September 19, 2024
A.I

Truecaller Launches Call Recordings, AI-Powered Transcriptions in India for Android and iOS Phones

  • August 19, 2024
  • 1 min read
Truecaller Launches Call Recordings, AI-Powered Transcriptions in India for Android and iOS Phones

Truecaller ने भारत में अपनी कॉल रिकॉर्डिंग और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) से चलने वाले ट्रांसक्रिप्शन फीचर को पेश किया है। इस फीचर को सबसे पहले जून 2023 में अमेरिका में पेश किया गया था, लेकिन एक साल से भी कम समय के बाद, कंपनी इसे और अधिक क्षेत्रों में विस्तारित कर रही है। Android और iOS दोनों ही उपयोगकर्ता AI की मदद से इनकमिंग और आउटगोइंग कॉल को रिकॉर्ड कर सकेंगे और उन्हें ट्रांसक्राइब कर सकेंगे। इसे प्रीमियम फीचर के तौर पर जोड़ा जा रहा है और यह ऐप के पेड यूजर्स के लिए ही उपलब्ध होगा।

एक घोषणा में, Truecaller ने कहा कि यह सुविधा उपयोगकर्ताओं को ऐप के भीतर सीधे कॉल रिकॉर्ड करने की अनुमति देगी, और कॉल रिकॉर्डिंग के लिए किसी तीसरे पक्ष के ऐप का उपयोग करने की आवश्यकता को समाप्त कर देगी। इसके अलावा, कंपनी ने एक ट्रांसक्रिप्शन सुविधा प्रदान करने के लिए AI का लाभ उठाया है जो कॉल समाप्त होने के बाद रिकॉर्ड की गई कॉल का पूरा ट्रांसक्रिप्शन प्रदान करेगा। दिलचस्प बात यह है कि ऐप पहले कॉल रिकॉर्डिंग की सुविधा देता था, लेकिन Google द्वारा कॉल रिकॉर्ड करने के लिए एक्सेसिबिलिटी सुविधाओं के लिए डिज़ाइन किए गए API का उपयोग करने वाले ऐप्स के लिए प्रतिबंध जोड़े जाने के बाद इसे बंद करना पड़ा।

कॉल रिकॉर्डिंग भाग iOS और Android दोनों के लिए अलग-अलग तरीके से काम करता है। जब थर्ड-पार्टी कॉल रिकॉर्डिंग की बात आती है तो iPhone ऑपरेटिंग सिस्टम अधिक प्रतिबंधात्मक है, इसलिए Truecaller उपयोगकर्ताओं को जाना होगा खोज पेज पर जाएँ और टैप करें कॉल रिकॉर्ड करेंजो ऐप को रिकॉर्डिंग लाइन पर कॉल करने के लिए प्रेरित करेगा, जिसके बारे में कंपनी का कहना है कि यह उनके द्वारा प्रदान किया गया एक विशेष नंबर है। उसके बाद, उपयोगकर्ता उस व्यक्ति को कॉल कर सकते हैं जिसकी कॉल वे रिकॉर्ड करना चाहते हैं, और दोनों कॉल को मर्ज करने के विकल्प पर क्लिक करें। कॉल मर्ज होने के बाद, रिकॉर्डिंग शुरू हो जाएगी और उपयोगकर्ता को एक पुश नोटिफिकेशन मिलेगा। ऐप निर्माता ने कहा कि सभी रिकॉर्ड की गई कॉल डिवाइस पर स्थानीय रूप से संग्रहीत की जाती हैं, हालाँकि, उपयोगकर्ता iCloud पर बैकअप बना सकते हैं।

Android पर, यह प्रक्रिया काफी सरल है। Truecaller डायलर में एक समर्पित रिकॉर्डिंग बटन शामिल है जो रिकॉर्डिंग शुरू और बंद कर सकता है। यदि कोई उपयोगकर्ता ऐप के डायलर का उपयोग नहीं कर रहा है, तो उसे रिकॉर्ड करने के लिए एक फ़्लोटिंग बटन दिखाई देगा। दोनों प्लेटफ़ॉर्म के लिए, कॉल समाप्त होने के बाद, एक पुश सूचना बताएगी कि ट्रांसक्रिप्शन कब तैयार है। ट्रांसक्रिप्शन अंग्रेजी और हिंदी भाषाओं में उपलब्ध हैं। उपयोगकर्ता रिकॉर्डिंग सुन सकते हैं, उनका नाम बदल सकते हैं, अवांछित रिकॉर्डिंग हटा सकते हैं या उन्हें अन्य ऐप्स के साथ साझा कर सकते हैं।

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि Google Pixel 8 सीरीज़ और पुरानी पीढ़ी के समर्थित मॉडल, साथ ही Galaxy AI का समर्थन करने वाले Samsung स्मार्टफ़ोन में पहले से ही वास्तविक समय में कॉल ट्रांसक्राइब करने के लिए एक इनबिल्ट फ़ीचर है। हालाँकि, जिन उपयोगकर्ताओं के स्मार्टफ़ोन में ऐसा फ़ीचर नहीं है, वे Truecaller का इस्तेमाल कुछ कीमत पर कर सकते हैं। यह ऐप के पेड फ़ीचर का हिस्सा है, और उपयोगकर्ताओं को Truecaller के प्रीमियम प्लान की सदस्यता लेनी होगी। भारत में, पेड टियर की मासिक कीमत 75 रुपये और वार्षिक कीमत 529 रुपये से शुरू होती है।


संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता वक्तव्य देखें।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin