September 19, 2024
A.I

Nvidia Announces Platform With Generative AI Features to Power Humanoid Robots

  • August 19, 2024
  • 1 min read
Nvidia Announces Platform With Generative AI Features to Power Humanoid Robots

एनवीडिया ने सोमवार को मानव जैसे रोबोट बनाने के लिए एक हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर प्लेटफॉर्म की घोषणा की, जिसमें जनरेटिव आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस विशेषताएं शामिल हैं।

कंपनी ने अपने वार्षिक डेवलपर सम्मेलन में कहा कि नए प्लेटफॉर्म में एक कंप्यूटर प्रणाली होगी जो रोबोट और एआई को शक्ति प्रदान करेगी, साथ ही इसमें जेनएआई और अन्य उपकरणों सहित सॉफ्टवेयर का एक पैकेज होगा ताकि मानव जैसे रोबोट का निर्माण किया जा सके।

जेनएआई के जुड़ने से ह्यूमनॉइड रोबोट भाषा, वीडियो, “मानव प्रदर्शन” और पिछले अनुभवों के संयोजन के साथ इनपुट के आधार पर कार्रवाई कर सकेंगे। प्रोजेक्ट GR00T नामक जेनएआई घटक रोबोटिक्स के लिए कंपनी के मौजूदा हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर प्लेटफ़ॉर्म में शामिल हो जाएंगे।

ओमनीवर्स और सिमुलेशन टेक्नोलॉजी के उपाध्यक्ष रेव लेबरेडियन ने पत्रकारों के साथ एक ब्रीफिंग में कहा, “ये स्मार्ट, तेज और बेहतर रोबोट दुनिया के भारी उद्योगों में तैनात किए जाएंगे।” “हम विकास और अपनाने में तेजी लाने के लिए दुनिया के पूरे रोबोट और सिमुलेशन पारिस्थितिकी तंत्र के साथ काम कर रहे हैं।”

जेनएआई सॉफ्टवेयर के पीछे शक्तिशाली कंप्यूटर को “जेटसन थोर” कहा जाता है और यह कंपनी के एआई चिप्स और अन्य हार्डवेयर में से एक पर आधारित है। कंपनी ने कहा कि यह कंप्यूटर रोबोट को जटिल कार्य करने और लोगों और मशीनों के साथ बातचीत करने के लिए पर्याप्त कंप्यूटिंग हॉर्सपावर देगा।

सॉफ्टवेयर टूल्स के इस सेट को “आइजैक” प्लेटफॉर्म कहा जाता है, और नए GR00T genAI फीचर को “किसी भी वातावरण में किसी भी रोबोट अवतार” के लिए संचालित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, यह कहा गया है। टूल्स में समय के साथ बेहतर निर्णय लेने के लिए सॉफ्टवेयर को प्रशिक्षित करने की क्षमता शामिल है, एक प्रक्रिया जिसे सुदृढीकरण सीखने के रूप में जाना जाता है।

एनवीडिया ने यह भी कहा कि वह पूर्व-प्रशिक्षित रोबोटिक्स मॉडल और अन्य सॉफ्टवेयर जारी करेगा, जो रोबोटिक भुजा के कार्यों और बहु-कैमरा संवेदन क्षमताओं में सुधार करेगा।

© थॉमसन रॉयटर्स 2024


संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता वक्तव्य देखें।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin