September 19, 2024
A.I

OpenAI’s Video-Making Service Under Data Privacy Scrutiny in EU

  • August 19, 2024
  • 1 min read
OpenAI’s Video-Making Service Under Data Privacy Scrutiny in EU

ओपनएआई को इटली के डेटा संरक्षण नियामक की और अधिक जांच का सामना करना पड़ रहा है, क्योंकि उसे चिंता है कि कंपनी की नई कृत्रिम बुद्धिमत्ता वीडियो निर्माण प्रणाली लोगों के व्यक्तिगत डेटा को संसाधित करेगी।

यह दूसरी बार है जब ओपनएआई इतालवी नियामक के ध्यान में आया है, जो पहले से ही तकनीकी कंपनी के चैटजीपीटी टूल द्वारा संभावित डेटा उल्लंघन की जांच कर रहा है।

ओपनएआई को अब इतालवी नियामक से नए दबाव का सामना करना पड़ रहा है, जिसने शुक्रवार को एक बयान में कहा कि उसने कंपनी को सोरा नामक अपनी नई एआई सेवा के बारे में जानकारी प्रदान करने के लिए 20 दिन का समय दिया है, जो एक मिनट तक की लंबाई वाले वीडियो को जल्दी से बना सकती है।

इतालवी नियामक ने कहा, “यह आवश्यक है क्योंकि सोरा सेवा यूरोपीय संघ और विशेष रूप से इटली में उपयोगकर्ताओं के व्यक्तिगत डेटा के प्रसंस्करण पर संभावित प्रभाव डाल सकती है”, साथ ही यह भी पूछा गया है कि क्या “नया एआई मॉडल पहले से ही जनता के लिए उपलब्ध है और क्या यह यूरोपीय संघ, विशेष रूप से इटली में उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध है या होगा।”

सैन फ्रांसिस्को स्थित ओपनएआई को माइक्रोसॉफ्ट का समर्थन प्राप्त है, जो अल्फाबेट के गूगल के साथ मिलकर अपने उत्पादों को बेहतर बनाने के लिए कृत्रिम बुद्धिमत्ता का उपयोग कर रहा है।

पिछले महीने OpenAI ने एक ऑनलाइन स्टोर लॉन्च किया, जहाँ लोग कंपनी के लोकप्रिय ChatGPT चैटबॉट के कस्टमाइज़्ड वर्शन शेयर कर सकते हैं, पिछले साल नेतृत्व में उथल-पुथल के कारण रोलआउट में देरी के बाद। बुधवार को भुगतान किए गए ChatGPT उपयोगकर्ताओं के लिए शुरू किया गया नया स्टोर, उन चैटबॉट को एकत्रित करेगा जो उपयोगकर्ता विभिन्न कार्यों के लिए बनाते हैं, उदाहरण के लिए, ChatGPT का एक संस्करण जो किसी बच्चे को गणित सिखा सकता है या रंगीन कॉकटेल रेसिपी बना सकता है। GPT स्टोर नामक उत्पाद में ऐसे चैटबॉट शामिल होंगे जिन्हें उपयोगकर्ताओं ने सार्वजनिक रूप से साझा करने के लिए चुना है। यह अंततः लोगों को अपनी रचनाओं से पैसे कमाने के तरीके पेश करेगा – जैसे वे Apple या Alphabet के Google के ऐप स्टोर के माध्यम से कर सकते हैं।

उन ऐप स्टोर की तरह ही, OpenAI का GPT स्टोर उपयोगकर्ताओं को लीडरबोर्ड पर सबसे लोकप्रिय और ट्रेंडिंग चैटबॉट देखने और उन्हें श्रेणी के अनुसार खोजने की सुविधा देगा। रोलआउट की घोषणा करते हुए एक ब्लॉग पोस्ट में, OpenAI ने कहा कि लोगों ने अब तक 3 मिलियन कस्टम चैटबॉट बनाए हैं, हालाँकि यह स्पष्ट नहीं था कि लॉन्च के समय इसके स्टोर के माध्यम से कितने उपलब्ध थे।

स्टोर का शुभारंभ ऐसे समय में हुआ है जब OpenAI अपनी सेवाओं के पारिस्थितिकी तंत्र का निर्माण करने और राजस्व के नए स्रोत खोजने के लिए काम कर रहा है। बुधवार को, OpenAI ने छोटी टीमों वाली कंपनियों के लिए एक नए पेड ChatGPT टियर की भी घोषणा की, जो प्रति उपयोगकर्ता प्रति माह $25 (लगभग 2,100 रुपये) से शुरू होता है। OpenAI ने सबसे पहले अगस्त में अतिरिक्त सुविधाओं और गोपनीयता सुरक्षा उपायों के साथ ChatGPT का कॉर्पोरेट संस्करण लॉन्च किया था।

© 2024 ब्लूमबर्ग एल.पी.


संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता वक्तव्य देखें।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin