September 19, 2024
A.I

Google Adds a New Gemini AI Feature That Will Let Users Fine-Tune Its Responses

  • August 19, 2024
  • 1 min read
Google Adds a New Gemini AI Feature That Will Let Users Fine-Tune Its Responses

Google ने अपने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) से चलने वाले चैटबॉट Gemini के लिए एक नया फीचर पेश किया है। यह नया फीचर उपयोगकर्ताओं को प्रॉम्प्ट के लिए जेनरेट की गई प्रतिक्रिया पर बारीक नियंत्रण प्रदान करता है और उन्हें टेक्स्ट के किसी विशेष हिस्से में बदलाव करने की अनुमति देता है। उपयोगकर्ता चयनित हिस्से को फिर से जेनरेट कर सकते हैं, इसकी लंबाई संपादित कर सकते हैं या इसे पूरी तरह से हटा सकते हैं। यह सुविधा वर्तमान में केवल वेब ऐप संस्करण के लिए उपलब्ध है और इसे ऐप तक विस्तारित नहीं किया गया है। विशेष रूप से, Google ने हाल ही में Android डिवाइस के लिए कई नए AI फीचर की घोषणा की है।

एक पोस्ट में नए फीचर की घोषणा करते हुए, Google ने कहा, “हम आपके लिए Gemini के जवाबों को ट्यून करने का एक ज़्यादा सटीक तरीका लॉन्च कर रहे हैं। Gemini वेब ऐप में अंग्रेज़ी में शुरू करते हुए, बस उस टेक्स्ट के हिस्से को चुनें जिसे आप बदलना चाहते हैं, Gemini को कुछ निर्देश दें, और एक ऐसा आउटपुट प्राप्त करें जो आपकी ज़रूरत के ज़्यादा करीब हो।” यह फीचर उपयोगकर्ताओं की रचनात्मक प्रक्रिया पर ज़्यादा नियंत्रण प्रदान करने के लिए जोड़ा जा रहा है, जिससे उन्हें जवाब को पूरी तरह से फिर से बनाने के बजाय उसके एक छोटे से हिस्से में बदलाव करने की अनुमति मिलती है।

एक बार प्रॉम्प्ट के लिए प्रतिक्रिया उत्पन्न होने के बाद, उपयोगकर्ता टेक्स्ट के किसी भी भाग को चुनकर हाइलाइट कर सकते हैं। अब इसे हाइलाइट करने पर एक सर्कल में एक पेंसिल आइकन दिखाई देगा। पेंसिल के बगल में जेमिनी लोगो भी दिखाई देता है। आइकन पर तीर घुमाने पर “चयनित टेक्स्ट संशोधित करें” विवरण दिखाई देता है। इस आइकन पर क्लिक करने पर चार विकल्प दिखाई देते हैं – रीजेनरेट, शॉर्टर, लॉन्गर और रिमूव।

विकल्प नाम के अनुसार ही काम करते हैं। रीजेनरेट से टेक्स्ट का हिस्सा बदल जाएगा और इसे फिर से जेनरेट किया जाएगा। शॉर्टर और लॉन्गर से विषय की लंबाई बढ़ती या घटती है, और रिमूव से इसे पूरी तरह से हटा दिया जाता है। इसके अलावा, उपयोगकर्ता उस विशेष हिस्से को संशोधित करने के लिए एक प्रॉम्प्ट भी जोड़ सकते हैं।

यह एक उपयोगी सुविधा है। जिन लोगों ने AI चैटबॉट पर समय बिताया है, वे जानते हैं कि कई बार, यह एक बेहतरीन प्रतिक्रिया उत्पन्न करता है जो एक वाक्य के कारण बर्बाद हो जाती है। अब तक, इसका समाधान संपूर्ण सामग्री को फिर से बनाना या प्रॉम्प्ट में संशोधन करना था, और इसे तब तक दोहराना था जब तक कि वांछित परिणाम दिखाई न दे। इस सुविधा के माध्यम से बारीक बदलाव करने से उपयोगकर्ताओं का बहुत समय बच सकता है।


संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता वक्तव्य देखें।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin