September 16, 2024
A.I

Google Photos Updated With Support for Descriptive Queries

  • September 6, 2024
  • 1 min read
Google Photos Updated With Support for Descriptive Queries

Google फ़ोटो ने एक नया फ़ीचर पेश किया है जो विशिष्ट फ़ोटो और वीडियो की खोज को आसान बना देगा। गुरुवार को, माउंटेन व्यू-आधारित टेक दिग्गज ने ऐप की मूल खोज कार्यक्षमता के एक बेहतर संस्करण, वर्णनात्मक क्वेरीज़ के रोलआउट की घोषणा की। इसके साथ, उपयोगकर्ता सरल भाषा में एक क्वेरी टाइप कर सकते हैं और अधिक विशिष्ट परिणाम पा सकते हैं। यह सुविधा iOS और Android पर सभी उपयोगकर्ताओं के लिए शुरू की जा रही है। विशेष रूप से, कंपनी अमेरिकी उपयोगकर्ताओं को एक अप्रकाशित AI-संचालित Ask Photos फ़ीचर तक जल्दी पहुँच भी दे रही है जो छवियों को खोजने के लिए Gemini का उपयोग करता है।

Google फ़ोटो को वर्णनात्मक प्रश्नों के समर्थन के साथ अपडेट किया गया

एक ब्लॉग पोस्ट में, टेक दिग्गज ने वर्णनात्मक क्वेरीज़ सुविधा की घोषणा की। यह सुविधा Google फ़ोटो की मूल खोज कार्यक्षमता में सुधार है, जो ऐप के निचले भाग में मौजूद है। इससे पहले, उपयोगकर्ता प्रासंगिक कीवर्ड जोड़कर विशिष्ट छवियों को खोज सकते थे। हालाँकि, खोज परिणामों को और अधिक परिष्कृत करना संभव नहीं था।

गूगल फोटो वर्णनात्मक क्वेरीज़ गूगल फोटो

Google फ़ोटो वर्णनात्मक क्वेरी सुविधा
फोटो साभार: गूगल

लेकिन सुधार के साथ, उपयोगकर्ता प्राकृतिक भाषा में खोज क्वेरी टाइप कर सकते हैं जो विशिष्ट छवियों और वीडियो को खोजने के लिए एक वाक्य जितना लंबा हो सकता है। उदाहरण के लिए, “ऐलिस और मैं हँसते हुए” या “पहाड़ों से घिरी झील पर कयाकिंग” खोजने पर प्रासंगिक परिणाम दिखाई देंगे। Google ने कहा कि उपयोगकर्ता अपनी खोज क्वेरी में अस्पष्ट भाषा का भी उपयोग कर सकते हैं।

खास बात यह है कि यह जेमिनी द्वारा संचालित सुविधा नहीं है और इसे iOS और Android के सभी उपयोगकर्ताओं के लिए शुरू किया जा रहा है। हालाँकि, वर्णनात्मक क्वेरीज़ केवल तभी काम करेगी जब उपयोगकर्ता के स्मार्टफ़ोन की भाषा अंग्रेज़ी पर सेट हो। Google का कहना है कि आने वाले हफ़्तों में खोज अनुभव को और अधिक भाषाओं में विस्तारित किया जाएगा।

इसके अतिरिक्त, गूगल फोटोज़ उपयोगकर्ताओं को तिथि या प्रासंगिकता के आधार पर परिणामों को क्रमबद्ध करने की भी अनुमति देगा, जिससे सही छवि ढूंढना और भी आसान हो जाएगा।

गूगल हाल ही में शुरू की गई एआई-संचालित सुविधा के लिए भी प्रारंभिक पहुँच शुरू कर रहा है, जिससे ऐप पर छवियों और वीडियो को देखा जा सकता है, जिसे आस्क फोटोज़ नाम दिया गया है। जेमिनी द्वारा संचालित, यह उपयोगकर्ताओं को संवादात्मक संकेत टाइप करके एआई का उपयोग करने की अनुमति देता है। जेमिनी उपयोगकर्ताओं की Google फ़ोटो लाइब्रेरी को संसाधित करने और प्रासंगिक छवियों को खोजने के लिए कंप्यूटर विज़न का उपयोग करता है।

यह एक प्रायोगिक सुविधा है जो Google Labs का हिस्सा है। वर्तमान में, यह अमेरिका में चुनिंदा उपयोगकर्ताओं के लिए प्रारंभिक पहुँच में उपलब्ध है। कंपनी ने कहा कि इस वर्ष के अंत में इसे और अधिक उपयोगकर्ताओं तक विस्तारित किया जाएगा।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *