September 19, 2024
A.I

Google Reportedly Begins Rolling Out Gemini AI Integration in Google Messages Beta on Some Devices

  • August 19, 2024
  • 1 min read
Google Reportedly Begins Rolling Out Gemini AI Integration in Google Messages Beta on Some Devices

Google ने कथित तौर पर Google मैसेज ऐप का नया बीटा वर्शन रोल आउट करना शुरू कर दिया है, जो कंपनी के आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) से संचालित चैटबॉट Gemini AI के साथ आता है। मैसेजिंग ऐप के साथ AI असिस्टेंट के एकीकरण की घोषणा सबसे पहले टेक दिग्गज ने पिछले महीने की थी, साथ ही Android डिवाइस के लिए कई नए फीचर्स भी दिए गए थे। रिपोर्ट के अनुसार, कुछ उपयोगकर्ताओं ने अब एक Gemini कॉन्टैक्ट विकल्प देखा है जो उन्हें AI के साथ आमने-सामने बातचीत करने की अनुमति देता है। हालाँकि, यह सुविधा केवल कुछ डिवाइस पर ही उपलब्ध है।

9to5Google की एक रिपोर्ट के अनुसार, कुछ Google मैसेज बीटा उपयोगकर्ताओं को एक नया अपडेट मिला है जो ‘नई बातचीत’ फ़्लोटिंग एक्शन बटन (FAB) पर टैप करने पर जेमिनी को संपर्क के रूप में दिखाता है। जेमिनी AI अपने लोगो और एक संक्षिप्त विवरण के साथ दिखाई देता है जो कहता है “Google AI के साथ लिखें, योजना बनाएँ, सीखें और बहुत कुछ करें”। इस आइकन पर क्लिक करने से एक नई चैट खुलती है जहाँ उपयोगकर्ता चैटबॉट से बातचीत कर सकते हैं। जो लोग बीटा टेस्टर बनना चाहते हैं, वे Google Play Store पर जा सकते हैं, Google मैसेज खोज सकते हैं और बीटा प्रोग्राम में शामिल होने के लिए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं।

खास बात यह है कि यह फीचर हर बीटा टेस्टर के लिए उपलब्ध नहीं है। रिपोर्ट में कई मानदंडों का उल्लेख किया गया है जिन्हें उपयोगकर्ताओं को Google Gemini के साथ चैट करने से पहले पूरा करना होगा। सबसे पहले, कहा जाता है कि अपडेट केवल कुछ डिवाइस के लिए आया है जिसमें Pixel 6 सीरीज़ या बाद के मॉडल, Pixel Fold, Samsung Galaxy S22 सीरीज़ या बाद के मॉडल, साथ ही Galaxy Z Fold और Galaxy Z Flip शामिल हैं। यह ज्ञात नहीं है कि अन्य डिवाइस भी इस फीचर को दिखा रहे हैं या नहीं।

बीटा टेस्टर को भी व्यक्तिगत Google खाते के माध्यम से साइन इन करना चाहिए, न कि वर्कस्पेस खाते या फैमिली लिंक खाते के माध्यम से। मैसेज ऐप में एंड्रॉइड की रिच कम्युनिकेशंस सर्विसेज (RCS) सुविधा भी सक्षम होनी चाहिए, और कनाडा में रहने पर भाषा अंग्रेजी या फ्रेंच में सेट होनी चाहिए।

रिपोर्ट के अनुसार, Google मैसेज ऐप में जेमिनी AI जेमिनी 1.0 प्रो लार्ज लैंग्वेज मॉडल (LLM) द्वारा संचालित है। जबकि उपयोगकर्ता चैटबॉट के साथ व्यक्तिगत बातचीत कर सकते हैं, किसी अन्य व्यक्ति या समूह के साथ बातचीत में जेमिनी का उपयोग करने का कोई विकल्प नहीं है। उपयोगकर्ता चित्र भी अपलोड कर सकते हैं और संदेश बुलबुले का रंग बदल सकते हैं। चैटबॉट वॉयस वार्तालाप का समर्थन नहीं करता है। इसके अलावा, रिपोर्ट में कहा गया है कि RCS सक्षम करने के बावजूद, जेमिनी के साथ बातचीत एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड नहीं है।


संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता वक्तव्य देखें।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin