September 19, 2024
A.I

QX Lab AI Launches Ask QX, a Node-Based Hybrid Generative AI Platform

  • August 19, 2024
  • 1 min read
QX Lab AI Launches Ask QX, a Node-Based Hybrid Generative AI Platform

यूएई मुख्यालय वाली क्यूएक्स लैब एआई ने नोड-आधारित हाइब्रिड जनरेटिव आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) प्लेटफॉर्म Ask QX लॉन्च किया है, जो बड़े भाषा मॉडल (एलएलएम) के साथ-साथ न्यूरल नेटवर्क आर्किटेक्चर दोनों पर प्रशिक्षित है। यह प्लेटफॉर्म 100 से अधिक वैश्विक भाषाओं में उपलब्ध कराया जा रहा है, जिनमें से 12 भारतीय भाषाएँ हैं। एआई फर्म ने दावा किया है कि लॉन्च के समय, प्लेटफॉर्म पर आठ मिलियन पंजीकृत उपयोगकर्ता थे। एआई प्लेटफॉर्म मुफ्त और सशुल्क दोनों संस्करणों में उपलब्ध होगा।

क्यूएक्स लैब एआई ने दावा किया कि यह प्लेटफॉर्म दुनिया का पहला हाइब्रिड एआई सिस्टम है, हालांकि हम इस दावे की पुष्टि नहीं कर सके। हाइब्रिड प्रकृति इसलिए आती है क्योंकि चैटबॉट को एलएलएम और न्यूरल नेटवर्क दोनों पर प्रशिक्षित किया जाता है। न्यूरल नेटवर्क आर्किटेक्चर, जिसे आर्टिफिशियल न्यूरल नेटवर्क (एएनएन) या सिम्युलेटेड न्यूरल नेटवर्क (एसएनएन) के रूप में भी जाना जाता है, मशीन लर्निंग का एक उपसमूह है। यह यह सुनिश्चित करने के लिए विभिन्न नोड परतों का उपयोग करता है कि भेजा गया डेटा एक विशिष्ट सीमा के भीतर है। अनिवार्य रूप से, यह आउटपुट की सटीकता में सुधार करता है और साथ ही आउटपुट जनरेशन की गति को भी बढ़ाता है।

कंपनी के अनुसार, AI प्लेटफ़ॉर्म का 70 प्रतिशत ANN पर और 30 प्रतिशत LLM पर प्रशिक्षित है। यह Ask QX को प्राकृतिक भाषा प्रसंस्करण (NLP) को बेहतर बनाने में सक्षम बनाता है जो टेक्स्ट बनाने में मदद करता है और सटीकता में सुधार करता है, जो LLM पर प्रशिक्षित चैटबॉट्स के साथ एक निरंतर मुद्दा रहा है। कंपनी के अनुसार, AI प्लेटफ़ॉर्म को 372 बिलियन मापदंडों के साथ प्रशिक्षित किया गया था, जो लगभग 6 ट्रिलियन टोकन है।

लॉन्च के समय, Ask QX टेक्स्ट और ऑडियो फ़ॉर्मेट में उपलब्ध होगा, जो इसे मल्टीमॉडल मॉडल बनाता है, और कंपनी का दावा है कि मार्च 2024 तक इसमें इमेज और वीडियो जेनरेशन क्षमताएँ जोड़ी जाएँगी। उल्लेखनीय रूप से, अब तक, कोई भी AI चैटबॉट इन सभी सुविधाओं को एक साथ प्रदान नहीं करता है। QX Lab AI का दावा है कि हाइब्रिड AI मॉडल समग्र कम्प्यूटेशनल पावर लागत को कम करता है और प्लेटफ़ॉर्म सुरक्षा को बढ़ाता है। इस बुनियादी ढांचे के परिणामस्वरूप एक ऊर्जा-कुशल प्रणाली बनती है जो संभावित डेटा उल्लंघनों से भी बचाती है।

क्यूएक्स लैब एआई ने यह भी खुलासा किया है कि एआई प्लेटफॉर्म 100 से अधिक भाषाओं के समर्थन के साथ लॉन्च किया जाएगा, जिनमें से 12 भारतीय भाषाएँ हैं। ये हैं हिंदी, बंगाली, तेलुगु, मराठी, तमिल, उर्दू, गुजराती, कन्नड़, मलयालम, ओडिया, पंजाबी और असमिया।

Ask QX दो संस्करणों में उपलब्ध होगा। मुफ़्त संस्करण उपयोगकर्ताओं को Ask QX जनरेशन AI न्यूरल इंजन तक पहुँच प्रदान करेगा, जबकि भुगतान किया गया संस्करण जो एंटरप्राइज़ क्लाइंट के लिए लक्षित है, उच्च न्यूरल नेटवर्क पर आधारित होगा। कंपनी का कहना है कि एंटरप्राइज़ संस्करण स्वास्थ्य सेवा, शिक्षा, कानूनी सेवाओं और अन्य सहित कई क्षेत्रों को लक्षित करता है।

Ask QX भारत में उपलब्ध है और इसे वेब संस्करण और प्ले स्टोर पर एंड्रॉइड के लिए ऐप के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। कंपनी ने कहा कि जल्द ही इसका iOS ऐप भी लॉन्च किया जाएगा।


संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता वक्तव्य देखें।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin