September 19, 2024
A.I

Reliance-Backed Group Unveils Hanooman, a Series of Indic Language AI Models: Report

  • August 19, 2024
  • 1 min read
Reliance-Backed Group Unveils Hanooman, a Series of Indic Language AI Models: Report

एक रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय जनसांख्यिकी पर केंद्रित भाषा मॉडल की एक श्रृंखला हनुमान का बुधवार, 21 फरवरी को अनावरण किया गया। कहा जाता है कि कृत्रिम बुद्धिमत्ता (AI) मॉडल रिलायंस इंडस्ट्रीज समर्थित भारतGPT समूह द्वारा बनाए गए हैं। इस समूह का नेतृत्व भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) बॉम्बे और सात अन्य IIT कर रहे हैं। AI मॉडल को कथित तौर पर मुंबई में हाल ही में हुए एक प्रौद्योगिकी कार्यक्रम में प्रदर्शित किया गया था। यह रिलायंस जियो द्वारा उद्यमों के लिए AI और मशीन लर्निंग (ML) प्लेटफ़ॉर्म Jio Brain की घोषणा के ठीक एक महीने बाद आया है।

ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के अनुसार, संघ अगले महीने एआई मॉडल लॉन्च करने की योजना बना रहा है। रिपोर्ट के अनुसार, हनुमान श्रृंखला के एआई मॉडल 11 भारतीय क्षेत्रीय भाषाओं का समर्थन करते हैं और स्वास्थ्य सेवा, शासन, वित्तीय सेवाओं और शिक्षा के क्षेत्रों में काम करेंगे। इसका मतलब यह है कि भाषा मॉडल को इन क्षेत्रों से जुड़े डेटा पर प्रशिक्षित किया गया था, और परिणामस्वरूप, मॉडल का उपयोग करके बनाए गए एआई उपकरण भी इन क्षेत्रों में कुशल होंगे।

जबकि भाषा की सुलभता पर बहुत ध्यान दिया जा रहा है, हनुमान में कथित तौर पर टेक्स्ट, स्पीच और वीडियो सहित मल्टीमॉडल क्षमताएं भी हैं। आईआईटी बॉम्बे के कंप्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग विभाग के अध्यक्ष गणेश रामकृष्णन ने ब्लूमबर्ग को बताया कि इसमें स्पीच-टू-टेक्स्ट क्षमताएं भी दी जाएंगी। इसका उद्देश्य उन लोगों तक पहुंचना है जो पढ़ या लिख ​​नहीं सकते। इस कार्यक्रम में कथित तौर पर विज्जीजीपीटी का भी प्रदर्शन किया गया, जो एआई मॉडल का एक अनुकूलित संस्करण है जो स्वास्थ्य सेवा के क्षेत्र में काम करता है और जिसे प्रासंगिक डेटा पर प्रशिक्षित किया गया है।

प्रकाशन ने बताया कि कार्यक्रम के दौरान एक डेमो वीडियो दिखाया गया, जिसमें एक मैकेनिक ने तमिल भाषा में हनुमान का उपयोग करके बनाए गए चैटबॉट से प्रश्न पूछे, एक बैंक कर्मचारी ने हिंदी भाषा में उससे बात की, तथा एक डेवलपर ने कोड लिखने के लिए इसका उपयोग किया।

टाइम्स ऑफ इंडिया की एक अलग रिपोर्ट में इसे ओपन सोर्स बताया गया है। इसने इस बात पर प्रकाश डाला कि हनुमान श्रृंखला में पहले चार भाषा मॉडल, जिनमें से प्रत्येक में 1.5 बिलियन, सात बिलियन, 13 बिलियन और 40 बिलियन पैरामीटर हैं, डेवलपर्स और शोधकर्ताओं के लिए उपलब्ध होंगे। इसे चैटबॉट को सारांशित करने जैसे विशिष्ट AI उपकरण बनाने के लिए उपलब्ध कराया जा सकता है। मॉडल के लिए वाणिज्यिक अधिकार संभवतः नहीं दिए जाएँगे क्योंकि रिलायंस जियो द्वारा भाषा मॉडल के आधार पर विशिष्ट AI उपकरण बनाने की सूचना है।


संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता वक्तव्य देखें।

नवीनतम तकनीकी समाचारों और समीक्षाओं के लिए, गैजेट्स 360 को फ़ॉलो करें एक्सFacebook, WhatsApp, थ्रेड्स और Google News. गैजेट्स और तकनीक पर नवीनतम वीडियो के लिए, हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब करें। यदि आप शीर्ष प्रभावशाली लोगों के बारे में सब कुछ जानना चाहते हैं, तो Instagram और YouTube पर हमारे इन-हाउस Who’sThat360 को फ़ॉलो करें।

गूगल ने डेवलपर्स के लिए ओपन-सोर्स लाइटवेट AI मॉडल्स का एक परिवार जेम्मा लॉन्च किया



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin