September 19, 2024
A.I

Google Tests Gemini AI Integration With Messages App, Rolls Out Multiple Productivity Features for Android

  • August 19, 2024
  • 1 min read
Google Tests Gemini AI Integration With Messages App, Rolls Out Multiple Productivity Features for Android

Google ने सोमवार, 26 फरवरी को Android डिवाइस के लिए नौ नए फ़ीचर पेश किए, जिनमें कई जनरेटिव आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI)-आधारित फ़ीचर शामिल हैं। इन फ़ीचर की घोषणा मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस (MWC) 2024 के पहले दिन हुई है। फ़ीचर में सबसे खास है मैसेज ऐप में कंपनी के नवीनतम AI-संचालित चैटबॉट जेमिनी का एकीकरण। जबकि यह अभी बीटा परीक्षण में है, टेक दिग्गज ने स्मार्टफ़ोन, Android Auto और Wear OS के लिए अन्य फ़ीचर पेश करना शुरू कर दिया है।

यह घोषणा Google के न्यूज़रूम पर एक पोस्ट के माध्यम से की गई, जिसमें बताया गया कि इन नई सुविधाओं का उद्देश्य उपयोगकर्ताओं की उत्पादकता में सुधार करना है। Google संदेशों के साथ Gemini का एकीकरण कंपनी द्वारा एक दिलचस्प विस्तार है। जिन उपयोगकर्ताओं ने Google के बीटा परीक्षण कार्यक्रम में नामांकन किया है, उन्हें जल्द ही यह दिखाई देगा। यह सुविधा Gemini के लिए एक अलग चैट बॉक्स जोड़ती है जहाँ वे बातचीत कर सकते हैं, प्रश्न पूछ सकते हैं, संदेश लिखवा सकते हैं या फिर से लिखवा सकते हैं और बहुत कुछ कर सकते हैं। इस अपडेट के साथ, Gemini एक स्टैंडअलोन ऐप के रूप में, वर्चुअल असिस्टेंट के रूप में और मैसेज ऐप के भीतर उपलब्ध है। यह निश्चित नहीं है कि परीक्षण से बाहर होने के बाद यह सुविधा Gemini एडवांस्ड प्लान में शामिल की जाएगी या नहीं।

हालाँकि, मैसेज ऐप ही एकमात्र ऐसी जगह नहीं है जहाँ AI जोड़ा जा रहा है। Android Auto में भी एक ऐसा ही फीचर आ रहा है जहाँ जनरेटिव AI लंबे टेक्स्ट या ग्रुप चैट को सारांशित कर सकता है और उपयोगकर्ता के ड्राइव करते समय उसे पढ़ सकता है। यह प्रासंगिक उत्तर और क्रियाएँ भी सुझाएगा जिन्हें केवल एक टैप के माध्यम से चुना जा सकता है।

लुकआउट ऐप में एक एक्सेसिबिलिटी फीचर भी जोड़ा जा रहा है। यह ऐप दृष्टिबाधित उपयोगकर्ताओं के लिए डिज़ाइन किया गया है और यह स्मार्टफ़ोन के कैमरे के ज़रिए वस्तुओं की पहचान कर सकता है, टेक्स्ट पढ़ सकता है और बहुत कुछ कर सकता है। यह अब स्वचालित रूप से ऑनलाइन देखी गई या संदेशों के माध्यम से प्राप्त छवियों के लिए AI-जनरेट कैप्शन बनाएगा और उपयोगकर्ताओं को पढ़कर सुनाएगा। इसे वैश्विक स्तर पर अंग्रेज़ी में रोल आउट किया जा रहा है। इसी तरह, Google मैप्स को भी मैप्स में लेंस का अपडेट मिल रहा है, जिसे पहली बार अक्टूबर 2023 में जोड़ा गया था। उपयोगकर्ता अब फ़ोन के कैमरे को आस-पास की जगहों पर पॉइंट कर सकते हैं और टॉकबैक फ़ीचर उस जगह की जानकारी ज़ोर से पढ़ेगा, जिसमें उसके व्यावसायिक घंटे, रेटिंग या वहाँ पहुँचने के तरीके के बारे में दिशा-निर्देश शामिल हैं।

कुछ गैर-एआई फीचर भी अपनी शुरुआत कर रहे हैं। सबसे उल्लेखनीय है एंड्रॉइड पर Google डॉक्स के लिए हस्तलिखित एनोटेशन फीचर। यह उपयोगकर्ताओं को अपने लिए नोट्स बनाने के लिए दस्तावेजों पर उंगलियों या स्टाइलस से लिखने और खींचने की अनुमति देगा। दूसरा Spotify के लिए आउटपुट स्विचर में एक बदलाव है, जो उपयोगकर्ताओं को वह डिवाइस चुनने की अनुमति देता है जहां से ध्वनि का आउटपुट आएगा। यह अब सीधे होम स्क्रीन से किया जा सकता है।

अंत में, Wear OS-आधारित सुविधाओं की ओर बढ़ते हैं। Google अब अपने Health Connect ऐप के लिए एक अपडेट जारी कर रहा है जो Fitbit, Oura Ring जैसे पहनने योग्य उपकरणों और AllTrails और MyFitnessPal जैसे ऐप वाले उपयोगकर्ताओं को अपना डेटा एकीकृत करने की अनुमति देगा। ऐप स्वास्थ्य और फिटनेस ट्रैकर्स का विस्तृत दृश्य दिखाएगा और उन पर कार्रवाई योग्य जानकारी प्रदान करेगा।

अंतिम दो Wear OS सुविधाएँ छोटी हैं, लेकिन कुछ उपयोगकर्ताओं के लिए उपयोगी हो सकती हैं। Google वॉलेट पास अब Wear OS स्मार्टवॉच पर उपलब्ध हैं और उपयोगकर्ताओं को उन्हें सीधे एक्सेस करने की अनुमति देंगे। Wear OS के लिए Google मैप्स अब उपयोगकर्ताओं को बस या ट्रेन पकड़ने में मदद करने के लिए सार्वजनिक परिवहन दिशा-निर्देश दिखाएगा। ऐप प्रस्थान समय, कम्पास-निर्देशित नेविगेशन और फ़ोन से स्मार्टवॉच पर दिशा-निर्देशों को मिरर करने का विकल्प जैसे विवरण दिखाएगा।


संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता वक्तव्य देखें।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin