September 19, 2024
A.I

Suno, a ChatGPT-Powered Chatbot, Can Generate AI Music Using Text Prompts

  • August 19, 2024
  • 1 min read
Suno, a ChatGPT-Powered Chatbot, Can Generate AI Music Using Text Prompts

सुनो एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) म्यूजिक जनरेटर है जो एक साधारण टेक्स्ट प्रॉम्प्ट का उपयोग करके मूल गाने बना सकता है। AI प्लेटफ़ॉर्म का पहली बार जुलाई 2023 में अनावरण किया गया था जब इसे ओपन बीटा में ले जाया गया और मॉडल का परीक्षण करने के लिए अपने डिस्कॉर्ड चैनल में उपयोगकर्ताओं को जोड़ना शुरू किया। बाद में, इसने उपयोगकर्ताओं को अपने वेब इंटरफ़ेस पर AI संगीत बनाने की भी अनुमति दी। दिसंबर 2023 में, प्लेटफ़ॉर्म ने Microsoft के साथ मिलकर Copilot के लिए एक एक्सटेंशन जोड़ा, जिसने चैटबॉट के उपयोगकर्ताओं को गाने बनाने की अनुमति दी।

रविवार को रोलिंग स्टोन्स की एक रिपोर्ट ने कंपनी के गहन कामकाज और विजन पर प्रकाश डाला। रिपोर्ट के अनुसार, सुनो केवल सरल टेक्स्ट प्रॉम्प्ट के आधार पर मूल संगीत तैयार करता है। प्रॉम्प्ट दर्ज होने के बाद, AI मॉडल एक मिनट के भीतर 15 सेकंड लंबा गाना तैयार कर देता है। प्लेटफ़ॉर्म में मुफ़्त और सशुल्क दोनों स्तर हैं – प्रो और प्रीमियर। कई अपग्रेड के बीच, सशुल्क ग्राहकों को गाने के सामान्य वाणिज्यिक अधिकार भी दिए जाते हैं, जबकि मुफ़्त खाताधारकों को गानों का मुद्रीकरण करने से मना किया जाता है। वर्तमान में, सस्ता प्रो टियर $10 (लगभग 830 रुपये) प्रति माह से शुरू होता है।

गैजेट्स 360 में हमने सुनो के वेब इंटरफ़ेस का परीक्षण किया और पाया कि यह उपयोगकर्ता के अनुकूल है और नेविगेट करने में आसान है। कुछ ही सेकंड में, हम अपना प्रॉम्प्ट टाइप करने और मूल ट्रैक बनाने में सक्षम हो गए जो अविश्वसनीय रूप से यथार्थवादी लग रहे थे। हमने प्रॉम्प्ट का उपयोग किया, “एक पंची पॉप गीत स्क्रीन के अंदर फंसे एक एआई के बारे में, जो वास्तविक मनुष्यों से ईर्ष्या करता है,” और एक मिनट से भी कम समय में इसने ‘डिजिटल एनवी’ नामक गीत के दो संस्करण बनाए। उत्पन्न गीत यहाँ सुना जा सकता है।

रिपोर्ट में इस बात पर प्रकाश डाला गया है कि संगीत निर्माण Suno के मूल AI मॉडल द्वारा किया जाता है, लेकिन गीत और गीत के शीर्षक के लिए, यह OpenAI के ChatGPT का उपयोग करता है। अमेरिका स्थित इस स्टार्टअप ने अपने AI मॉडल के बारे में आर्किटेक्चर या कोई अन्य विवरण नहीं बताया है। गोपनीयता एक विरोधाभासी समस्या को भी जन्म देती है कि जिस डेटा पर इसे प्रशिक्षित किया गया था उसका स्रोत ज्ञात नहीं है। यह पिछले साल एक मुद्दा बन गया था क्योंकि अमेरिकी संगीत उद्योग ने AI मॉडल पर अपने कॉपीराइट किए गए गीतों का उपयोग करके प्रशिक्षण देने और फिर उनकी आवाज़ के समान लगने वाले डीपफेक गाने बनाने पर विनियामकों के समक्ष चिंता व्यक्त की थी।

हालाँकि, सुनो किसी भी ऐसे संगीत को उत्पन्न न करके मुश्किल स्थिति से बाहर निकलता है जो किसी वास्तविक कलाकार की शैली में गाया गया हो। यदि ऐसा कोई संकेत दर्ज किया जाता है, तो यह संगीत उत्पन्न करने से मना कर देता है। रिपोर्ट के अनुसार, AI स्टार्टअप प्रमुख संगीत लेबल के साथ भी संचार में है। 23 फरवरी को, सुनो ने सार्वजनिक रूप से जारी किया प्रो और प्रीमियर उपयोगकर्ताओं के लिए इसका V3 अल्फा मॉडल, जिसके बारे में कंपनी का दावा है कि यह “अधिक यथार्थवादी, प्रामाणिक संगीत बनाता है”। केवल V1 और V2 मॉडल ही मुफ़्त उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध हैं।


संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता वक्तव्य देखें।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin