September 19, 2024
A.I

Meta AI Chatbot Is Finally Rolling Out to India, Will Be Powered By Llama 3 AI Model

  • August 18, 2024
  • 1 min read
Meta AI Chatbot Is Finally Rolling Out to India, Will Be Powered By Llama 3 AI Model

कंपनी द्वारा कृत्रिम बुद्धिमत्ता (AI) चैटबॉट मेटा AI को भारत में रोल आउट करना शुरू कर दिया गया है। यह चैटबॉट मेटा के स्वामित्व वाले सभी प्लेटफ़ॉर्म जैसे कि व्हाट्सएप, फेसबुक, इंस्टाग्राम और मैसेंजर के साथ-साथ मेटा.ai वेबसाइट पर भी उपलब्ध होगा। चैटबॉट कंपनी के इन-हाउस लामा 3 लार्ज लैंग्वेज मॉडल (LLM) द्वारा संचालित है जिसे अप्रैल में लॉन्च किया गया था। सोशल मीडिया दिग्गज ने नए AI मॉडल के लॉन्च के कुछ ही दिनों बाद मेटा AI चैटबॉट को कई देशों में जारी किया।

न्यूज़रूम पोस्ट में मेटा ने भारत में अपने AI चैटबॉट की शुरुआत की घोषणा की। हालाँकि देश में इसकी शुरुआत हो चुकी है, लेकिन इस फीचर को सभी के लिए उपलब्ध होने में अभी कुछ दिन लगेंगे।

हालांकि कंपनी ने भारत में देरी से लॉन्च होने के पीछे का कारण नहीं बताया, लेकिन माना जा रहा है कि देश में होने वाले आम चुनावों के कारण ऐसा हुआ है। इसके रोल-आउट के साथ, उपयोगकर्ताओं को जल्द ही मेटा के स्वामित्व वाले ऐप्स के सर्च बार में एक नीली-गुलाबी रिंग दिखाई देगी। इस पर टैप करने से उपयोगकर्ता एक अलग चैट में AI पर पहुंच जाएगा, जहां उपयोगकर्ता बातचीत कर सकता है, प्रश्न पूछ सकता है या चित्र बना सकता है। व्हाट्सएप में, AI को समूहों में भी जोड़ा जा सकता है और उन संदेशों के साथ बातचीत कर सकता है जहां इसे टैग किया गया है। विशेष रूप से, मेटा AI उन प्रश्नों का उत्तर देने के लिए Google और Bing दोनों तक पहुंच सकता है जिनके लिए वेब खोज चलाने की आवश्यकता होती है।

मेटा का कहना है कि एआई का उपयोग विशिष्ट रेस्तरां की सिफारिश करने, यात्रा की योजना बनाने, होमवर्क में मदद करने, कोड लिखने, विभिन्न विषयों पर संक्षिप्त अवलोकन प्राप्त करने के साथ-साथ ईमेल, संदेश, पत्र, निबंध आदि तैयार करने के लिए किया जा सकता है।

समर्पित चैट में इसे एक्सेस करने के अलावा, उपयोगकर्ता फेसबुक पर पोस्ट स्क्रॉल करते समय भी इसका उपयोग कर सकेंगे। हर पोस्ट के साथ एक संदेश होगा मेटा एआई से पूछें आइकन, जिसे पोस्ट की सामग्री के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए टैप किया जा सकता है। वर्तमान में, यह सुविधा मुफ़्त में उपलब्ध है और उपयोगकर्ताओं को इसे एक्सेस करने के लिए किसी भी मेटा प्लेटफ़ॉर्म में केवल एक खाते की आवश्यकता होती है।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin