September 19, 2024
A.I

Google Gemini App on Android, Gemini Toggle on iOS Rolling Out in India and Other Countries

  • August 19, 2024
  • 1 min read
Google Gemini App on Android, Gemini Toggle on iOS Rolling Out in India and Other Countries

गूगल ने भारत में उपयोगकर्ताओं के लिए एंड्रॉयड पर अपना जेमिनी ऐप शुरू कर दिया है। हालाँकि iOS पर कोई समर्पित ऐप नहीं है, लेकिन iPhone के मालिक गूगल ऐप के शीर्ष पर एक टॉगल देख पाएँगे, जिससे वे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI)-संचालित चैटबॉट की सुविधाओं को सक्षम और उपयोग कर पाएँगे। टेक दिग्गज ने 8 फरवरी को एंड्रॉयड ऐप लॉन्च किया था, लेकिन रोलआउट केवल अमेरिका तक ही सीमित था। अब, ऐप को 150 से अधिक देशों और क्षेत्रों में विस्तारित किया जा रहा है।

Google के सपोर्ट पेज के अनुसार, Gemini मोबाइल ऐप अब अंग्रेजी, कोरियाई और जापानी भाषाओं में उपलब्ध है और इसे 150 से अधिक देशों और क्षेत्रों में विस्तारित किया जा रहा है। देशों की पूरी सूची Google के सपोर्ट पेज पर सूचीबद्ध है। iPhone उपयोगकर्ताओं के पास फिलहाल कोई समर्पित ऐप नहीं है, लेकिन वे Google ऐप के माध्यम से Gemini की AI क्षमताओं का उपयोग कर सकते हैं, जिसमें अब ऊपर दाईं ओर एक टॉगल बटन है जो चैटबॉट तक पहुँच की अनुमति देता है। गैजेट्स 360 iOS 17.2.1 पर Google ऐप पर Gemini टॉगल की उपलब्धता की पुष्टि करने में सक्षम था।

जेमिनी ऐप के लिए कम से कम 4GB रैम वाले स्मार्टफोन की आवश्यकता होती है। इसे Google के ऑपरेटिंग सिस्टम के Android 12 या नए वर्जन पर भी चलना चाहिए। इसी तरह, जेमिनी टॉगल iOS 16 और नए वर्जन चलाने वाले iPhone उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध है। चूंकि AI सेवा केवल अंग्रेजी, जापानी और कोरियाई में उपलब्ध है, इसलिए यह केवल इन भाषाओं का उपयोग करने के लिए सेट किए गए स्मार्टफ़ोन पर उपलब्ध होगी। अंत में, उपयोगकर्ताओं को एक व्यक्तिगत Google खाते या Workspace खाते में साइन इन होना चाहिए जहाँ व्यवस्थापक ने सुविधा सक्षम की हो। यदि आप अभी भी ऐप या टॉगल नहीं देख पा रहे हैं, तो यह ध्यान देने योग्य है कि वैश्विक रोलआउट गुरुवार को शुरू हुआ और कुछ और दिनों तक जारी रहने की उम्मीद है।

गूगल के उत्पाद के वरिष्ठ निदेशक जैक क्रावज़िक, जो जेमिनी का भी प्रबंधन कर रहे हैं, ने एक रिपोर्ट में खुलासा किया। डाक एक्स (जिसे पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता था) पर बताया कि जेमिनी ऐप पर इमेज अपलोड करने और इमेज बनाने पर प्रतिबंधों में कुछ हद तक ढील दी जा रही है। हालांकि, उन्होंने कहा, “हम इमेज और टेक्स्ट दोनों के साथ इनकार करने पर जिम्मेदारी से काम करना जारी रखेंगे।” जेमिनी प्रमुख के अनुसार, वर्तमान में अधिक सुविधाएँ और अधिक क्षेत्रों में विस्तार पर काम चल रहा है।

कुछ यूज़र्स जिन्होंने एंड्रॉयड स्मार्टफोन में गूगल असिस्टेंट के बजाय जेमिनी को डिफॉल्ट असिस्टेंट के तौर पर जोड़ा था, उन्होंने शिकायत की थी कि इस बात पर कोई स्पष्टता नहीं थी कि एआई कौन से इन-डिवाइस फीचर को परफॉर्म करने में सक्षम है। क्रावज़िक ने एक पोस्ट में कहा डाक बुधवार को, “यह स्पष्ट करने पर काम किया जा रहा है कि कौन से Assistant फ़ीचर पर काम चल रहा है और कौन से अभी उपलब्ध हैं। (साथ ही इस अंतर को कम करने पर भी काम किया जा रहा है!)”


संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता वक्तव्य देखें।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin