September 19, 2024
A.I

Reddit Signs AI Content Licensing Deal With Google; Said to Be Worth $60 Million a Year

  • August 19, 2024
  • 1 min read
Reddit Signs AI Content Licensing Deal With Google; Said to Be Worth $60 Million a Year

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म रेडिट ने सर्च इंजन दिग्गज के कृत्रिम बुद्धिमत्ता मॉडल के प्रशिक्षण के लिए अपनी सामग्री उपलब्ध कराने हेतु गूगल के साथ एक समझौता किया है, मामले से परिचित तीन लोगों ने यह जानकारी दी।

एक सूत्र के अनुसार, अल्फाबेट के स्वामित्व वाली गूगल के साथ अनुबंध लगभग 60 मिलियन डॉलर (लगभग 497 करोड़ रुपये) प्रति वर्ष का है।

यह सौदा इस बात को रेखांकित करता है कि रेडिट, जो एक हाई-प्रोफाइल स्टॉक मार्केट लॉन्च की तैयारी कर रहा है, टिकटॉक और मेटा प्लेटफॉर्म के फेसबुक जैसे प्लेटफॉर्म से विज्ञापन के लिए कड़ी प्रतिस्पर्धा के बीच नए राजस्व उत्पन्न करने की कोशिश कर रहा है।

सूत्रों को मीडिया से बात करने की अनुमति नहीं थी तथा उन्होंने अपनी पहचान बताने से इनकार कर दिया।

रेडिट और गूगल ने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।

ब्लूमबर्ग ने पहले रेडिट के कंटेंट सौदे की रिपोर्ट खरीदार का नाम बताए बिना दी थी।

पिछले साल, रेडिट ने कहा था कि वह अपने एप्लीकेशन प्रोग्रामिंग इंटरफ़ेस (API) तक पहुँच के लिए कंपनियों से शुल्क लेगा – वह माध्यम जिसके ज़रिए वह अपनी सामग्री वितरित करता है। गूगल के साथ यह समझौता किसी बड़ी AI कंपनी के साथ उसका पहला कथित सौदा है।

सैन फ्रांसिस्को स्थित रेडिट, जो तीन वर्षों से अधिक समय से स्टॉक फ्लोट पर विचार कर रहा है, इस सप्ताह अपनी आरंभिक सार्वजनिक पेशकश फाइलिंग करने की तैयारी कर रहा है, जिसमें संभावित आईपीओ निवेशकों के लिए पहली बार अपनी वित्तीय स्थिति का विवरण दिया जाएगा।

दो सूत्रों ने बताया कि यह फाइलिंग गुरुवार तक उपलब्ध हो सकती है।

कंपनी, जिसका मूल्य 2021 में एक फंडिंग राउंड में लगभग 10 बिलियन डॉलर (लगभग 82,897 करोड़ रुपये) था, पेशकश में अपने लगभग 10 प्रतिशत शेयर बेचने की मांग कर रही है, रॉयटर्स ने पहले बताया था।

रेडिट का शेयर बाजार में लॉन्च किसी प्रमुख सोशल मीडिया कंपनी का पहला आईपीओ होगा, क्योंकि पिंटरेस्ट ने 2019 में अपने शेयर जारी किए थे।

हाल के महीनों में एआई मॉडल के निर्माता कंटेंट मालिकों के साथ सौदे करने में व्यस्त रहे हैं, जिसका उद्देश्य इंटरनेट के बड़े स्क्रैप से परे अपने प्रशिक्षण डेटा में विविधता लाना है। यह अभ्यास संभावित कॉपीराइट मुद्दों से भरा हुआ है क्योंकि कई कंटेंट क्रिएटर्स ने आरोप लगाया है कि उनकी सामग्री का उपयोग बिना अनुमति के किया गया था।

वेब डेवलपर स्टीव हफमैन और उद्यमी एलेक्सिस ओहानियन द्वारा 2005 में स्थापित, रेडिट अपने विविध चर्चा समूहों के लिए जाना जाता है, जिनमें से कुछ के तो करोड़ों सदस्य हैं।

© थॉमसन रॉयटर्स 2024


Google I/O 2023 में सर्च दिग्गज ने बार-बार हमें बताया कि उसे AI की परवाह है, साथ ही अपने पहले फोल्डेबल फोन और पिक्सल-ब्रांडेड टैबलेट को भी लॉन्च किया। इस साल, कंपनी अपने ऐप्स, सेवाओं और Android ऑपरेटिंग सिस्टम को AI तकनीक से सुपरचार्ज करने जा रही है। हम इस पर और अधिक चर्चा करते हैं Orbital, गैजेट्स 360 पॉडकास्ट पर। Orbital Spotify, Gaana, JioSaavn, Google Podcasts, Apple Podcasts, Amazon Music और जहाँ भी आपको अपने पॉडकास्ट मिलते हैं, वहाँ उपलब्ध है।
संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता वक्तव्य देखें।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin