September 19, 2024
A.I

Activision Sold AI-Generated Call of Duty Cosmetic, Approved AI Use That Led to Layoffs: Report

  • August 18, 2024
  • 1 min read
Activision Sold AI-Generated Call of Duty Cosmetic, Approved AI Use That Led to Layoffs: Report

एक्टिविज़न ने कथित तौर पर अपने नवीनतम कॉल ऑफ़ ड्यूटी शीर्षक के लिए इन-गेम कॉस्मेटिक बनाने के लिए जनरेटिव आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) का उपयोग किया और इसे 2023 के अंत में खरीदने के लिए उपलब्ध कराया। कहा जाता है कि कॉल ऑफ़ ड्यूटी निर्माता ने पिछले साल की शुरुआत में अपने खेलों के लिए कॉन्सेप्ट आर्ट बनाने में मदद करने के लिए मिडजर्न और स्टेबल डिफ्यूज़न जैसे जनरेटिव AI टूल के इस्तेमाल को मंज़ूरी दी थी। जुलाई तक, कंपनी ने OpenAI के GPT-3.5 मॉडल तक पहुँच प्राप्त कर ली थी और कॉन्सेप्ट आर्ट, मार्केटिंग मटेरियल और बहुत कुछ बनाने के लिए AI के व्यापक उपयोग को हरी झंडी दे दी थी।

यह खुलासा वीडियो गेम विकास में जनरेटिव एआई की बढ़ती उपस्थिति पर वायर्ड द्वारा की गई व्यापक जांच के हिस्से के रूप में सामने आया है, जिसके कारण कथित तौर पर इस क्षेत्र में कई नौकरियां खत्म हो गई हैं।

रिपोर्ट के अनुसार, पिछले साल गेम डेवलपमेंट में जनरेटिव AI के इस्तेमाल को मंजूरी देने के बाद, Activision ने अपने कलाकारों से कहा कि AI टूल का इस्तेमाल केवल इसके शीर्षकों के लिए आंतरिक अवधारणाएँ बनाने के लिए किया जाएगा, न कि “अंतिम गेम एसेट्स” के लिए। हालाँकि, 2023 के अंत तक, कंपनी ने कथित तौर पर गेम के ऑनलाइन स्टोर पर बिक्री के लिए Call of Duty: Modern Warfare 3 के लिए AI-जनरेटेड कॉस्मेटिक रखा।

हालांकि रिपोर्ट में कॉस्मेटिक बनाने में इस्तेमाल किए गए AI के विवरण का उल्लेख नहीं किया गया है, लेकिन इसमें कॉल ऑफ़ ड्यूटी स्टोर पर अभी भी उपलब्ध इन-गेम आइटम का लिंक शामिल है। रिपोर्ट के अनुसार, AI द्वारा निर्मित कॉस्मेटिक, योकाई का क्रोध बंडल है, जिसमें एक खिलाड़ी की त्वचा, एक बन्दूक का खाका, एक कॉलिंग कार्ड, एक स्टिकर और एक लोडिंग स्क्रीन छवि शामिल है। दिसंबर 2023 में जारी किए गए आइटम की कीमत स्टोर पर 1,500 COD पॉइंट है – इन-गेम वर्चुअल करेंसी की कीमत लगभग $15 या लगभग 1,255 रुपये है।

योकाई 1 योकाई

योकाई के क्रोध बंडल में शामिल योकाई खिलाड़ी की त्वचा
फोटो क्रेडिट: एक्टिविजन

रिपोर्ट के अनुसार, जनरेटिव एआई के संयमित उपयोग के बारे में आश्वासन के अलावा, एक्टिविज़न ने अपने कलाकारों को यह भी बताया था कि एआई अपनाने से वास्तविक मानव नौकरियों का नुकसान नहीं होगा। हालांकि, दिसंबर में स्टोर पर एआई-जनरेटेड कॉल ऑफ़ ड्यूटी कॉस्मेटिक जारी करने के बाद, माइक्रोसॉफ्ट ने घोषणा की कि वह नए अधिग्रहीत एक्टिविज़न-ब्लिज़र्ड और एक्सबॉक्स डिवीजन में 1,900 नौकरियों को खत्म कर रहा है। रिपोर्ट के अनुसार, छंटनी से प्रभावित टीमों में से एक 2D कलाकार थे।

रिपोर्ट में एक्टीविज़न कलाकार के नाम का खुलासा करते हुए कहा गया है, “बहुत सारे 2D कलाकारों को नौकरी से निकाल दिया गया।” उन्होंने आगे कहा, “शेष कॉन्सेप्ट कलाकारों को अपने काम में सहायता के लिए AI का उपयोग करने के लिए मजबूर किया गया।” रिपोर्ट के अनुसार, एक्टीविज़न के कर्मचारियों को AI प्रशिक्षण के लिए साइन अप करने के लिए भी कहा गया।

जनवरी में, माइक्रोसॉफ्ट ने कहा कि वह एक्टिविज़न-ब्लिज़ार्ड और एक्सबॉक्स में 1,900 कर्मचारियों की छंटनी कर रहा है, जिसमें माइक्रोसॉफ्ट गेमिंग डिवीजन के लगभग आठ प्रतिशत कर्मचारी शामिल हैं। कथित तौर पर नौकरी में सबसे ज़्यादा कटौती एक्टिविज़न-ब्लिज़ार्ड में हुई, जिसे माइक्रोसॉफ्ट ने पिछले साल यूएस फेडरल ट्रेड कमीशन (FTC) के साथ लंबी अदालती लड़ाई के बाद हासिल किया था।

सोनी के प्लेस्टेशन डिवीजन, इलेक्ट्रॉनिक आर्ट्स, ग्रैंड थेफ्ट ऑटो निर्माता टेक-टू और कई अन्य स्टूडियो में नौकरियों में कटौती की गई है।

2022 के अंत में ओपनएआई के चैटजीपीटी चैटबॉट के लॉन्च के बाद से एआई ने सार्वजनिक चेतना में अपनी जगह बना ली है और प्रौद्योगिकी क्षेत्र में व्यापक रूप से अपनाया गया है। प्रौद्योगिकी ने खुद को रचनात्मक लोगों और कलाकारों के साथ भी विवाद में पाया है, एआई फर्मों को अपने मॉडलों को कथित रूप से प्रशिक्षित करने के लिए ऑनलाइन लेख, संगीत, कला, फिल्मों आदि जैसी सामग्री के बिना लाइसेंस के उपयोग पर आलोचना और मुकदमेबाजी का सामना करना पड़ रहा है।

वीडियो गेम उद्योग को भी गेम डेवलपमेंट में एआई के इस्तेमाल का विरोध करना मुश्किल लग रहा है, कई प्रमुख स्टूडियो ने इस तकनीक में रुचि दिखाई है। इस साल की शुरुआत में अप्रैल में, Microsoft ने अपने Xbox प्लेटफ़ॉर्म के लिए एक समर्पित AI-संचालित चैटबॉट का परीक्षण करने की सूचना दी थी। पिछले साल नवंबर में, Xbox की मूल कंपनी ने घोषणा की कि वह Xbox के लिए गेम डेवलपमेंट टूल बनाने के लिए Inworld AI के साथ साझेदारी कर रही है, जो डेवलपर्स को चरित्र बनाने और गेम के लिए संपूर्ण स्क्रिप्ट और क्वेस्ट बनाने में सक्षम बनाएगी।

पिछले महीने, यूबीसॉफ्ट के सीईओ यवेस गुइलमोट ने कंपनी की वेबसाइट पर एक साक्षात्कार में वीडियो गेम विकास में जनरेटिव एआई के संभावित उपयोग के मामलों की चर्चा की। गुइलमोट ने कहा, “मैं जनरेटिव एआई में जो संभावनाएं देखता हूं, उसके बारे में भी बहुत मुखर रहा हूं और यह कैसे एनपीसी को अधिक बुद्धिमान, अधिक इंटरैक्टिव बना सकता है।” “यह संभावित रूप से दुनिया के जानवरों और खुद दुनिया तक फैल सकता है।”

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin