September 19, 2024
A.I

Nvidia’s Market Value Tumbles by $279 Billion as Wall Street Drops

  • September 4, 2024
  • 1 min read
Nvidia’s Market Value Tumbles by $279 Billion as Wall Street Drops

एआई दिग्गज एनवीडिया के शेयरों में मंगलवार को 9.5 प्रतिशत की गिरावट आई, जो किसी अमेरिकी कंपनी के बाजार मूल्य में अब तक की सबसे बड़ी एकल-दिवसीय गिरावट है, क्योंकि कमजोर आर्थिक आंकड़ों के बाद व्यापक बाजार में बिकवाली के कारण निवेशकों ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) के बारे में अपनी आशा को कम कर दिया।

एनवीडिया ने बाजार पूंजीकरण में 279 बिलियन डॉलर (लगभग 23,42,608 करोड़ रुपये) खो दिए, एक प्रमुख संकेत है कि निवेशक उभरती हुई एआई तकनीक के बारे में अधिक सतर्क हो रहे हैं, जिसने इस साल के शेयर बाजार के लाभ को काफी हद तक बढ़ा दिया है।

पीएचएलएक्स चिप इंडेक्स में 7.75 प्रतिशत की गिरावट आई, जो 2020 के बाद से इसकी सबसे बड़ी एक दिवसीय गिरावट है।

एआई को लेकर नवीनतम चिंताएं एनवीडिया द्वारा पिछले बुधवार को दिए गए तिमाही पूर्वानुमान के बाद आई हैं, जो निवेशकों की ऊंची उम्मीदों पर खरा नहीं उतरा, जिसके कारण इसके शेयरों में जबरदस्त तेजी आई है।

स्ट्रेटेजस सिक्योरिटीज के ईटीएफ रणनीतिकार टॉड सोहन ने कहा, “पिछले 12 महीनों में प्रौद्योगिकी और अर्धचालकों में इतनी बड़ी मात्रा में धन लगाया गया है कि व्यापार पूरी तरह से अव्यवस्थित हो गया है।”

इंटेल के शेयरों में लगभग नौ प्रतिशत की गिरावट आई, जब रॉयटर्स ने खबर दी कि सीईओ पैट जेल्सिंगर और प्रमुख अधिकारी कंपनी के निदेशक मंडल के समक्ष संघर्षरत चिप निर्माता कंपनी में अनावश्यक कारोबार को समाप्त करने और पूंजीगत व्यय में सुधार लाने की योजना पेश करेंगे।

हाल के सप्ताहों में वॉल स्ट्रीट की सबसे मूल्यवान कंपनियों में एआई में भारी निवेश से धीमी गति से होने वाले लाभ की चिंता व्याप्त है, तथा जुलाई में तिमाही रिपोर्ट के बाद माइक्रोसॉफ्ट और अल्फाबेट के शेयरों में गिरावट देखी गई है।

ब्लैकरॉक के रणनीतिकारों ने मंगलवार को एक क्लाइंट नोट में लिखा, “हाल के कुछ शोधों में यह सवाल उठाया गया है कि क्या अकेले AI से होने वाला राजस्व अंततः इस पर पूंजीगत व्यय की इस लहर को उचित ठहराएगा। व्यक्तिगत कंपनियों द्वारा AI पूंजीगत व्यय का आकलन करते समय, निवेशकों को यह विचार करना चाहिए कि क्या वे अपनी बैलेंस शीट और पूंजी का सर्वोत्तम उपयोग कर रहे हैं।”

जुलाई में अपने रिकॉर्ड उच्च स्तर पर, एनवीडिया 2024 में लगभग तीन गुना हो गया था। इसके हालिया घाटे ने इसे वर्ष की तारीख तक 118 प्रतिशत ऊपर पहुंचा दिया है।

मंगलवार को चिप स्टॉक में कमजोरी के साथ ही वॉल स्ट्रीट में भी व्यापक गिरावट आई, जिसमें नैस्डैक में 3.3 प्रतिशत और एसएंडपी 500 में 2.1 प्रतिशत की गिरावट आई।

सीएमई के फेडवाच टूल के अनुसार, निवेशकों को उम्मीद है कि फेडरल रिजर्व 18 सितंबर की अपनी नीति घोषणा में ब्याज दरों में 25 आधार अंकों की कटौती करेगा।

हालांकि, मंगलवार को जारी आंकड़ों से विनिर्माण क्षेत्र में गतिविधि नरम रहने के संकेत मिलने के बाद 50 आधार अंकों की कटौती की अल्पसंख्यक उम्मीदें 30 प्रतिशत से बढ़कर 37 प्रतिशत हो गईं।

निवेशकों को इस सप्ताह श्रम बाजार पर अनेक आंकड़े मिलेंगे, जिनकी परिणति शुक्रवार को आने वाली प्रमुख सरकारी वेतन रिपोर्ट में होगी।

इंटरएक्टिव ब्रोकर्स के बाजार रणनीतिकार स्टीव सोसनिक ने चेतावनी दी कि, “नौकरी के आंकड़े क्या दिखाएंगे, तथा मौसमी प्रभाव के बारे में चिंता बनी हुई है।”

चिप सूचकांक अब 2024 में 14 प्रतिशत ऊपर है, जो एसएंडपी 500 के 16 प्रतिशत लाभ से थोड़ा ही कम है।

एलएसईजी के आंकड़ों के अनुसार, एनवीडिया के शेयर बाजार मूल्य में एक सत्र में हुई रिकॉर्ड गिरावट, फेसबुक के मालिक मेटा प्लेटफॉर्म्स द्वारा 3 फरवरी, 2022 को झेली गई 232 बिलियन डॉलर (लगभग 19,47,972 करोड़ रुपये) की गिरावट से अधिक थी, जब सोशल मीडिया कंपनी ने निराशाजनक पूर्वानुमान जारी किया था।

पिछले सप्ताह एनवीडिया की तिमाही रिपोर्ट के बाद, जनवरी 2025 तक वार्षिक शुद्ध आय के लिए औसत विश्लेषक अनुमान पिछले सप्ताह की रिपोर्ट से पहले लगभग 68 बिलियन डॉलर (लगभग 5,70,980 करोड़ रुपये) से बढ़कर 70.35 बिलियन डॉलर (लगभग 5,90,716 करोड़ रुपये) हो गया है।

इन बढ़े हुए आय अनुमानों के साथ-साथ एनवीडिया के शेयर घाटे के कारण, चिप निर्माता अब अपेक्षित आय के 34 गुना पर कारोबार कर रहा है, जो जून में 40 से अधिक था और इसके दो साल के औसत के अनुरूप है।

ब्रॉडकॉम, एक अन्य चिप निर्माता, जिसे एआई कंप्यूटिंग में उछाल से लाभ मिला है, गुरुवार को अपनी तिमाही रिपोर्ट से पहले 6.2 प्रतिशत गिर गया।

© थॉमसन रॉयटर्स 2024

(यह कहानी एनडीटीवी स्टाफ द्वारा संपादित नहीं की गई है और एक सिंडिकेटेड फीड से स्वतः उत्पन्न होती है।)

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin