September 19, 2024
A.I

Google Adds Gemini AI-Powered Polish Feature for Gmail, Can Generate Formal Emails from Rough Drafts

  • August 21, 2024
  • 1 min read
Google Adds Gemini AI-Powered Polish Feature for Gmail, Can Generate Formal Emails from Rough Drafts

गूगल ने मंगलवार को अपने जेमिनी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) मॉडल द्वारा संचालित जीमेल के लिए एक नया फीचर जारी किया। पोलिश नाम से जाना जाने वाला यह फीचर जीमेल के लिए हेल्प मी राइट फीचर में एक नया विकल्प है जो रफ नोट्स के आधार पर पूर्ण औपचारिक ईमेल ड्राफ्ट तैयार कर सकता है। कंपनी ने कहा कि यह वेब के साथ-साथ मोबाइल डिवाइस पर भी उपलब्ध होगा। इसके साथ ही, टेक दिग्गज iOS और Android के लिए हेल्प मी राइट में रिफाइन फीचर के लिए एक शॉर्टकट भी जोड़ रहा है। ये फीचर जेमिनी AI के पेड सब्सक्राइबर्स के लिए उपलब्ध हैं।

गूगल ने जीमेल के लिए नया जेमिनी एआई फीचर जारी किया

Google Workspace ब्लॉग पोस्ट में कंपनी ने दो नए टूल की घोषणा की। दोनों ही फीचर कंपनी के AI-पावर्ड Help me write फीचर का हिस्सा हैं, जो एक राइटिंग असिस्टेंट है और Gemini AI की क्षमताओं का उपयोग करके ईमेल का मसौदा तैयार करने और उसे बेहतर बनाने में मदद करता है।

जेमिनी पॉलिश जीमेल जेमिनी एआई पॉलिश सुविधा

जीमेल के लिए जेमिनी एआई पोलिश सुविधा
फोटो साभार: गूगल

रिफाइन के साथ लिखने में मेरी मदद करें पहले वेब पर उपलब्ध था, लेकिन अब इसे एक समर्पित शॉर्टकट आइकन के साथ iOS और Android में जोड़ा जा रहा है। यह सुविधा मौजूदा ईमेल ड्राफ्ट को ले सकती है और उसे रिफाइन कर सकती है। उपयोगकर्ताओं के पास फॉर्मलाइज़, विस्तृत और छोटा करने का विकल्प है, जो ड्राफ्ट की टोन या लंबाई को बदलने के लिए ड्राफ्ट को बढ़ाता है। पॉलिश रिफाइन में एक नया अतिरिक्त है। विशेष रूप से, यह सुविधा केवल तभी सक्रिय होती है जब टेक्स्ट फ़ील्ड में कम से कम 12 शब्द लिखे हों।

दूसरा फीचर, पोलिश, रिफाइन का हिस्सा है, लेकिन इसका दायरा बड़ा है। पोस्ट में, Google ने कहा, “यदि आप ड्राफ्ट में रफ नोट्स दर्ज करते हैं, तो जेमिनी कंटेंट को पूरी तरह से औपचारिक ड्राफ्ट में बदल सकता है, जिसे आप एक क्लिक में समीक्षा के लिए तैयार कर सकते हैं।” एक वीडियो में एक अतिरिक्त उदाहरण दिखाता है कि शॉर्टहैंड लेखन और अधूरे वाक्य इस सुविधा के साथ एक औपचारिक ईमेल ड्राफ्ट में बदल गए हैं।

एक बार जब कोई उपयोगकर्ता 12 या उससे ज़्यादा शब्द टाइप कर लेता है, तो मोबाइल डिवाइस पर टेक्स्ट के नीचे “रिफाइन माय ड्राफ्ट” विकल्प दिखाई देगा। उपयोगकर्ता ऊपर बताए गए सभी विकल्पों के साथ नीचे की शीट खोलने के लिए इसे राइट-स्वाइप कर सकते हैं। एक विकल्प भी है जिसे राइट ए ड्राफ्ट कहा जाता है जो टाइप किए गए शब्दों को प्रॉम्प्ट के रूप में इस्तेमाल कर सकता है और वहीं से ईमेल जारी रख सकता है।

विशेष रूप से, ये सुविधाएँ केवल उन Google Workspace उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध हैं, जिन्होंने Gemini Business और Enterprise ऐड-ऑन, Gemini Education और Education Premium ऐड-ऑन या Google One AI प्रीमियम प्लान की सदस्यता ली है।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin