September 19, 2024
A.I

Google DeepMind Unveils TacticAI, an AI Tool Developed with Liverpool FC for Corner Kick Insights

  • August 19, 2024
  • 1 min read
Google DeepMind Unveils TacticAI, an AI Tool Developed with Liverpool FC for Corner Kick Insights

गूगल डीपमाइंड ने अपने नवीनतम आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) इनोवेशन – टैक्टिकAI की घोषणा की है। AI असिस्टेंट फुटबॉल (सॉकर) कोचों को प्रभावी कॉर्नर-किक रणनीति बनाने में मदद करने के लिए पूर्वानुमानित और उत्पादक AI कौशल का उपयोग करता है। डीपमाइंड की उनके साथ बहु-वर्षीय साझेदारी के एक भाग के रूप में, इंग्लिश प्रीमियर लीग क्लब लिवरपूल FC के सहयोग से AI टूल विकसित किया गया था। शोधकर्ताओं ने दावा किया कि फुटबॉल विशेषज्ञों के साथ एक ब्लाइंड टेस्ट में, यह पाया गया कि AI द्वारा साझा की गई रणनीतियाँ पिछले खेलों में वास्तविक कोनों से अप्रभेद्य थीं।

ब्लॉग पोस्ट में एआई असिस्टेंट का परिचय देते हुए, गूगल डीपमाइंड ने कहा, “आज, नेचर कम्युनिकेशंस में, हम टैक्टिकएआई पेश करते हैं: एक कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) प्रणाली जो विशेषज्ञों को सामरिक अंतर्दृष्टि प्रदान कर सकती है, विशेष रूप से कॉर्नर किक्स पर, पूर्वानुमानित और उत्पादक एआई के माध्यम से।” शोध पत्र कॉर्नर किक्स पर केंद्रित है, जो फुटबॉल के खेल में एक विशेष सेट-पीस खेल है जो तब खेल में आता है जब गेंद डिफेंडिंग टीम के खिलाड़ी को छूने के बाद बायलाइन को पार करती है।

एक बार कॉर्नर-किक दिए जाने के बाद, हमलावर पक्ष का एक खिलाड़ी पिच के कोने से फ्री-किक लेगा, और दोनों पक्षों के अन्य खिलाड़ी खुद को उन स्थितियों में रख सकते हैं जो उन्हें लाभप्रद लगती हैं। डीपमाइंड के अनुसार, यहीं पर टैक्टिकएआई काम आता है और हमलावर खिलाड़ियों को गोल करने की संभावना बढ़ाने के लिए पोजिशनिंग और रन बनाने के बारे में जानकारी साझा करता है। यह कई मेट्रिक्स के आधार पर गेंद के रिसीवर की पहचान भी करता है।

TacticAI अंतर्दृष्टि तैयार करने के लिए पूर्वानुमानित और उत्पादक AI दोनों का उपयोग करता है। पुराने खेलों में इस्तेमाल की जाने वाली कॉर्नर किक रणनीति से डेटा का उपयोग करके, यह खिलाड़ी की स्थिति, रन, खिलाड़ी की ऊंचाई, रक्षात्मक अंतराल और बहुत कुछ जैसे विभिन्न सामरिक पहलुओं के बारे में सीखता है। फिर, AI मॉडल ज्यामितीय गहन शिक्षण दृष्टिकोण को लागू करके कॉर्नर किक खेल की भविष्यवाणी करता है। “हम कॉर्नर किक सेटअप को ग्राफ़ के रूप में दर्शाकर खिलाड़ियों के बीच निहित संबंधों को सीधे मॉडल करते हैं, जिसमें नोड्स खिलाड़ियों का प्रतिनिधित्व करते हैं (स्थिति, वेग, ऊंचाई, आदि जैसी विशेषताओं के साथ) और किनारे उनके बीच संबंधों का प्रतिनिधित्व करते हैं,” पोस्ट ने समझाया।

TacticAI में इस्तेमाल की गई DeepMind की ज्यामितीय वास्तुकला, इसे तीन मुख्य समस्याओं पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति देती है। सबसे पहले, यह भविष्यवाणी करता है कि किसी दिए गए कॉर्नर किक टैक्टिकल सेटअप के लिए क्या होगा। इसमें यह पहचानना शामिल है कि गेंद को प्राप्त करने की सबसे अधिक संभावना किसे है, और क्या शॉट का प्रयास होगा। दूसरा, एक बार खेल होने के बाद, यह समझने पर ध्यान केंद्रित करता है कि क्या हुआ और क्या इसी तरह की रणनीति अतीत में अच्छी तरह से काम कर चुकी है। तीसरा, यह उन समायोजनों का पता लगाता है जिन्हें किसी विशेष परिणाम के लिए किए जाने की आवश्यकता है।

गूगल का कहना है कि ब्लाइंड टेस्ट में लिवरपूल एफसी के फुटबॉल विशेषज्ञों ने पाया कि एआई द्वारा दिए गए सुझावों को वास्तविक कोनों से अलग नहीं किया जा सकता था, और 90 प्रतिशत मामलों में उन्हें उनकी मूल स्थितियों से ज़्यादा तरजीह दी गई। शोधकर्ताओं ने कहा कि टैक्टिकएआई उपयोगी और इस्तेमाल करने योग्य दोनों है।


संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता वक्तव्य देखें।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin