September 19, 2024
A.I

Elon Musk’s X Agrees to Not Use Personal Data of EU Users for AI Training

  • August 18, 2024
  • 1 min read
Elon Musk’s X Agrees to Not Use Personal Data of EU Users for AI Training

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स ने गुरुवार को सहमति व्यक्त की कि वह यूरोपीय संघ के उपयोगकर्ताओं से एकत्रित व्यक्तिगत डेटा का उपयोग करके अपने एआई सिस्टम को प्रशिक्षित नहीं करेगा, इससे पहले कि वे अपनी सहमति वापस ले लें, एक आयरिश अदालत ने गुरुवार को सुनवाई की।

आयरलैंड के डेटा संरक्षण आयोग, जो देश में अपने ई.यू. परिचालन के स्थान के कारण अधिकांश शीर्ष अमेरिकी इंटरनेट कंपनियों के लिए प्रमुख ई.यू. नियामक है, ने इस सप्ताह एक आदेश की मांग की है, ताकि एक्स को अपने ए.आई. सिस्टम के विकास, प्रशिक्षण या परिशोधन के उद्देश्य से उपयोगकर्ताओं के डेटा के प्रसंस्करण से निलंबित या प्रतिबंधित किया जा सके।

एलन मस्क के स्वामित्व वाली एक्स ने कहा है कि यह सभी उपयोगकर्ताओं को यह तय करने की अनुमति देता है कि उनके सार्वजनिक पोस्ट का उपयोग प्लेटफ़ॉर्म के आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) चैटबॉट, ग्रोक द्वारा किया जा सकता है या नहीं। ऐसा करने के लिए उपयोगकर्ताओं को ऑप्ट आउट करने के लिए अपनी गोपनीयता सेटिंग में एक बॉक्स को अनटिक करना होगा।

हालांकि न्यायाधीश लियोनी रेनॉल्ड्स ने कहा कि यह स्पष्ट है कि एक्स ने 7 मई को अपने एआई सिस्टम को प्रशिक्षित करने के लिए यूरोपीय संघ के उपयोगकर्ताओं के डेटा को संसाधित करना शुरू कर दिया था और केवल 16 जुलाई से बाहर निकलने का विकल्प दिया था। उन्होंने कहा कि यह सुविधा शुरू में सभी उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध नहीं थी।

पूर्व में ट्विटर के नाम से जाने जाने वाले इस प्लेटफॉर्म के एक वकील ने कहा कि 7 मई से 1 अगस्त के बीच यूरोपीय संघ के उपयोगकर्ताओं से एकत्र किए गए डेटा का उपयोग तब तक नहीं किया जाएगा जब तक कि आयरिश डेटा संरक्षण आयोग (डीपीसी) के आदेश पर कार्यवाही अदालत द्वारा तय नहीं कर ली जाती।

अदालत को बताया गया कि एक्स के वकीलों को निलंबन आदेश के विरुद्ध 4 सितम्बर तक विपक्षी दस्तावेज दाखिल करने हैं।

बुधवार को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एक पोस्ट में, एक्स ग्लोबल गवर्नमेंट अफेयर्स अकाउंट ने कहा कि नियामक द्वारा मांगा गया आदेश “अनुचित, अनावश्यक है और बिना किसी औचित्य के एक्स को निशाना बनाता है।”

नियामक की चिंता इस बात पर है कि एक्स डेटा का उपयोग कैसे करता है, जून में मेटा प्लेटफॉर्म्स द्वारा लिए गए निर्णय के बाद, जिसमें आयरिश डीपीसी द्वारा योजना में देरी करने के लिए कहे जाने के बाद फिलहाल यूरोप में अपने मेटा एआई मॉडल को लॉन्च नहीं करने का निर्णय लिया गया था।

अल्फाबेट की गूगल ने भी आयरिश नियामक के साथ परामर्श के बाद इस वर्ष के प्रारंभ में अपने जेमिनी एआई चैटबॉट में देरी करने और बदलाव करने पर सहमति व्यक्त की थी।

© थॉमसन रॉयटर्स 2024

(यह कहानी NDTV स्टाफ द्वारा संपादित नहीं की गई है और एक सिंडिकेटेड फ़ीड से स्वतः उत्पन्न होती है।)

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin