September 16, 2024
A.I

Google Photos Getting a Gemini-Powered Ask Photos Feature in Early Access

  • September 6, 2024
  • 1 min read
Google Photos Getting a Gemini-Powered Ask Photos Feature in Early Access

गूगल फोटोज में कुछ सुधार किए जा रहे हैं, जिसमें एक नया आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) फीचर भी शामिल है, जिसकी घोषणा गुरुवार को टेक दिग्गज ने की। फोटो गैलरी ऐप में अब Ask Photos फीचर आ रहा है, जो उपयोगकर्ताओं को Gemini को एक संवादात्मक क्वेरी भेजकर विशिष्ट छवियों की खोज करने की अनुमति देगा। इसके अतिरिक्त, प्लेटफ़ॉर्म को एक ‘वर्णनात्मक क्वेरी’ फीचर भी मिल रहा है, जो उपयोगकर्ताओं को इसके मूल खोज बार में वर्णनात्मक खोज क्वेरी टाइप करने की अनुमति देगा। विशेष रूप से, Ask Photos फीचर वर्तमान में केवल प्रारंभिक पहुँच में उपलब्ध है।

गूगल फोटोज में ‘आस्क फोटोज’ फीचर शामिल हुआ

एक ब्लॉग पोस्ट में कंपनी ने नए Google फ़ोटो फ़ीचर की घोषणा की। Ask Photos एक प्रायोगिक फ़ीचर है जो Google Labs का हिस्सा है। वर्तमान में, इसे सीमित रिलीज़ में भेजा जा रहा है और यह केवल अमेरिका में चुनिंदा उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध है।

Google फ़ोटो ऐप के भीतर Ask Photos एक अलग इंटरफ़ेस के रूप में उपलब्ध होगा। उपयोगकर्ता ऐप के निचले-दाएँ भाग में स्थित खोज आइकन पर टैप करके इसे एक्सेस कर सकते हैं। फ़ुल-स्क्रीन इंटरफ़ेस में, उपयोगकर्ता अब Gemini तक पहुँच सकते हैं और इसे विशिष्ट छवियाँ दिखाने के लिए कह सकते हैं। उपयोगकर्ता संवादी भाषा में प्रश्न भेज सकते हैं।

उदाहरण के लिए, उपयोगकर्ता पूछ सकते हैं कि “शौर्य की जन्मदिन की पार्टी में मेरी तस्वीरें दिखाओ”, और जेमिनी जानकारी को समझने और प्रासंगिक चित्र दिखाने में सक्षम होगी। इसके अतिरिक्त, उपयोगकर्ता जेमिनी से सोशल मीडिया ऐप पर साझा करने के लिए चित्र सुझाने के लिए भी कह सकते हैं।

गूगल ने इस बात पर जोर दिया कि वह यूजर की गोपनीयता और डेटा सुरक्षा पर ध्यान केंद्रित कर रहा है। कंपनी ने दावा किया कि गूगल फोटोज में यूजर डेटा का इस्तेमाल विज्ञापनों के लिए नहीं किया जाएगा। फीचर को बेहतर बनाने के लिए लोग Ask Photos में की गई सर्च क्वेरी की समीक्षा कर सकते हैं, हालांकि, कंपनी का दावा है कि यह यूजर के अकाउंट को डिस्कनेक्ट करने के बाद ही होगा।

इसके अलावा, टेक दिग्गज ने कहा कि आपके फोटो और वीडियो सहित आस्क फोटोज द्वारा दिए गए उत्तरों की समीक्षा मनुष्यों द्वारा नहीं की जाती है।

इसके अलावा, Google फ़ोटो सभी उपयोगकर्ताओं के लिए प्लेटफ़ॉर्म के मूल खोज अनुभव को भी बेहतर बना रहा है। वर्णनात्मक क्वेरी नामक एक नया फ़ीचर उपयोगकर्ताओं को प्राकृतिक-जैसे वाक्यों में खोज क्वेरी टाइप करने की अनुमति देगा ताकि वे जो खोज रहे हैं उसके बारे में अधिक जानकारी जोड़ सकें। यह सुविधा Android और iOS पर सभी उपयोगकर्ताओं के लिए अंग्रेजी भाषा में शुरू की जा रही है।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *