September 19, 2024
A.I

Grok-2 and Grok-2 Mini AI Models Launched in Beta, Said to Outperform GPT-4 Turbo

  • August 18, 2024
  • 1 min read
Grok-2 and Grok-2 Mini AI Models Launched in Beta, Said to Outperform GPT-4 Turbo

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) मॉडल के Grok-2 परिवार को आखिरकार xAI द्वारा बीटा में जारी कर दिया गया है। एलन मस्क के स्वामित्व वाली AI फर्म ने मंगलवार को Grok-2 और Grok-2 मिनी लॉन्च किए और बड़ी भाषा मॉडल (LLM) में नई क्षमताओं और सुधारों का दावा किया। दोनों मॉडल प्रीमियम और प्रीमियम+ X (जिसे पहले Twitter के नाम से जाना जाता था) उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध हैं। दिलचस्प बात यह है कि Grok-2 मॉडल इमेज जेनरेशन क्षमताओं के साथ आते हैं, लेकिन इसे थर्ड-पार्टी AI मॉडल द्वारा संचालित किया जा रहा है। कंपनी का दावा है कि Grok-2 बेंचमार्क में GPT-4 Turbo से बेहतर प्रदर्शन करने में सक्षम था।

ग्रोक-2 एआई मॉडल बीटा में जारी किया गया

एक ब्लॉग पोस्ट में, xAI ने दो नए Grok AI मॉडल लॉन्च करने की घोषणा की और कहा, “हम Grok-2 का प्रारंभिक पूर्वावलोकन जारी करने के लिए उत्साहित हैं, जो हमारे पिछले मॉडल Grok-1.5 से एक महत्वपूर्ण कदम आगे है, जिसमें चैट, कोडिंग और रीजनिंग में फ्रंटियर क्षमताएँ हैं। साथ ही, हम Grok-2 मिनी पेश कर रहे हैं, जो Grok-2 का एक छोटा लेकिन सक्षम भाई है।”

ग्रोक एआई इंटरफ़ेस ग्रोक एआई इंटरफ़ेस

ग्रोक एआई चैटबॉट का नया इंटरफ़ेस
फोटो क्रेडिट: xAI

ग्रोक-2 एक अत्याधुनिक (एसओटीए) एआई मॉडल है जबकि ग्रोक-2 मिनी एक छोटा भाषा मॉडल है जो ग्रोक-2 से निकाला गया है और यह उत्तरों को तेज़ी से और अधिक सटीक रूप से उत्पन्न कर सकता है। दोनों मॉडल ग्रोक चैटबॉट में एक्स प्रीमियम और एक्स प्रीमियम+ उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध हैं। नए एआई मॉडल तक पहुँच प्राप्त करने के लिए उपयोगकर्ताओं को ऐप के नवीनतम संस्करण में अपडेट करना होगा।

कंपनी ने दावा किया कि ग्रोक के शुरुआती संस्करण का परीक्षण लार्ज मॉडल सिस्टम्स ऑर्गेनाइजेशन (LMSYS) लीडरबोर्ड पर “sus-column-r” नाम से किया गया था और यह क्लाउड 2.5 सॉनेट और GPT-4 टर्बो दोनों से बेहतर प्रदर्शन करने में सक्षम था।

एलएमएसवाईएस के आधिकारिक एक्स हैंडल ने भी इसकी पुष्टि की है और इस बात पर प्रकाश डाला है कि ग्रोक-2 ने कोडिंग और गणित में उच्च प्रदर्शन प्रदर्शित किया है, जहां यह दूसरे स्थान पर रहा, और हार्ड प्रॉम्प्ट में यह चौथे स्थान पर रहा। वर्तमान में, एआई मॉडल, डेटाबेस या आर्किटेक्चर के बारे में कोई अन्य तकनीकी जानकारी ज्ञात नहीं है।

इसके साथ ही, xAI ने खुलासा किया कि कंपनी ने ग्रोक AI इंटरफ़ेस को फिर से डिज़ाइन किया है और नई सुविधाएँ जोड़ी हैं। उनमें से एक है छवि निर्माण क्षमताएँ। हालाँकि, इस क्षमता को फ्लक्स.1 मॉडल द्वारा आउटसोर्स किया जा रहा है जिसे ब्लैक फ़ॉरेस्ट लैब्स ने बनाया था। टेकक्रंच की एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि छवि निर्माण मॉडल में सुरक्षा रेलिंग नहीं है और यह राजनेताओं की छवियाँ बनाने में सक्षम है।

नवीनतम तकनीकी समाचारों और समीक्षाओं के लिए, गैजेट्स 360 को फ़ॉलो करें एक्सFacebook, WhatsApp, थ्रेड्स और Google News. गैजेट्स और तकनीक पर नवीनतम वीडियो के लिए, हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब करें। यदि आप शीर्ष प्रभावशाली लोगों के बारे में सब कुछ जानना चाहते हैं, तो Instagram और YouTube पर हमारे इन-हाउस Who’sThat360 को फ़ॉलो करें।

ट्राई ने भारतीय दूरसंचार कंपनियों को स्पैम कॉल रोकने और ब्लॉकचेन तकनीक का उपयोग कर कॉल करने वालों को ब्लैकलिस्ट करने का निर्देश दिया



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin