September 19, 2024
A.I

Google AI Overviews Gets New Experimental Features, Expands to India and Six Other Countries

  • August 18, 2024
  • 1 min read
Google AI Overviews Gets New Experimental Features, Expands to India and Six Other Countries

Google ने गुरुवार को घोषणा की कि उसके AI ओवरव्यू में कई नए फीचर शामिल किए जा रहे हैं और इसे नए क्षेत्रों में विस्तारित किया जा रहा है। इस अपडेट के साथ, Google सर्च-आधारित स्नैपशॉट फीचर भारत और छह अन्य देशों में उपलब्ध होगा। विस्तार में प्रत्येक देश में स्थानीय भाषा समर्थन भी शामिल होगा। विशेष रूप से, AI ओवरव्यू को मई में रोल आउट किया गया था और इसे केवल अमेरिका में उपलब्ध कराया गया था। विस्तार के साथ-साथ, टेक दिग्गज ने एक मामूली रीडिज़ाइन भी शुरू किया है और दो नए प्रायोगिक फीचर का परीक्षण भी कर रहा है।

गूगल AI ओवरव्यू को अपडेट मिला

एक ब्लॉग पोस्ट में, Google ने AI ओवरव्यू के बारे में कई अपडेट की घोषणा की। उनमें से सबसे महत्वपूर्ण है अधिक क्षेत्रों में कृत्रिम बुद्धिमत्ता (AI) सुविधा की उपलब्धता। टेक दिग्गज ने इसे अमेरिका के अलावा ब्राजील, भारत, इंडोनेशिया, जापान, मैक्सिको और यूके सहित छह देशों में विस्तारित किया है। यह सुविधा प्रत्येक देश की स्थानीय भाषा में पाठ दिखाएगी। हालाँकि, यह स्पष्ट नहीं है कि स्नैपशॉट देश की सभी क्षेत्रीय भाषाओं में उपलब्ध होंगे या नहीं।

विस्तार के अलावा, एक छोटा सा डिज़ाइन परिवर्तन भी जोड़ा गया है। अब, AI अवलोकन के भीतर प्रत्येक पैराग्राफ के अंत में, उपयोगकर्ताओं को एक URL आइकन दिखाई देगा, जो उन प्रासंगिक वेबसाइटों को प्रमुखता से प्रदर्शित करेगा, जिनसे सामग्री का संदर्भ दिया गया है। वेबसाइट से सामग्री वाला विशेष वाक्य अभी भी हाइलाइट किया जाएगा।

गूगल ने कहा कि वह टेक्स्ट के भीतर लिंक जोड़ने के विकल्प का भी परीक्षण कर रहा है, ताकि उपयोगकर्ता आसानी से क्लिक करके जानकारी का स्रोत देख सकें। कंपनी ने दावा किया, “एआई ओवरव्यू में सीधे सहायक वेब पेजों के लिंक दिखाने से प्रकाशक साइटों पर अधिक ट्रैफ़िक आ रहा है।”

इसके अलावा, टेक दिग्गज द्वारा दो नए प्रायोगिक फीचर का भी परीक्षण किया जा रहा है। पहला फीचर उपयोगकर्ताओं को एक विशिष्ट AI अवलोकन को सहेजने की अनुमति देता है, यदि उपयोगकर्ता भविष्य में इसका संदर्भ लेना चाहता है। यह बचाना बटन पाठ के अंत में, थम्स अप और थम्स डाउन विकल्प के बगल में मौजूद होगा।

एक बार ऐसा करने के बाद, उसी क्वेरी को खोजने पर वही AI अवलोकन सामने आएगा। इन्हें प्रोफ़ाइल आइकन पर टैप करके और नेविगेट करके भी चेक किया जा सकता है रुचि पृष्ठ.

दूसरा प्रायोगिक फीचर उपयोगकर्ताओं को स्नैपशॉट को सरल भाषा में देखने की अनुमति देगा। इसे एक टैप से टॉगल किया जा सकता है, और यह विकल्प केवल कुछ विशिष्ट विषयों पर उपलब्ध होगा जो प्रकृति में तकनीकी हैं। ये दोनों सुविधाएँ केवल उन लोगों के लिए उपलब्ध हैं जिन्होंने सर्च लैब्स में ‘AI ओवरव्यू और अधिक’ प्रयोग में नामांकन किया है और अमेरिका में रहते हैं। प्रायोगिक सुविधाएँ केवल अंग्रेजी में उपलब्ध हैं।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin