September 19, 2024
A.I

Wix Launches AI-Powered Website Builder That Can Create Websites Using Simple Text Prompts

  • August 19, 2024
  • 1 min read
Wix Launches AI-Powered Website Builder That Can Create Websites Using Simple Text Prompts

क्लाउड-आधारित वेबसाइट डेवलपमेंट प्लेटफ़ॉर्म Wix ने अपना आर्टिफ़िशियल इंटेलिजेंस (AI)-संचालित चैटबॉट लॉन्च किया है जो सरल टेक्स्ट प्रॉम्प्ट का उपयोग करके एक कस्टमाइज़्ड वेबसाइट बना सकता है। AI वेबसाइट जनरेटर की घोषणा कंपनी ने पहली बार जुलाई 2023 में की थी, लेकिन इसे आम लोगों के लिए उपलब्ध नहीं कराया गया था। सात महीने बाद, Wix ने वैश्विक स्तर पर इस सुविधा को लॉन्च कर दिया है और उपयोगकर्ता अपनी खुद की वेबसाइट बनाना शुरू कर सकते हैं। प्लेटफ़ॉर्म पर AI का उपयोग करके वेबसाइट बनाना मुफ़्त है, हालाँकि, डोमेन खरीदने और अतिरिक्त सुविधाओं तक पहुँचने के लिए इसके प्रीमियम प्लान में से किसी एक की सदस्यता की आवश्यकता होगी।

AI Wix के लिए कोई नई बात नहीं है, जिसके प्लेटफ़ॉर्म पर पहले से ही AI टेक्स्ट क्रिएटर, AI इमेज क्रिएटर, AI डोमेन जेनरेटर और बहुत कुछ जैसे कई AI टूल मौजूद हैं। प्लेटफ़ॉर्म खुद नो-कोड डिज़ाइन पर बनाया गया है, जिसका मतलब है कि जो लोग कोडिंग नहीं जानते हैं, वे भी उपलब्ध विज़ुअल टूल का उपयोग करके वेबसाइट डिज़ाइन कर सकते हैं। अब, चैटबॉट को जोड़ने का उद्देश्य वेबसाइट निर्माण की प्रक्रिया को और भी सहज और कम समय लेने वाला बनाना है।

Wix के AI वेबसाइट बिल्डर का उपयोग करके वेबसाइट बनाना काफी सरल है। उपयोगकर्ताओं को सबसे पहले प्लेटफ़ॉर्म पर जाना होगा। चैटबॉट के साथ बातचीत शुरू होने के बाद, यह कुछ सवाल पूछेगा जैसे कि वेबसाइट का नाम, इसका उद्देश्य, इसे बनाने के पीछे का उद्देश्य और इसे प्राप्त करने के लिए लागू की जाने वाली रणनीतियाँ। उसके बाद, यह स्वचालित रूप से एक वेबसाइट तैयार करेगा, जिसमें एक अनुकूलित लेआउट, आइकन, टेक्स्ट फ़ॉन्ट, चित्र और बहुत कुछ होगा।

यदि कोई उपयोगकर्ता जो बनाया गया है उसे पसंद नहीं करता है, तो वे वेबसाइट के विशिष्ट तत्वों में परिवर्तन करने के लिए AI संपादक मोड का भी उपयोग कर सकते हैं। यह टेक्स्ट प्रॉम्प्ट का उपयोग करके और AI को नियंत्रण में लेने देकर या Wix द्वारा प्रदान किए गए विभिन्न उपकरणों का उपयोग करके किया जा सकता है। एक बार अंतिम डिज़ाइन बन जाने के बाद, वेबसाइट प्रकाशित की जा सकती है। यदि उपयोगकर्ता Wix के डोमेन का उपयोग करने में सहज है, तो वे निःशुल्क वेबसाइट के साथ जारी रख सकते हैं। हालाँकि, अपना स्वयं का डोमेन प्राप्त करने, वेबसाइट पर भुगतान स्वीकार करने की पहुँच, बड़ा क्लाउड स्टोरेज, सहयोगियों को जोड़ने का विकल्प, साइट एनालिटिक्स और बहुत कुछ पाने के लिए, उन्हें प्रीमियम योजनाओं में से एक का विकल्प चुनना होगा।

वर्तमान में, Wix पर प्रीमियम प्लान 199 रुपये प्रति माह की कीमत से शुरू होते हैं, हालाँकि, 399 रुपये, 799 रुपये और 1599 रुपये प्रति माह की उच्च कीमत वाली योजनाएँ अतिरिक्त लाभ प्रदान करती हैं। विशेष रूप से, Wix एकमात्र वेबसाइट डेवलपमेंट प्लेटफ़ॉर्म नहीं है जो AI सुविधाएँ प्रदान करता है। GoDaddy, Jimdo और Shopify कुछ अन्य प्लेटफ़ॉर्म हैं जो वेबसाइट-निर्माण प्रक्रिया को सरल बनाने के लिए AI टूल प्रदान करते हैं।


संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता वक्तव्य देखें।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin