September 19, 2024
A.I

Vivo X Fold 3 Pro vs OnePlus Open: Which One Should You Get?

  • August 29, 2024
  • 1 min read
Vivo X Fold 3 Pro vs OnePlus Open: Which One Should You Get?

पिछले साल फोल्डेबल पार्टी में काफी देर से आने के बावजूद, वनप्लस ने भारत में आयोजित एक वैश्विक लॉन्च इवेंट में अपने पहले फोल्डेबल की घोषणा करके कुछ हलचल मचा दी। फोल्ड होने पर यह अपेक्षाकृत पतला और हल्का था, लेकिन इसमें एक बेहतरीन कैमरा सिस्टम भी था (जो फोल्डेबल डिवाइस पर अनसुना था)। यह देखते हुए कि सैमसंग अभी भी अपने गैलेक्सी Z फोल्ड 5 को पतला बनाने की कोशिश कर रहा था (यह अभी भी मोटा दिखाई देता था), ओपन वनप्लस के लिए बहुत आसान जीत थी। इसके अलावा इसकी कम कीमत 1,39,999 रुपये और एक सहज और लगभग दोषरहित ऑक्सीजनओएस जोड़ें, और हम एक आसान सिफारिश के साथ समाप्त हुए जो कि एक स्वादिष्ट मूल्य टैग पर सुविधाओं के अच्छे संतुलन की तलाश कर रहे हैं।

कई महीनों बाद, BBK के भाई वीवो ने भी एक मौजूदा मॉडल (जो पहले चीन में लॉन्च किया गया था) को भारत में लाने का फैसला किया। सैमसंग गैलेक्सी Z फोल्ड 6 के आने के साथ, भारत में अपने पहले फोल्डेबल के लिए वीवो का दृष्टिकोण डिज़ाइन और कीमत के मामले में थोड़ा चरम पर था। कुछ खामियों के बावजूद, फोन अभी भी सामान देने में कामयाब रहा, और इसने काफी अच्छा प्रदर्शन किया, जैसा कि मेरे रिव्यू में बताया गया है।

विवो xfold3pro बनाम वनप्लस ओपन डिज़ाइन गैजेट्स 360 विवोXFold3Pro विवो वनप्लसओपन वनप्लस

वनप्लस ओपन का वेगन लेदर रियर पैनल निश्चित रूप से ग्रिप के अलावा इसके डिज़ाइन में कुछ विशेषता जोड़ता है

जब हर मिलीमीटर मायने रखता है

वनप्लस ने लॉन्च के समय मानक तो बढ़ा दिए, लेकिन डिज़ाइन के मामले में वीवो ने जल्दी ही बाजी मार ली। वीवो एक्स फोल्ड 3 प्रो ओपन की तुलना में पतला (खुला और मुड़ा हुआ दोनों) है, लेकिन यह हल्का भी है। मुझे ओपन के नुकीले कोनों की तुलना में इसके थोड़े पतले कोने ज़्यादा पसंद हैं, जो मोड़ने पर मेरी हथेली में चुभते हैं। वास्तव में, एक्स फोल्ड 3 प्रो के साथ यह सब मार्जिन के बारे में है, और आप यह बता सकते हैं कि जब यह खुला होता है तो यह कितना नाजुक दिखता है। वीवो ने अपने कवर स्क्रीन डिस्प्ले के एक तरफ और विपरीत रियर पैनल को घुमावदार बनाने की हद तक कोशिश की है, ताकि यह फ्लैट डिस्प्ले (जैसे वनप्लस और सैमसंग) की तरह बॉक्सी न लगे।

विवो xfold3pro बनाम वनप्लस अलर्ट स्लाइडर गैजेट्स 360 विवोXFold3Pro विवो वनप्लसओपन वनप्लस

दोनों फोल्डेबल डिवाइस अलर्ट स्लाइडर की सुविधा देते हैं, लेकिन वनप्लस में तीन-चरण वाला अलर्ट स्लाइडर है जो अपने डिज़ाइन के कारण उपयोग में बहुत आसान है

अत्यधिक उपाय करने के बावजूद, वनप्लस ओपन एक हाथ से इस्तेमाल करने पर सबसे आगे निकल जाता है। यह वीवो एक्स फोल्ड 3 प्रो जितना पतला नहीं है, लेकिन इसका छोटा कवर डिस्प्ले इसे एक हाथ से इस्तेमाल करने के लिए ज़्यादा आरामदायक बनाता है। थोड़ा संकरा कवर डिस्प्ले (और मुड़ा हुआ डिज़ाइन) होने के बावजूद, वीवो काफी लंबा है और काम करने के लिए दो हाथों की ज़रूरत होती है। हालाँकि, यह किसी भी काम को करने के लिए पर्याप्त चौड़ा है और एक नियमित फ़ोन पर जितना हो सके उतना काम करता है।

विवो xfold3pro बनाम वनप्लस ओपन कवर डिस्प्ले गैजेट्स 360 विवोXFold3Pro विवो वनप्लसओपन वनप्लस

ओपन का डिस्प्ले कॉम्पैक्ट है, जबकि एक्स फोल्ड 3 प्रो का डिस्प्ले लंबा है

वीवो का इस्तेमाल करते समय मुझे कभी भी आत्मविश्वास महसूस नहीं हुआ, इसका मुख्य कारण इसका फिसलन भरा ग्लास डिज़ाइन है। वनप्लस ओपन (स्टैंडर्ड और एपेक्स एडिशन मॉडल दोनों में) में ग्रिपी वेगन लेदर रियर पैनल है, जिससे मुझे इसे पकड़ते समय कुछ अतिरिक्त आत्मविश्वास मिला।

पुस्तक-शैली के समान स्वरूप के बावजूद, दोनों मॉडल मुख्य फोल्डिंग डिस्प्ले को खोलने पर काफी भिन्न महसूस होते हैं।

वनप्लस ओपन के 7.82 इंच के इनर डिस्प्ले में चौकोर आस्पेक्ट रेशियो है, जो मुख्य रूप से ऐप को एक-दूसरे के बगल में खोलने के दौरान उपयोगी है। वीवो का आयताकार 8.03 इंच का डिस्प्ले, अपने विशाल आकार की बदौलत, उत्पादकता और मनोरंजन दोनों कार्यों को अच्छी तरह से संभालता है।

विवो xfold3pro बनाम वनप्लस मल्टीटास्किंग गैजेट्स 360 विवोXFold3Pro विवो वनप्लसओपन वनप्लस

दोनों फोल्डेबल्स का सॉफ्टवेयर एक समय में चार ऐप्स को संभाल सकता है

सॉफ्टवेयर मायने रखता है

हालाँकि, सॉफ्टवेयर विभाग में वीवो के लिए यह बिल्कुल भी सही नहीं है। वनप्लस ने आश्चर्यजनक रूप से ऐप स्केलिंग से लेकर अपने ओपन कैनवस मल्टी-टास्किंग सॉफ्टवेयर तक सब कुछ ऑक्सीजन ओएस के साथ सही किया। यह प्रभावशाली था, यह देखते हुए कि यह लॉन्च के समय ब्रांड का पहला फोल्डेबल था। ऐप्स से लेकर गेम तक सब कुछ पूरी तरह से ठीक काम करता है और डिस्प्ले के बीच ट्रांज़िशन करते समय भी अच्छा काम करता है।

दूसरी ओर, वीवो आश्चर्यजनक रूप से निष्पादन में कमतर साबित हुआ। जबकि मुझे वीवो पर डेस्कटॉप AOD मोड बिल्कुल पसंद है, मैंने देखा कि फोल्डेबल को क्षैतिज रूप से पकड़े जाने पर ऐप्स डिस्प्ले में फ़िट होने के लिए नहीं खिंचते। इसका परिणाम एक काली पट्टी है जो अधिकांश तृतीय-पक्ष ऐप्स को परेशान करती है, जिसमें कई Google ऐप शामिल हैं। इस ऑप्टिमाइज़ेशन समस्या (जिसे वीवो अभी तक पता नहीं लगा पाया है) के कारण डिस्प्ले के बाईं ओर लगभग एक सेंटीमीटर खो जाने के साथ, सॉफ़्टवेयर काफी अधूरा लगता है, भले ही इसमें ओपन की तुलना में कई और सॉफ़्टवेयर और हार्डवेयर सुविधाएँ हों। हालाँकि, इनमें से कोई भी फोन सैमसंग के गैलेक्सी जेड फोल्ड 6 या के सामने टिक नहीं सकता जब AI ट्रिक्स की बात आती है तो Google का Pixel 9 Pro Fold सबसे आगे है। जब बात अपने डिवाइस में AI को गहराई से एकीकृत करने की आती है तो OnePlus और Vivo दोनों ही सैमसंग और गूगल से एक साल पीछे हैं।

विवो xfold3pro बनाम वनप्लस सॉफ्टवेयर समस्या गैजेट्स 360 VivoXFold3Pro विवो वनप्लसओपन वनप्लस

लॉन्च के महीनों बाद भी वीवो (दाएं) अभी तक यह नहीं समझ पाया है कि बाईं ओर की काली पट्टी को कैसे हटाया जाए, जो इसके बड़े डिस्प्ले पर उपलब्ध जगह को खा जाती है।

प्रदर्शन के मामले में कोई भी फोल्डेबल धीमा नहीं है। हालाँकि, वीवो नवीनतम क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 8 जेन 3 SoC प्रदान करता है, जबकि वनप्लस का प्रोसेसर थोड़ा पुराना है, जिसमें स्नैपड्रैगन 8 जेन 2 है। दोनों फोन 16GB रैम प्रदान करते हैं और इसलिए, आपको उनके संबंधित स्किन्ड ऑपरेटिंग सिस्टम के माध्यम से ब्राउज़ करते समय कभी भी हिचकी का सामना नहीं करना पड़ेगा। ध्यान देने वाली एक बात यह है कि वीवो गर्मी को बेहतर तरीके से संभालता है, चाहे गेमिंग हो, आउटडोर हो या फिर कैमरा। यह थोड़ा आश्चर्यजनक है क्योंकि यह दोनों में से पतला है।

मानक वीवो एक्स फोल्ड 3 प्रो (कवर/मुख्य) वनप्लस ओपन (कवर/मुख्य)
एंटूटू v10 20,51,650 / 20,63,526 13,05,500 / 12,64,480
पीसीमार्क कार्य 3.0 14,489 / 14,251 10,276 / 10,521
गीकबेंच V6 सिंगल 2,143 / 2,167 1,426 / 1,056
गीकबेंच V6 मल्टी 6,562 / 6,800 4,096 / 4,114
जीएफएक्सबी टी-रेक्स 120 / 120 60 / 60
जीएफएक्सबी मैनहट्टन 3.1 120 / 105 60 / 60
GFXB कार चेस 102 / 67 60 / 46
3DM स्लिंगशॉट एक्सट्रीम ओपनजीएल अधिकतम सीमा / अधिकतम सीमा अधिकतम सीमा / अधिकतम सीमा
3डीएम गुलेल अधिकतम सीमा / अधिकतम सीमा अधिकतम सीमा / अधिकतम सीमा
3डीएम वाइल्ड लाइफ अधिकतम सीमा / अधिकतम सीमा अधिकतम सीमा / अधिकतम सीमा
3DM वाइल्ड लाइफ अनलिमिटेड 17,985 / 18,721 13,913 / 13,731

विवो xfold3pro बनाम वनप्लस फिंगरप्रिंट रीडर गैजेट्स 360 विवोXFold3Pro विवो वनप्लसओपन वनप्लस

वीवो का एक्स फोल्ड 3 प्रो वर्तमान में भारत में एकमात्र फोल्डेबल है जो एक नहीं बल्कि दो इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट रीडर पेश करता है

यह हमेशा कैमरों के बारे में है

आज उपलब्ध हर स्मार्टफोन (फोल्डेबल या नहीं) के साथ, बहुत कुछ इसके कैमरे के प्रदर्शन पर निर्भर करता है। कोई भी व्यक्ति एक लाख से ज़्यादा कीमत वाला स्मार्टफोन सिर्फ़ फ़ोटो खींचने और वीडियो रिकॉर्ड करने के लिए दूसरा फ्लैगशिप फ़ोन खरीदने के लिए निवेश नहीं करना चाहेगा।

दिन के उजाले में कैमरे के नमूने (विस्तार के लिए छवि पर टैप करें)

दोनों कैमरों ने मानक से बेहतर प्रदर्शन किया है, फिर भी मुझे यह निष्कर्ष निकालना होगा कि वीवो वनप्लस की तुलना में फ़ोटो के साथ बेहतर काम करने में कामयाब रहा है। इसके प्राइमरी और टेलीफ़ोटो कैमरे (दोनों OIS स्टेबलाइज़्ड) से ली गई तस्वीरें ज़्यादा शार्प आती ​​हैं, उनमें अच्छी डिटेल होती है और उनका कलर रीप्रोडक्शन प्रभावशाली होता है। डायनेमिक रेंज और कलर रीप्रोडक्शन के मामले में वनप्लस ओपन वीवो एक्स फोल्ड 3 प्रो से पिछड़ जाता है। मैंने कई बार देखा है कि टेलीफ़ोटो कैमरा इस मायने में थोड़ा अविश्वसनीय है कि फ़ोटो में वार्मर वाइट बैलेंस होता है, जिसके परिणामस्वरूप पीले रंग की टोन आती है। वीवो के टेलीफ़ोटो कैमरे ने मूविंग सब्जेक्ट को भी बेहतर तरीके से हैंडल किया, जिसके परिणामस्वरूप बच्चों या पालतू जानवरों की तस्वीरें लेते समय शार्प फ़ोटो आती हैं। कम रोशनी में, वीवो एक बार फिर बेहतर डायनेमिक रेंज मैनेज करता है, जिससे इमेज के डार्क एरिया में ज़्यादा डिटेल दिखाई देती है।

कम रोशनी वाले कैमरे के नमूने (विस्तार के लिए छवियों पर टैप करें)

वीवो के अल्ट्रावाइड कैमरे में हमारे रिव्यू के दौरान व्हाइट बैलेंस कंसिस्टेंसी से जुड़ी कुछ समस्याएं थीं, लेकिन लगता है कि सॉफ्टवेयर अपडेट के साथ ये ठीक हो गई हैं। क्वालिटी के मामले में, दोनों अल्ट्रावाइड कैमरे समान प्रदर्शन देते हैं।

सेल्फी कैमरा के नमूने (विस्तार के लिए चित्र पर टैप करें)

वनप्लस ओपन की वीडियो रिकॉर्डिंग क्षमताएं एक्स फोल्ड 3 प्रो की तुलना में बेहतर हैं। फोन बेहतर डायनेमिक रेंज (छाया में अधिक विवरण प्रकट करना) का प्रबंधन करता है, बेहतर शोर प्रदान करता है, और एक स्थिर फ्रेम दर है।

बैटरी लाइफ अब कोई संवेदनशील विषय नहीं रह गया है

बैटरी लाइफ एक और ऐसा क्षेत्र है जहां लोग किसी भी तरह के समझौते की उम्मीद नहीं करते हैं, और यहां वीवो वनप्लस से बेहतर प्रदर्शन करता है। जबकि वनप्लस ओपन आपको पूरे दिन के भारी उपयोग के लिए पर्याप्त बैटरी लाइफ देता है, वीवो आसानी से डेढ़ दिन तक भारी उपयोग के लिए पर्याप्त बैटरी लाइफ देता है, जो कि एक नियमित प्रीमियम स्मार्टफोन जितना ही अच्छा है। एक्स फोल्ड 3 प्रो अपनी बड़ी 5,700mAh बैटरी को चार्ज करने में भी बहुत तेज़ है, जो केवल 43 मिनट में 0-100 प्रतिशत तक चार्ज हो जाती है। ओपन अपनी छोटी 4,805mAh बैटरी को चार्ज करने में थोड़ा धीमा है, जो 53 मिनट में पूरी तरह चार्ज हो जाती है। वीवो 50W वायरलेस चार्जिंग भी प्रदान करता है, जो वनप्लस नहीं देता है, और मुझे यकीन है कि यह कुछ लोगों के लिए एक डील ब्रेकर हो सकता है।

विवो xfold3pro बनाम वनप्लस ओपन मोटाई गैजेट्स 360 विवोXFold3Pro विवो वनप्लसओपन वनप्लस

वीवो एक्स फोल्ड 3 प्रो (दाएं) प्रतिस्पर्धा की तुलना में पतला है लेकिन फिर भी 50W वायरलेस चार्जिंग प्रदान करता है

प्रत्येक को इतना विशेष क्या बनाता है?

सैमसंग का गैलेक्सी Z फोल्ड 6, इस साल AI पर बहुत ज़्यादा निर्भर होने के बावजूद, कई लोगों के लिए अभी भी सबसे ज़्यादा पसंद किया जाने वाला फोल्डेबल होगा क्योंकि यह भारत में लॉन्च होने वाले पहले मॉडल से ही मौजूद है। लेकिन जो लोग कुछ नया करने के इच्छुक हैं, उनके लिए वीवो का X फोल्ड 3 प्रो 1,59,999 रुपये की ज़्यादा कीमत के बावजूद बेहतर वैल्यू देता है। अगर आप ऐसे डिवाइस की तलाश में हैं जो रेगुलर, बार-शेप्ड एंड्रॉइड फ्लैगशिप से मुकाबला कर सके, खासकर जब स्टिल इमेजिंग और बैटरी लाइफ़ की बात आती है, तो यह फोल्डेबल चुनने के लिए सबसे अच्छा है। यह आज के समय में फोल्डेबल पर सबसे बड़ा और सबसे चौड़ा डिस्प्ले भी देता है। इसलिए, अगर आप चलते-फिरते कुछ हल्का-फुल्का काम (ब्लूटूथ कीबोर्ड के साथ) करने की योजना बना रहे हैं, तो यह भी अच्छा है।

इसकी ज़्यादा किफ़ायती कीमत को देखते हुए, जो 1,39,999 रुपये से शुरू होती है, वनप्लस ओपन उन लोगों के लिए पसंदीदा फोल्डेबल बना रहेगा जो पहली बार फोल्डिंग फॉर्म फैक्टर आज़माना चाहते हैं। ज़्यादा किफ़ायती कीमत के अलावा, वनप्लस वनप्लस केयर (जो वीवो नहीं देता) नामक एक विस्तारित वारंटी भी प्रदान करता है, और इससे किसी भी खरीदार को जो अनाड़ी है या अपने फोल्डेबल के डिस्प्ले के टूटने के बारे में चिंतित है, उसे फोल्डेबल में निवेश करते समय ज़्यादा आत्मविश्वास मिलना चाहिए।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin