September 16, 2024
A.I

Gemini ‘Upload and Analyse Files’ Feature Rolls Out to Specific Google Users

  • September 5, 2024
  • 1 min read
Gemini ‘Upload and Analyse Files’ Feature Rolls Out to Specific Google Users

जेमिनी को एक नया आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) फीचर मिल रहा है जो उपयोगकर्ताओं को मोबाइल ऐप के भीतर फ़ाइलों को अपलोड और विश्लेषण करने की अनुमति देगा। हाल ही में, Google ने Android डिवाइस पर Gmail Q&A फीचर शुरू किया जो जेमिनी द्वारा संचालित है, और अब, जेमिनी ऐप में खुद अपलोड और एनालाइज़ फाइल्स नामक एक फीचर मिल रहा है। इसके साथ, उपयोगकर्ता एक दस्तावेज़ अपलोड कर सकेंगे, AI को इसकी सामग्री का विश्लेषण करने देंगे, और प्रश्न पूछ सकेंगे और उनके बारे में प्रतिक्रिया प्राप्त कर सकेंगे। यह सुविधा जेमिनी ऐप के पेड सब्सक्राइबर्स के लिए उपलब्ध कराई जा रही है।

जेमिनी का अपलोड और विश्लेषण फीचर शुरू हो रहा है

Google के जेमिनी सपोर्ट डॉक्यूमेंट्स से पता चलता है कि नया अपलोड और एनालाइज़ फाइल फीचर अब उपयोगकर्ताओं के लिए शुरू हो रहा है। वर्तमान में, व्यक्तिगत Google अकाउंट वाले लोगों को जेमिनी एडवांस्ड की सदस्यता की आवश्यकता होगी, और स्कूल या कार्य अकाउंट का उपयोग करने वालों को जेमिनी एंटरप्राइज़, जेमिनी बिज़नेस या जेमिनी एजुकेशन की सदस्यता की आवश्यकता होगी।

अपलोड और विश्लेषण फ़ाइलें सुविधा उपयोगकर्ताओं को ऐप पर एक दस्तावेज़ अपलोड करने की अनुमति देती है। अपलोड होने के बाद, AI जानकारी को संसाधित करता है, और फिर यह इसके आधार पर प्रश्नों का उत्तर दे सकता है। उदाहरण के लिए, उपयोगकर्ता लंबे शोध पत्र जोड़ सकते हैं और जेमिनी से कार्यप्रणाली या परिणामों को संक्षेप में बताने के लिए कह सकते हैं।

Google के अनुसार, यह सुविधा TXT, DOC, DOCX, PDF, RTF, DOT, DOTX, HWP, HWPX, और अन्य सहित फ़ाइल स्वरूपों की एक विस्तृत श्रृंखला का समर्थन करती है। यह Google डॉक्स, सारणीबद्ध डेटा फ़ाइलों, स्प्रेडशीट फ़ाइलों और अन्य में बनाए गए दस्तावेज़ों का भी समर्थन करता है। विशेष रूप से, एक बार में 10 फ़ाइलें अपलोड की जा सकती हैं और प्रत्येक फ़ाइल 100MB तक हो सकती है।

इसके अलावा, उपयोगकर्ता वेब ऐप के साथ-साथ एंड्रॉइड ऐप पर भी इस सुविधा का उपयोग कर सकते हैं। स्प्रेडशीट फ़ाइलें अपलोड करते समय, उपयोगकर्ता जेमिनी से डेटा के आधार पर कस्टमाइज़्ड चार्ट बनाने के लिए भी कह सकते हैं।

इस सुविधा का उपयोग करने के लिए, उपयोगकर्ताओं को सबसे पहले जेमिनी ऐप या वेब ऐप पर जाना होगा और विकल्प चुनना होगा फाइलें जोड़ो टेक्स्ट बॉक्स के नीचे। उपयोगकर्ता चुनकर डिवाइस से फ़ाइल अपलोड कर सकते हैं फाइलें अपलोड करेंया चुनें गाड़ी चलाना Google Drive से फ़ाइल अपलोड करने के लिए, उपयोगकर्ताओं को पहले एक्सटेंशन को सक्षम करना होगा।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *