September 19, 2024
A.I

Apple Could Partner With Meta to Bring Meta AI to iPhone, iPad, and Mac Devices: Report

  • August 18, 2024
  • 1 min read
Apple Could Partner With Meta to Bring Meta AI to iPhone, iPad, and Mac Devices: Report

Apple कथित तौर पर अपने डिवाइस में Meta Platforms के आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) मॉडल लाने की योजना बना रहा है, इसे OpenAI के ChatGPT में जोड़ रहा है। वर्ल्डवाइड डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस (WWDC) 2024 में, क्यूपर्टिनो-आधारित टेक दिग्गज ने Apple इंटेलिजेंस छत्र के तहत अपने इन-हाउस AI फीचर्स का अनावरण किया। इसके साथ ही इसने iOS 18, iPadOS 18 और macOS Sequoia में ChatGPT के एकीकरण की भी घोषणा की, जो उपयोगकर्ताओं को विशिष्ट प्रश्नों के उत्तर देने के लिए OpenAI चैटबॉट की सेवाओं का उपयोग करने की अनुमति देगा। अब, एक रिपोर्ट के अनुसार, Meta AI भी Apple डिवाइस को पावर देने वाले थर्ड-पार्टी AI चैटबॉट की सूची में शामिल हो सकता है।

वॉल स्ट्रीट जर्नल की एक रिपोर्ट के अनुसार, Apple ने हाल ही में दो तकनीकी दिग्गजों के बीच साझेदारी की संभावना तलाशने के लिए मेटा के साथ चर्चा की। मामले से परिचित अनाम लोगों का हवाला देते हुए, रिपोर्ट ने दावा किया कि साझेदारी के परिणामस्वरूप Apple सोशल मीडिया दिग्गज के AI मॉडल को अपने उपकरणों के ऑपरेटिंग सिस्टम में एकीकृत कर सकता है, ठीक वैसे ही जैसे iPhone निर्माता ने OpenAI के साथ सहयोग किया है।

यह कदम आश्चर्यजनक नहीं है, क्योंकि Apple ने पुष्टि की है कि वह अपने उत्पाद पारिस्थितिकी तंत्र में अधिक तृतीय-पक्ष AI मॉडल पेश करने की संभावना तलाश रहा है। उल्लेखनीय रूप से, एक पिछली रिपोर्ट ने उजागर किया कि Google Gemini और Anthropic का क्लाउड AI उनमें से हो सकता है जिसे iPhone, iPad और Mac डिवाइस के साथ भी एकीकृत किया जा सकता है।

जैसा कि Apple ने बताया, ChatGPT एकीकरण को इसके इन-हाउस Apple इंटेलिजेंस के लिए एक ऐड-ऑन सेवा के रूप में तैनात किया गया है। एक बार जब यह सुविधा जारी हो जाती है, तो उपयोगकर्ताओं को एक विशिष्ट क्वेरी के लिए OpenAI चैटबॉट की सेवाओं के लिए कॉल करने का विकल्प दिया जाएगा, जिसे एक बड़े भाषा मॉडल (LLM) द्वारा बेहतर तरीके से संभाला जा सकता है। हालाँकि, उपयोगकर्ताओं को इसकी सुविधाओं तक पहुँचने के लिए OpenAI खाता बनाने की आवश्यकता नहीं है। इसके अलावा, iPhone निर्माता ने कहा है कि ChatGPT क्वेरी चलाने के बाद किसी भी उपयोगकर्ता डेटा को संग्रहीत नहीं करेगा (जब तक कि उपयोगकर्ता स्वेच्छा से अपने खाते में लॉग इन न हो)।

पिछली रिपोर्ट में दावा किया गया था कि इस साझेदारी के लिए कोई वित्तीय आदान-प्रदान नहीं है। ऐसा कहा जाता है कि Apple का लक्ष्य इस एकीकरण का उपयोग अधिक लोगों को अपने डिवाइस खरीदने और अपग्रेड करने के लिए प्रेरित करना है, जबकि OpenAI अधिक लोगों को ChatGPT की सशुल्क सदस्यता में लुभाने की कोशिश करेगा। यह स्पष्ट नहीं है कि मेटा डील, अगर यह अंतिम रूप लेती है, तो क्या इसी तरह की संरचना का पालन करेगी।


संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता वक्तव्य देखें।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin