September 20, 2024
A.I

Nvidia Sued By Three Authors Over AI Use of Copyrighted Books Without Permission

  • August 19, 2024
  • 1 min read
Nvidia Sued By Three Authors Over AI Use of Copyrighted Books Without Permission

एनवीडिया, जिसके चिप्स कृत्रिम बुद्धिमत्ता को शक्ति प्रदान करते हैं, पर तीन लेखकों ने मुकदमा दायर किया है, जिन्होंने कहा है कि कंपनी ने अपने निमो एआई प्लेटफॉर्म को प्रशिक्षित करने के लिए बिना अनुमति के उनकी कॉपीराइट वाली पुस्तकों का उपयोग किया है।

ब्रायन कीन, अब्दी नाज़ेमियन और स्टीवर्ट ओ’नैन ने कहा कि उनकी कृतियाँ लगभग 196,640 पुस्तकों के डेटासेट का हिस्सा थीं, जिसने नेमो को साधारण लिखित भाषा का अनुकरण करने के लिए प्रशिक्षित करने में मदद की थी, जिसे अक्टूबर में “कॉपीराइट उल्लंघन की रिपोर्ट के कारण” हटा दिया गया था।

सैन फ्रांसिस्को संघीय अदालत में शुक्रवार रात को दायर एक प्रस्तावित सामूहिक कार्रवाई में लेखकों ने कहा कि यह कार्रवाई एनवीडिया द्वारा इस बात को “स्वीकार” करने को दर्शाती है कि उसने डेटासेट पर निमो को प्रशिक्षित किया था, और इस प्रकार उनके कॉपीराइट का उल्लंघन किया है।

वे संयुक्त राज्य अमेरिका में उन लोगों के लिए अनिर्दिष्ट हर्जाना मांग रहे हैं, जिनके कॉपीराइट कार्यों ने पिछले तीन वर्षों में निमो के तथाकथित बड़े भाषा मॉडलों को प्रशिक्षित करने में मदद की है।

मुकदमे में शामिल कृतियों में कीन का 2008 का उपन्यास “घोस्ट वॉक”, नाज़ेमियन का 2019 का उपन्यास “लाइक ए लव स्टोरी” और ओ’नैन का 2007 का उपन्यास “लास्ट नाइट एट द लॉबस्टर” शामिल हैं।

एनवीडिया ने रविवार को टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। लेखकों के वकीलों ने रविवार को अतिरिक्त टिप्पणी के अनुरोधों का तुरंत जवाब नहीं दिया।

यह मुकदमा एनवीडिया को लेखकों के साथ-साथ न्यूयॉर्क टाइम्स द्वारा जनरेटिव एआई के संबंध में बढ़ते मुकदमों में घसीटता है, जो पाठ, चित्र और ध्वनि जैसे इनपुट के आधार पर नई सामग्री बनाता है।

एनवीडिया नेमो को जनरेटिव एआई को अपनाने का एक तेज और किफायती तरीका बताया है।

इस तकनीक को लेकर जिन अन्य कम्पनियों पर मुकदमा दायर किया गया है, उनमें ओपनएआई (OpenAI) भी शामिल है, जिसने एआई प्लेटफॉर्म चैटजीपीटी बनाया है, तथा इसकी साझेदार माइक्रोसॉफ्ट भी शामिल है।

एआई के उदय ने एनवीडिया को निवेशकों का पसंदीदा बना दिया है।

सांता क्लारा, कैलिफोर्निया स्थित चिपमेकर के शेयर की कीमत 2022 के अंत से लगभग 600% बढ़ गई है, जिससे एनवीडिया का बाजार मूल्य लगभग 2.2 ट्रिलियन डॉलर हो गया है।

मामला है नाज़ेमियन एट अल बनाम एनवीडिया कॉर्प, अमेरिकी जिला न्यायालय, उत्तरी जिला कैलिफोर्निया, संख्या 24-01454।

© थॉमसन रॉयटर्स 2024


(यह कहानी एनडीटीवी स्टाफ द्वारा संपादित नहीं की गई है और एक सिंडिकेटेड फीड से स्वतः उत्पन्न होती है।)

संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता वक्तव्य देखें।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin