उत्पादकता ऐप जैसे पेज और कीनोट में AI एकीकरण, और बहुत कुछ। यह भी बताया गया है कि iOS 18 अपडेट, जो इस साल के अंत में iPhone 16 सीरीज़ के साथ आने की उम्मीद है, Apple स्मार्टफ़ोन के लिए कई नए AI फ़ीचर ला सकता है।


संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता वक्तव्य देखें।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin