September 19, 2024
A.I

TN Government to Set Up Tamil Nadu AI Labs in Chennai; Partners With Google to Explore AI Initiatives

  • August 31, 2024
  • 1 min read
TN Government to Set Up Tamil Nadu AI Labs in Chennai; Partners With Google to Explore AI Initiatives

तमिलनाडु सरकार ने राज्य में एआई साझेदारी की संभावनाओं को तलाशने के लिए गूगल के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं, जबकि प्रशासन एक नई ‘तमिलनाडु एआई लैब्स’ सुविधा भी स्थापित करेगा। उद्योग मंत्री द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, सरकार ने शनिवार को अमेरिका में कंपनी के माउंटेन व्यू कार्यालय में टेक दिग्गज के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए। प्रशासन ने चेन्नई, मदुरै और कोयंबटूर जैसे शहरों में केंद्र स्थापित करने के लिए नोकिया, पेपाल और इनफिनिक्स जैसी फर्मों के साथ पाँच अन्य सौदे भी किए।

तमिलनाडु सरकार के उद्योग मंत्री डॉ. टीआरबी राजा ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर एक पोस्ट में कहा कि राज्य सरकार ने तमिलनाडु के सीएम एमके स्टालिन की अमेरिका की चल रही यात्रा के दौरान शनिवार को गूगल के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। मंत्री ने यह भी घोषणा की कि राज्य सरकार चेन्नई में तमिलनाडु एआई लैब्स सुविधा स्थापित करेगी। इस बीच, गूगल राज्य में निवेश के लिए सरकार की नोडल एजेंसी गाइडेंस के साथ मिलकर काम करेगा, ताकि स्टार्टअप, एमएसएमई और ग्रामीण पारिस्थितिकी तंत्र में एआई तकनीक लाई जा सके।

मंत्री के अनुसार, गूगल के साथ साझेदारी से तमिलनाडु सरकार राज्य के नान मुधलवन अपस्किलिंग प्लेटफॉर्म के माध्यम से 2 मिलियन युवाओं को एआई तकनीक में प्रशिक्षित करने में सक्षम होगी, साथ ही क्षेत्र में स्टार्टअप को मेंटरशिप और नेटवर्किंग के अवसर प्रदान करेगी। कंपनी के अनुसार, एमएसएमई भी ओपन नेटवर्क मार्केटप्लेस पर गूगल क्लाउड की एआई तकनीक का उपयोग करने में सक्षम होंगे।

गूगल क्लाउड प्लेटफ़ॉर्म के प्रमुख अमित ज़ावेरी ने एक तैयार बयान में कहा, “यह सहयोग एआई के माध्यम से समावेशी विकास और तकनीकी प्रगति को बढ़ावा देने के लिए हमारी साझा प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है। हम तमिलनाडु में एक संपन्न एआई पारिस्थितिकी तंत्र बनाने के लिए मिलकर काम करने के लिए तत्पर हैं – जो न केवल नवाचार को बढ़ावा देगा और अवसर पैदा करेगा बल्कि व्यक्तियों को डिजिटल युग में सफल होने के लिए आवश्यक कौशल से सशक्त भी बनाएगा।”

मंत्री के अनुसार, मुख्यमंत्री की अमेरिका यात्रा के पहले दिन सरकार ने राज्य में सुविधाएं स्थापित करने के लिए विभिन्न कंपनियों के साथ छह समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए, जिनमें सिरुसेरी में नोकिया द्वारा अनुसंधान और विकास केंद्र, चेन्नई में पेपाल द्वारा स्थापित किया जाने वाला एआई-एमएल विकास केंद्र, कोयंबटूर में एक सेमीकंडक्टर नवाचार केंद्र (माइक्रोचिप, यील्ड इंजीनियरिंग सिस्टम) और मदुरै में एप्लाइड मैटेरियल्स और इनफिनिक्स द्वारा एक प्रौद्योगिकी केंद्र शामिल हैं।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin