September 19, 2024
A.I

Elon Musk Says His AI Startup xAI’s Grok Chatbot Will Go Open-Source

  • August 19, 2024
  • 1 min read
Elon Musk Says His AI Startup xAI’s Grok Chatbot Will Go Open-Source

एलन मस्क ने सोमवार को कहा कि उनका आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस स्टार्टअप xAI इस सप्ताह अपने चैटजीपीटी चैलेंजर “ग्रोक” को ओपन-सोर्स करेगा, इससे कुछ दिन पहले उन्होंने ओपनएआई पर अपने मूल मिशन को छोड़कर लाभ-आधारित मॉडल अपनाने का आरोप लगाते हुए मुकदमा दायर किया था।

अरबपति ने कई मौकों पर गूगल जैसी बड़ी प्रौद्योगिकी कंपनियों द्वारा लाभ के लिए प्रौद्योगिकी के उपयोग के खिलाफ चेतावनी दी है। उन्होंने पिछले हफ़्ते माइक्रोसॉफ्ट समर्थित ओपनएआई के खिलाफ मुकदमा दायर किया, जिसकी उन्होंने 2015 में सह-स्थापना की थी, लेकिन तीन साल बाद इसे छोड़ दिया।

मस्क ने अपनी सोशल मीडिया कंपनी एक्स पर एक पोस्ट में कहा, “इस सप्ताह @xAI ग्रोक को ओपन सोर्स कर देगा।”

इस कदम से जनता को प्रौद्योगिकी के पीछे के कोड के साथ प्रयोग करने की मुफ्त पहुंच मिल सकती है और xAI को मेटा और फ्रांस की मिस्ट्रल जैसी फर्मों के साथ जोड़ा जा सकता है, जिनमें से दोनों के पास ओपन-सोर्स AI मॉडल हैं।

गूगल ने जेम्मा नामक एक एआई मॉडल भी जारी किया है जिसे बाहरी डेवलपर्स अपनी आवश्यकताओं के अनुसार तैयार कर सकते हैं।

ओपनएआई के समर्थक विनोद खोसला और वेंचर कैपिटल फर्म आंद्रेसेन होरोविट्ज़ के सह-संस्थापक मार्क आंद्रेसेन सहित तकनीकी निवेशक, एआई में ओपन-सोर्सिंग के बारे में तब से बहस कर रहे हैं, जब से मस्क ने चैटजीपीटी निर्माता के खिलाफ मुकदमा दायर किया है।

जबकि ओपन-सोर्सिंग प्रौद्योगिकी नवाचारों को गति देने में मदद कर सकती है, कुछ विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि ओपन-सोर्स एआई मॉडल का उपयोग आतंकवादियों द्वारा रासायनिक हथियार बनाने या यहां तक ​​कि मानव नियंत्रण से परे एक सचेत सुपर-इंटेलिजेंस विकसित करने के लिए किया जा सकता है।

मस्क ने पिछले वर्ष ब्रिटेन में एआई सुरक्षा शिखर सम्मेलन में कहा था कि वह एक “तृतीय-पक्ष रेफरी” की स्थापना करना चाहते हैं, जो एआई विकसित करने वाली कम्पनियों की निगरानी कर सके तथा यदि उन्हें कोई चिंता हो तो उन्हें सूचित कर सके।

ओपनएआई और गूगल के विकल्प की तलाश में मस्क ने पिछले साल xAI लॉन्च किया था, ताकि उनके अनुसार “अधिकतम सत्य-खोज करने वाला AI” बनाया जा सके। दिसंबर में, स्टार्टअप ने X के प्रीमियम+ ग्राहकों के लिए ग्रोक को लॉन्च किया।

कंप्यूटर वैज्ञानिक और पॉडकास्टर लेक्स फ्रिडमैन के साथ एक पॉडकास्ट एपिसोड में, मस्क ने नवंबर में सुझाव दिया था कि वह ओपन-सोर्स एआई की अवधारणा के पक्ष में हैं।

मस्क ने कहा था, “ओपन एआई में ओपन का मतलब ओपन सोर्स है, और इसे एक गैर-लाभकारी ओपन सोर्स के रूप में बनाया गया था। और अब यह अधिकतम लाभ के लिए एक बंद स्रोत है।”

© थॉमसन रॉयटर्स 2024


संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता वक्तव्य देखें।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin