September 19, 2024
A.I

Devin, an AI-Powered Software Engineer Capable of Coding, Building Apps, More Unveiled by Cognition Labs

  • August 19, 2024
  • 1 min read
Devin, an AI-Powered Software Engineer Capable of Coding, Building Apps, More Unveiled by Cognition Labs

डेविन, एक जनरेटिव आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) मॉडल है जो एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर के रूप में कार्य कर सकता है, जिसे AI स्टार्टअप कॉग्निशन लैब्स द्वारा पेश किया गया था। कंपनी ने दावा किया है कि डेविन ने AI कंपनियों से व्यावहारिक इंजीनियरिंग साक्षात्कार सफलतापूर्वक पास कर लिए हैं और अपवर्क पर वास्तविक नौकरियां भी पूरी की हैं। AI टूल अपने शेल, एक कोड एडिटर और एक ब्राउज़र के साथ आता है, जो जटिल इंजीनियरिंग कार्यों को करने के लिए है जैसे कि एंड-टू-एंड कोडिंग प्रोजेक्ट को पूरा करना, वेबसाइट और ऐप बनाना और तैनात करना, और यहां तक ​​कि अपने स्वयं के AI मॉडल को प्रशिक्षित करना और ठीक करना।

कॉग्निशन लैब्स ने एआई मॉडल का अनावरण किया डाक एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर और इसे “पहला सॉफ्टवेयर इंजीनियर” बताया। घोषणा करते हुए, स्टार्टअप ने कहा, “डेविन SWE-बेंच कोडिंग बेंचमार्क पर नया अत्याधुनिक है, उसने प्रमुख AI कंपनियों से व्यावहारिक इंजीनियरिंग साक्षात्कार सफलतापूर्वक पास कर लिया है, और यहां तक ​​कि अपवर्क पर वास्तविक नौकरियां भी पूरी कर ली हैं।”

AI मॉडल अपने शेल या इंटरफ़ेस, कोड लिखने और तैनात करने के लिए एक इनबिल्ट कोड एडिटर और सैंडबॉक्स्ड कंप्यूटिंग वातावरण के भीतर एक ब्राउज़र से सुसज्जित है जो इसे जटिल इंजीनियरिंग कार्यों को करने में सक्षम बनाता है। एक ब्लॉग पोस्ट में, कंपनी ने अपनी क्षमताओं के बारे में गहराई से बताया। पोस्ट और कई वीडियो प्रदर्शनों के अनुसार, डेविन अपरिचित तकनीकों का उपयोग करना, ऐप को एंड-टू-एंड बनाना और तैनात करना, कोडबेस में बग को स्वायत्त रूप से ढूंढना और ठीक करना, ओपन-सोर्स रिपॉजिटरी में बग और फीचर अनुरोधों को संबोधित करना, परिपक्व उत्पादन रिपॉजिटरी में योगदान करना और यहां तक ​​कि अपने स्वयं के AI मॉडल को प्रशिक्षित और ठीक करना सीख सकता है।

इसके अलावा, डेविन एआई ने SWE-बेंच कोडिंग बेंचमार्क पर 13.86 प्रतिशत स्कोर किया। इसने न केवल क्लाउड 2 जैसे अन्य प्रमुख एआई मॉडल से बेहतर प्रदर्शन किया, जिसने 4.80 प्रतिशत स्कोर किया और GPT-4 जिसने 1.74 प्रतिशत स्कोर किया, बल्कि कंपनी का दावा है कि यह बिना किसी सहायता के समस्याओं को हल करने में सक्षम था। विशेष रूप से, अन्य सभी AI मॉडल की सहायता की गई और उन्हें बताया गया कि किन फ़ाइलों को संपादित करने की आवश्यकता है।

हालांकि कॉग्निशन ने बड़े-बड़े दावे किए हैं, लेकिन फिलहाल उन्हें सत्यापित नहीं किया जा सकता क्योंकि यह प्लैटफ़ॉर्म सार्वजनिक डोमेन में उपलब्ध नहीं है। स्टार्टअप ने AI मॉडल के बारे में विस्तृत तकनीकी रिपोर्ट भी जारी नहीं की है, हालांकि उसने कहा है कि इसे जल्द ही जारी किया जाएगा। हालांकि, अगर दावे सच हैं, तो डेविन AI मॉडल ने AI-संचालित कोड जनरेशन स्पेस में एक नया मानक बनाया है। अब तक, सभी कोडिंग-केंद्रित मॉडल प्रकृति में सहायक हैं और केवल संकेतों के आधार पर और सीमित क्षमता में कार्य कर सकते हैं। हालांकि, डेविन न केवल स्वायत्त रूप से काम कर सकता है, बल्कि एंड-टू-एंड प्रोजेक्ट भी संभाल सकता है। अहम सवाल यह है कि क्या यह मानव सॉफ्टवेयर इंजीनियर की जगह ले सकता है या नहीं।

डेविन फिलहाल प्रारंभिक पहुंच में है, लेकिन डेवलपर्स ने कहा है कि इंजीनियरिंग कार्य के लिए एआई मॉडल को काम पर रखने के इच्छुक लोग उनसे संपर्क कर सकते हैं।


संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता वक्तव्य देखें।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin