September 19, 2024
A.I

Nvidia Unveils B200 Flagship AI Chip, New AI Software Tools at Annual Conference

  • August 19, 2024
  • 1 min read
Nvidia Unveils B200 Flagship AI Chip, New AI Software Tools at Annual Conference

एनवीडिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जेन्सन हुआंग ने सोमवार को अपनी कंपनी के वार्षिक डेवलपर सम्मेलन की शुरुआत कई घोषणाओं के साथ की, जिनका उद्देश्य चिप निर्माता को कृत्रिम-बुद्धिमत्ता उद्योग में प्रमुख स्थान पर बनाए रखना है।

सिलिकॉन वैली के हृदय स्थल स्थित हॉकी अखाड़े के मंच पर हुआंग ने एनवीडिया की नवीनतम चिप पेश की, जो अपने पूर्ववर्ती की तुलना में कुछ कार्यों में 30 गुना अधिक तेज है।

उन्होंने सॉफ्टवेयर उपकरणों के एक नए सेट के बारे में भी विस्तार से बताया, जिससे डेवलपर्स को एनवीडिया की प्रौद्योगिकी का उपयोग करने वाली कंपनियों को एआई मॉडल अधिक आसानी से बेचने में मदद मिलेगी, जिनके ग्राहकों में दुनिया की अधिकांश बड़ी प्रौद्योगिकी कंपनियां शामिल हैं।

जीटीसी 2024 में एनवीडिया की चिप और सॉफ्टवेयर घोषणाएं यह निर्धारित करने में मदद करेंगी कि क्या कंपनी एआई चिप्स के बाजार में अपनी 80 प्रतिशत हिस्सेदारी बनाए रख सकती है।

“मुझे आशा है कि आप समझ गए होंगे कि यह कोई संगीत समारोह नहीं है,” हुआंग ने अपनी विशिष्ट चमड़े की जैकेट पहनते हुए कहा और मजाक में कहा कि उस दिन का मुख्य भाषण गहन गणित और विज्ञान से भरा होगा।

यह इस बात का संकेत था कि कैसे एनवीडिया, जो कभी कंप्यूटर गेमिंग के शौकीनों के बीच जाना जाता था, ने माइक्रोसॉफ्ट जैसी तकनीकी दिग्गजों के बराबर मान्यता प्राप्त कर ली है और वॉल स्ट्रीट पर एक अलग पहचान बना ली है, जिसकी बिक्री अपने सबसे हालिया वित्तीय वर्ष में दोगुनी से अधिक बढ़कर 60 बिलियन डॉलर (लगभग 4,97,665 करोड़ रुपये) को पार कर गई है।

एनवीडिया की नई प्रमुख चिप, जिसे बी200 कहा जाता है, कंपनी की पिछली पेशकश के आकार के सिलिकॉन के दो वर्गों को लेती है और उन्हें एक साथ जोड़कर एक एकल घटक बनाती है।

जबकि B200 “ब्लैकवेल” चिप चैटबॉट से उत्तर देने जैसे कार्यों में 30 गुना तेज़ है, हुआंग ने इस बारे में कोई विशेष विवरण नहीं दिया कि उन चैटबॉट को प्रशिक्षित करने के लिए भारी मात्रा में डेटा को खंगालने में यह कितना अच्छा प्रदर्शन करता है – यह वह काम है जिसने Nvidia की बढ़ती बिक्री में सबसे ज़्यादा योगदान दिया है। उन्होंने कीमत का भी कोई विवरण नहीं दिया।

कुल मिलाकर, हुआंग की घोषणाएँ उस रैली के लिए नया ईंधन प्रदान करने में विफल रहीं, जिसमें पिछले 12 महीनों में एनवीडिया के शेयरों में 240 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, जिससे यह अमेरिकी शेयर बाजार की तीसरी सबसे मूल्यवान कंपनी बन गई है, जो केवल माइक्रोसॉफ्ट और एप्पल से पीछे है। विस्तारित व्यापार में एनवीडिया के शेयर में 1.4 प्रतिशत की गिरावट आई, जबकि सुपर माइक्रो कंप्यूटर, जो एनवीडिया के चिप्स के साथ एआई-अनुकूलित सर्वर बनाता है, में 4 प्रतिशत की गिरावट आई। मुख्य भाषण के दौरान एडवांस्ड माइक्रो डिवाइसेज के शेयर में लगभग 3 प्रतिशत की गिरावट आई।

प्लम्ब फंड्स के सीईओ और पोर्टफोलियो मैनेजर टॉम प्लम्ब, जिनकी सबसे बड़ी होल्डिंग्स में एनवीडिया शामिल है, ने कहा कि ब्लैकवेल चिप कोई आश्चर्य की बात नहीं थी।

“लेकिन इससे यह पुष्टि होती है कि यह कंपनी अभी भी अग्रणी है और सभी ग्राफिक्स प्रोसेसिंग में अग्रणी है। इसका मतलब यह नहीं है कि AMD और अन्य के लिए बाजार इतना बड़ा नहीं होने वाला है। लेकिन इससे पता चलता है कि उनकी बढ़त काफी हद तक अजेय है,” प्लम्ब ने कहा।

एनवीडिया ने कहा कि अमेज़न.कॉम, अल्फाबेट के गूगल, माइक्रोसॉफ्ट, ओपनएआई और ओरेकल सहित प्रमुख ग्राहकों द्वारा अपनी क्लाउड-कंप्यूटिंग सेवाओं में तथा अपनी स्वयं की एआई पेशकशों में भी इस नई चिप का उपयोग किए जाने की उम्मीद है।

एनवीडिया भी सिंगल चिप बेचने से हटकर कुल सिस्टम बेचने की ओर बढ़ रहा है। इसके नवीनतम संस्करण में 72 एआई चिप्स और 36 सेंट्रल प्रोसेसर हैं। इसमें कुल 600,000 भाग हैं और इसका वजन 3,000 पाउंड (1,361 किलोग्राम) है।

कई विश्लेषकों का अनुमान है कि 2024 में एनवीडिया की बाजार हिस्सेदारी में कई प्रतिशत की गिरावट आएगी, क्योंकि प्रतिस्पर्धियों के नए उत्पाद बाजार में आएंगे और एनवीडिया के सबसे बड़े ग्राहक अपने स्वयं के चिप्स बनाएंगे।

इनसाइडर इंटेलिजेंस के विश्लेषक जेसन बॉर्न ने कहा, “AMD, इंटेल, स्टार्टअप्स और यहां तक ​​कि बिग टेक की अपनी चिप आकांक्षाएं Nvidia के बाजार हिस्सेदारी को कम करने की धमकी देती हैं, विशेष रूप से लागत-सचेत उद्यम ग्राहकों के बीच।”

यद्यपि एनवीडिया अपने हार्डवेयर उत्पादों के लिए व्यापक रूप से जाना जाता है, लेकिन कंपनी ने सॉफ्टवेयर उत्पादों की भी एक महत्वपूर्ण श्रृंखला तैयार की है।

माइक्रोसर्विसेज नामक नए सॉफ्टवेयर उपकरण विभिन्न प्रकार के उपयोगों में सिस्टम दक्षता में सुधार करते हैं, जिससे किसी व्यवसाय के लिए अपने काम में एआई मॉडल को शामिल करना आसान हो जाता है, ठीक उसी तरह जैसे एक अच्छा कंप्यूटर ऑपरेटिंग सिस्टम ऐप्स को अच्छी तरह से काम करने में मदद कर सकता है।

एआई सॉफ्टवेयर के अलावा, एनवीडिया ने 3-डी मॉडल के साथ भौतिक दुनिया का अनुकरण करने के लिए सॉफ्टवेयर में भी गहराई से काम किया। कार, जेट और उत्पादों के डिजाइन पर काम करने के लिए, हुआंग ने डिजाइन सॉफ्टवेयर कंपनियों एंसिस, कैडेंस और सिनोप्सिस के साथ साझेदारी की भी घोषणा की। हुआंग की टिप्पणियों के बाद विस्तारित व्यापार में तीनों कंपनियों के शेयरों में लगभग 3 प्रतिशत की उछाल आई।

हुआंग ने यह भी कहा कि एनवीडिया का सॉफ्टवेयर एप्पल के नए विज़न प्रो हेडसेट पर 3-डी दुनिया को स्ट्रीम करने में सक्षम होगा।

एनवीडिया ने कारों के लिए डिज़ाइन की गई चिप्स की एक नई लाइन भी पेश की है, जिसमें वाहन के अंदर चैटबॉट चलाने की नई क्षमताएं हैं। कंपनी ने चीनी वाहन निर्माताओं के साथ अपने पहले से ही व्यापक संबंधों को और गहरा करते हुए कहा कि इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता BYD और Xpeng दोनों ही इसके नए चिप्स का उपयोग करेंगे।

अपने मुख्य भाषण के अंत में हुआंग ने मानव रोबोट बनाने के लिए चिप्स की एक नई श्रृंखला की रूपरेखा भी प्रस्तुत की, तथा चिप्स का उपयोग करके बनाए गए कई रोबोटों को मंच पर अपने साथ शामिल होने के लिए आमंत्रित किया।

© थॉमसन रॉयटर्स 2024


संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता वक्तव्य देखें।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin