September 16, 2024
A.I

US, Britain, EU to Sign First International AI Treaty

  • September 5, 2024
  • 1 min read
US, Britain, EU to Sign First International AI Treaty

यूरोपीय मानवाधिकार संगठन परिषद ने कहा कि पहली कानूनी रूप से बाध्यकारी अंतर्राष्ट्रीय एआई (कृत्रिम बुद्धिमत्ता) संधि पर गुरुवार को यूरोपीय संघ के सदस्यों, संयुक्त राज्य अमेरिका और ब्रिटेन सहित उन देशों द्वारा हस्ताक्षर किए जाएंगे, जिन्होंने इस पर बातचीत की थी।

एआई कन्वेंशन, जिस पर कई वर्षों से काम चल रहा था और जिसे 57 देशों के बीच विचार-विमर्श के बाद मई में अपनाया गया था, जिम्मेदार नवाचार को बढ़ावा देने के साथ-साथ एआई से उत्पन्न होने वाले खतरों पर भी ध्यान देता है।

ब्रिटेन की न्याय मंत्री शबाना महमूद ने एक बयान में कहा, “यह सम्मेलन यह सुनिश्चित करने की दिशा में एक बड़ा कदम है कि इन नई प्रौद्योगिकियों का उपयोग हमारे सबसे पुराने मूल्यों, जैसे मानवाधिकार और कानून के शासन को नुकसान पहुंचाए बिना किया जा सके।”

एआई कन्वेंशन मुख्य रूप से एआई प्रणालियों से प्रभावित लोगों के मानवाधिकारों के संरक्षण पर केंद्रित है और यह यूरोपीय संघ के एआई अधिनियम से अलग है, जो पिछले महीने लागू हुआ था।

यूरोपीय संघ के एआई अधिनियम में यूरोपीय संघ के आंतरिक बाजार में एआई प्रणालियों के विकास, तैनाती और उपयोग पर व्यापक विनियमन शामिल हैं।

1949 में स्थापित यूरोप परिषद् एक अंतरराष्ट्रीय संगठन है जो यूरोपीय संघ से अलग है तथा इसका कार्य मानवाधिकारों की रक्षा करना है; 47 देश इसके सदस्य हैं, जिनमें यूरोपीय संघ के सभी 27 सदस्य देश शामिल हैं।

2019 में एक तदर्थ समिति ने एआई फ्रेमवर्क कन्वेंशन की व्यवहार्यता की जांच शुरू की और 2022 में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर एक समिति का गठन किया गया, जिसने पाठ का मसौदा तैयार किया और उस पर बातचीत की।

हस्ताक्षरकर्ता प्रावधानों को प्रभावी बनाने के लिए विधायी, प्रशासनिक या अन्य उपायों को अपनाने या बनाए रखने का विकल्प चुन सकते हैं।

ईसीएनएल (यूरोपियन सेंटर फॉर नॉट-फॉर-प्रॉफिट लॉ स्टिचिंग) की कानूनी विशेषज्ञ फ्रांसेस्का फैनुची, जिन्होंने अन्य नागरिक समाज समूहों के साथ संधि की मसौदा प्रक्रिया में योगदान दिया था, ने रॉयटर्स को बताया कि समझौते को सिद्धांतों के एक व्यापक सेट में “कमजोर” कर दिया गया था।

उन्होंने कहा, “इस सम्मेलन में सिद्धांतों और दायित्वों का निर्माण इतना व्यापक और चेतावनियों से भरा हुआ है कि इससे उनकी कानूनी निश्चितता और प्रभावी प्रवर्तनीयता के बारे में गंभीर प्रश्न उठते हैं।”

फैनुची ने राष्ट्रीय सुरक्षा उद्देश्यों के लिए इस्तेमाल की जाने वाली एआई प्रणालियों पर छूट और निजी कंपनियों बनाम सार्वजनिक क्षेत्र की सीमित जांच को खामियों के रूप में उजागर किया। उन्होंने कहा, “यह दोहरा मापदंड निराशाजनक है।”

ब्रिटिश सरकार ने कहा कि वह विनियामकों, विकेन्द्रित प्रशासनों और स्थानीय प्राधिकारियों के साथ मिलकर काम करेगी ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि वह अपनी नई आवश्यकताओं को उचित रूप से क्रियान्वित कर सके।

© थॉमसन रॉयटर्स 2024

(यह कहानी एनडीटीवी स्टाफ द्वारा संपादित नहीं की गई है और एक सिंडिकेटेड फीड से स्वतः उत्पन्न होती है।)

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *